Move to Jagran APP

IND vs ZIM: इंडिया और जिम्बाब्वे मैच बारिश के चलते रद्द हुआ तो…क्या भारत सेमीफाइनल से बाहर हो जाएगा?

ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी20 विश्व कप में बारिश कई टीमों के लिए सबसे बड़ी विलेन साबित हुई। हालांकि ग्रुप-2 की टीमों को बारिश से ज्यादा परेशानी नहीं हुई लेकिन ग्रुप-1 में न्यूजीलैंड इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के मैच तक रद्द हो गए।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarUpdated: Sat, 05 Nov 2022 10:22 AM (IST)
Hero Image
कल खेला जाएगा भारत और जिम्बाव्बे के बीच मैच। फाइल फोटो

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारत को एक मात्र बचे मुकाबले में जिम्बाब्वे को हराना होगा। भारत ने बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में क्वालीफाइ करने की उम्मीदों को बल दिया था। अगर भारत जिम्बाब्वे के खिलाफ जीत हासिल करता है तो वह ग्रुप-2 में टॉप पर रहते हुए सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाइ कर जाएगा। अगर बारिश के चलते मैच रद्द होता है?

ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी20 विश्व कप में बारिश कई टीमों के लिए सबसे बड़ी विलेन साबित हुई। हालांकि ग्रुप-2 की टीमों को बारिश से ज्यादा परेशानी नहीं हुई, लेकिन ग्रुप-1 में न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के मैच तक रद्द हो गए। इससे सेमीफाइनल क्वालीफिकेशन में कई बड़े उलटफेर हुए। रविवार 6 नवंबर को इंडिया सेमीफाइनल में अपनी सीट पक्की करने के लिए जिम्बाब्वे से भिड़ेगा। 

ग्रुप-2 के प्वाइंट्स टेबल पर कौन-कहां

टी20 विश्व कप के टूर्नामेंट के ग्रुप-2 में भारत फिलहाल 6 प्वाइंट्स के साथ पहले स्थान पर है। जबकि दक्षिण अफ्रीका 5 प्वाइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर है और पाकिस्तान 4 प्वाइंट्स के साथ तीसरे स्थान पर। अगर जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत का मैच 5-5 ओवर का होता है या नहीं होता है तो दोनों टीमों को एक-एक प्वाइंट्स दे दिया जाएगा। ऐसे में भारत 7 प्वाइंट्स के साथ टॉप पर ही रहेगा। अगर साउथ अफ्रीका नीदरलैंड को हरा देता है तो वह बेहतर नेट रन रेट के साथ टॉप पर पहुंच जाएगा।

भारत हारा तो क्या होगा?

भारत अगर जिम्बाब्वे के खिलाफ हार जाता है तो साउथ अफ्रीका बेहतर नेट रन रेट होने के चलते टॉप पर आ जाएगा। अगर साउथ अफ्रीका, नीदरलैंड को हरा देता है तो वह टॉप रहते हुए सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाइ कर जाएगा। साथ ही पाकिस्तान अगर बांग्लादेश को हरा देता है तो इस स्थिति में पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें बढ़ जाएंगी। ऐसे में भारत तभी सेमीफाइनल में पहुंच सकता है जब साउथ अफ्रीका नीदरलैंड से हार जाए, लेकिन भारत-जिम्बाब्वे के खिलाफ जीत के साथ टॉप पर रहना चाहेगा।