Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs ZIM T20I सीरीज से फैंस को मिले ये बेस्‍ट 5 मोमेंट्स, अभिषेक शर्मा से लेकर रवि बिश्नोई तक; इन स्टार्स ने खूब लूटी महफिल

भारतीय टीम ने पांचवें टी20 मैच (IND vs ZIM 5th T20I) में जिम्बाब्वे को 42 रन से मात दी। इस मैच में जीत हासिल करते ही टीम इंडिया ने पांच मैचों की टी20 सीरीज को 4-1 से अपने नाम किया। शुभमन गिल की कप्तानी में टीम इंडिया ये सीरीज जीती। वहीं पांच मैचों की इस टी20I सीरीज में अभिषेक से लेकर रवि बिश्नोई तक कई स्टार्स ने खूब महफिल लूटी।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Mon, 15 Jul 2024 04:42 PM (IST)
Hero Image
IND vs ZIM Top 5 Moments: भारत-जिम्बाब्वे टी20 सीरीज के टॉप 5 मोमेंट्स

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। India vs Zimbabwe Top Moments। शुभमन गिल की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने रविवार को हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेले गए आखिरी टी20I मैच में जिम्बाब्वे को 42 रन से हराया। पांचवें टी20 मैच में जिम्बाब्वे ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था।

पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम की तरफ से संजू सैमसन का बल्ला गरजा और उन्होंने 58 रन की पारी खेली। उनका साथ रियान पराग ने दिया। दोनों के बीच 65 रन की साझेदारी बनी। इस मैच जीत हासिल करते ही भारतीय टीम ने पांच मैचों की टी20 सीरीज को 4-1 से अपने नाम किया। ऐसे में जानते हैं भारत-जिम्बाब्वे टी20 सीरीज के टॉप 5 मोमेंट्स के बारे में विस्तार से।

IND vs ZIM Top 5 Moments: भारत-जिम्बाब्वे टी20 सीरीज के टॉप 5 मोमेंट्स

1. अभिषेक शर्मा ने जड़ा शतक (Abhishek Sharma Century)

भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंर अभिषेक शर्मा (Abhishek Sharma) ने जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20I सीरीज में मेडन शतक जमाया। दूसरे टी20I मैच में अभिषेक ने ये शतक जमाया। उनकी पारी में 7 चौके और 8 छक्के शामिल रहे। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 212 का रहा।

यह भी पढ़ें: Zimbabwe दौरे पर भी शुरू हुई बेस्‍ट फील्‍डर की सेरेमनी, Rinku Singh ने जीता खिताब तो Ravi Bishnoi की हुई पिटाई, देखें मस्‍त वीडियो

2. रवि बिश्नोई का कैच (Ravi Bishnoi Catch)

भारत-जिम्बाब्वे के बीच खेले गए तीसरे टी20I मैच के दौरान रवि बिश्नोई ने एक शानदार कैप लपका। जिम्बाब्वे की पारी के चौथे ओवर में भारत की तरफ से आवेश खान गेंदबाजी करने आए। इस दौरान क्रीज पर ब्रायन बेनेट (Brian Bennett) थे।

उन्होंने पहली ही गेंद पर हवा में शॉट लगाया, लेकिन आउट साइड ऑफ स्टंप पर फील्डिंग कर रहे रवि बिश्नोई ने उनका कैच छलांग लगाकर लपक लिया। जिस तरह की फिनिशिंग के साथ रवि बिश्नोई ने उनका कैच लपका, उसे देखकर हर कोई हैरान रह गया।

3. शुभमन गिल ने बतौर कप्तान जीती पहली सीरीज (Shubman Gill win Series as Captain)

शुभमन गिल ने पहली बार भारतीय टीम की कप्तानी की और उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को जिम्बाब्वे के खिलाफ 4-1 से सीरीज जिताई। गिल ने इस दौरान एक नायाब रिकॉर्ड अपने नाम किया। वह ऐसे पहले भारतीय कप्तान बने, जिन्होंने विदेशी सरजमीं में चार टी20I मैच में जीत हासिल की।

4. यशस्वी जायसवाल ने 1 गेंद पर बटोरे 13 रन (Yashasvi Jaiswal 13 run off one ball)

भारत-जिम्बाब्वे के बीच खेली गई टी20I सीरीज के पांचवें मैच में यशस्वी जायसवाल ने एक गेंद पर 13 रन बटोरे। जिम्बाब्वे की तरफ से सिकंदर रजा बॉलिंग करने आए थे और उनकी पहली गेंद पर जायसवाल ने सिक्स लगाया।

ये गेंद नो बॉल रही और फिर फ्री हिट पर जायसवाल ने फिर से छक्का लगाया। इस तरीके से एक गेंद पर 13 रन बनाए। हालांकि, इस ओवर की चौथी गेंद पर रजा ने उन्हें बोल्ड कर दिया।

5. मुकेश कुमार ने नो बॉल पर लिया विकेट (Mukesh Kumar Wicket in No Ball)

भारत-जिम्बाब्वे टी20I सीरीज के आखिरी मैच में मुकेश कुमार ने कमाल की गेंदबाजी की। उन्होंने कुल 4 विकेट चटकाए। अपने तीसरे ओवर में मुकेश ने तदिवनाशे मरुमानी को बोल्ड किया। हालांकि, ये गेंद नो बॉल रही, जिस वजह से मरुमानी को जीवनदान मिला।

यह भी पढ़ें: Shubman Gill ने जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज जीतकर बनाया नायाब रिकॉर्ड, अब तक कोई भारतीय कप्‍तान नहीं कर सका ऐसा कमाल