Move to Jagran APP

IND W vs AUS W: टीम इंडिया का T20 वर्ल्ड कप जीतने का सपना टूटेगा या बचेगा, आज होगा फैसला, समझिए पूरा समीकरण

भारतीय महिला क्रिकेट टीम को टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच खेलना है। इस मैच पर टीम इंडिया की सेमीफाइनल की उम्मीदें टिकी हैं। भारत को सेमीफाइनल में जाना है तो इस मैच में बड़े अंतर से जीत हासिल करनी होगी। अगर टीम इंडिया हारती है तो फिर उसके लिए दूसरे टीमों के मैच रिजल्ट काफी मायने रखेंगे। टीम इंडिया इस समय ग्रुप-ए में दूसरे नंबर पर है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sun, 13 Oct 2024 12:03 PM (IST)
Hero Image
भारतीय महिला टीम को चाहिए सिर्फ जीत

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप में आज ऑस्ट्रेलिया के सामने उतरेगी। विश्व क्रिकेट में अगर भारत को किसी टीम से सबसे ज्यादा खतरा रहता है वो है ऑस्ट्रेलिया। ऑस्ट्रेलिया ने ही कई बार भारत के विश्व विजेता बनने के सपने को तोड़ा है और रविवार को एक बार फिर यही स्थिति बनती दिख रही है। दोनों टीमें ग्रुप-ए के अपने आखिरी मैच में एक-दूसरे के सामने होंगी। सेमीफाइनल में जाने के लिए टीम इंडिया के लिए ये मैच जीतना काफी अहम है।

भारत को वर्ल्ड कप के अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि, इसके बाद उसने पाकिस्तान और श्रीलंका को मात देकर अपनी सेमीफाइनल की उम्मीदों को जिंदा रखा है लेकिन अंतिम-4 में जाने की गारंटी उसकी जीत और बाकी टीमों के मैचों के रिजल्ट पर निर्भर करती है।

यह भी पढ़ें- सेमीफाइनल के दावे को मजबूत करने उतरेगी भारतीय महिला टीम, कब और कहां देखें मैच? ऑस्ट्रेलिया से है मुकाबला

सेमीफाइनल में जाने के लिए क्या करना होगा?

भारत को अगर सेमीफाइनल में जाना है वो भी किसी दूसरी टीम के आसरे न रहते हुए तो उसके लिए सबसे अच्छा विकल्प है कि वो ऑस्ट्रेलिया को बड़े अंतर से मात दे। टीम इंडिया इस समय अपने ग्रुप में दूसरे नंबर पर है। उसके तीन मैचों में दो जीत और एक हार के साथ चार अंक हैं और नेट रन रेट 0.576 है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के तीन मैचों में तीन जीत के साथ छह अंक हैं। उसका नेट रन रेट 2.786 है। अगर भारत ऑस्ट्रेलिया को 61 रनों के अंतर से हरा देता है तो वह सेमीफाइनल में पहुंच तो जाएगा ही, इसके साथ ही उसका नेट रन रेट भी ऑस्ट्रेलिया से बेहतर हो जाएगा।

लेकिन अगर भारतीय टीम कम अंतर से जीतती है तो फिर उसे परेशानी हो सकती है क्योंकि तीन टीमों के 6 अंक पर लीग स्टेज का अंत करने की संभावना है। भारत इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को हरा देता है और फिर न्यूजीलैंड भी पाकिस्तान को हरा देता है तो फिर तीनों टीमों के छह-छह अंक होंगे और ऐसे में नेट रन रेट काफी मायने रखेगा।

अगर टीम इंडिया हारती है तो?

वहीं अगर टीम इंडिया हारती है तो उसके चार अंक होंगे। ऐसे में वो उम्मीद करेगी कि पाकिस्तान दमदार खेल दिखा न्यूजीलैंड को मात दे ताकि वह रेस में बना रहे और नेट रन रेट के मामले में बाजी मारते हुए सेमीफाइनल में पहुंच जाए। लेकिन अगर भारत को जीत नहीं मिलती है और उधर न्यूजीलैंड जीत जाता है तो फिर टीम इंडिया का वर्ल्ड कप जीतने का सपना टूट जाएगा।

यह भी पढ़ें- Fatima Sana Father Death: पाकिस्तानी कप्तान पर टूटा दुखों का पहाड़, महिला टी20 वर्ल्ड कप बीच में छोड़ लौटीं वतन