Move to Jagran APP

IND W vs AUS W: LBW आउट होने के बाद भी कैसे बच गईं Phoebe Litchfield, जानें तीसरे अंपायर ने क्‍यों पलटा फैसला

Phoebe Litchfield LBW विमंस टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के 18वें मुकाबले में भारतीय महिला क्रिकेट को ऑस्‍ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम ने हराया। शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में ऑस्‍ट्रेलिया ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 151 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम 9 विकेट खोकर 142 रन ही बना पाई। ऑस्‍ट्रेलिया टीम ने सेमीफाइनल में जगह पक्‍की कर ली है।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Sun, 13 Oct 2024 11:14 PM (IST)
Hero Image
ऑन फील्‍ड अंपायर ने दिया था आउट। इमेज- सोशल मीडिया

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। विमंस टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के 18वें मुकाबले में भारतीय महिला क्रिकेट टीम का समाना ऑस्‍ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम से हुआ। शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में ऑस्‍ट्रेलिया टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 151 रन बनाए।

जवाब में भारतीय टीम निर्धारित ओवर में 142 रन ही बना सकी। ऑस्‍ट्रेलिया ने यह मैच 9 रन से जीतकर सेमीफाइनल में जगह पक्‍की की। इस मैच में फोएबे लिचफील्ड का LBW सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है।

17वें ओवर का है मामला

  • ऑस्ट्रेलियाई पारी के 17वें ओवर की दूसरी गेंद दीप्ति शर्मा ने ओवर द विकेट से की।
  • फोएबे लिचफील्ड जो लेफ्टी हैं, उन्‍होंने स्विच हिट लगाने का प्रयास किया और गेंद उनके पैड पर जा लगी।
  • दीप्ति शर्मा समेत भारतीय प्‍लेयर्स ने अपील की। मैदानी अंपायर सू रेडफर्न ने उन्हें एलबीडब्ल्यू दे दिया।
  • नॉन-स्ट्राइकर एलिसे पेरी से बातचीत के बाद लीचफील्ड ने डीआरएस लेने का फैसला किया।

तीसरे अंपायर ने बदला फैसला

रीप्ले में साफ नजर आया कि गेंद बाएं हाथ के बल्लेबाज के लेग स्टंप के बाहर पिच हुई थी और ऑन-फील्ड अंपायर के फैसले को बदल दिया गया। स्मृति मंधाना और दीप्ति शर्मा इस फैसले से खुश नहीं थी। ऐसे मे उन्होंने फिर से रिव्‍यू की मांग की।

The off side of the striker’s wicket shall be determined by the striker’s batting position at the moment the ball comes into play for that delivery.#INDvAUS #T20WorldCup @MCCOfficial pic.twitter.com/rLFYN0TqUd— Pushkar Pushp (@ppushp7) October 13, 2024

भारतीय प्‍लेयर्स का कहना था कि लीचफील्ड ने स्विच हिट खेला, ऐसे में उन्‍हें दाएं हाथ का बल्लेबाज माना जाना चाहिए न कि बाएं हाथ का। अंत में तीसरे अंपायर के फैसले को माना गया और फोएबे लिचफील्ड ने खेलना जारी रखा। लिचफील्ड को भी इस फैसले पर यकीन नहीं हुआ। वह पवेलियन की ओर बढ़ रहीं थीं और फिर वापस लौटीं।

ये भी पढ़ें: India vs Bangladesh: धोनी-रोहित की विरासत को सूर्या ने बढ़ाया आगे, सीरीज ही नहीं दिल भी जीता

जानें क्‍या है एमसीसी का नियम 

एमसीसी के LBW के नियम के मुताबिक, 'स्ट्राइकर के विकेट का ऑफ साइड उस समय स्ट्राइकर की बल्लेबाजी की स्थिति से निर्धारित होगा जब गेंद उस डिलीवरी के लिए खेल में आएगी।' यानी कि दीप्ति शर्मा के हाथ से गेंद नहीं छूटी थी उससे पहले ही फोएबे लिचफील्ड ने स्विच हिट लगाने का मन बना लिया था। यानी कि वह लेफ्टी से राइट हैंड बैटिंग करने लगी थीं। ऐसे में उन्‍हें दाएं हाथ का बल्लेबाज नहीं माना गया।

ये भी पढ़ें: IND W vs AUS W: बीच मैच भारत ने किया प्लेइंग इलेवन में बदलाव, एलिसा हीली के बजाय मैक्ग्रा से ली गई परमिशन