Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND w vs NZ W: सेमीफाइनल से पहले ही बाहर न हो जाए टीम इंडिया, न्यूजीलैंड से हार के बाद टी20 वर्ल्ड कप में बने रहने पर मंडराया संकट

भारतीय महिला क्रिकेट टीम को टी20 वर्ल्ड कप के पहले ही मैच में बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा है। न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया के विजयी आगाज के सपने को तोड़ दिया। इस हार ने टीम इंडिया के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी हैं और उसके सेमीफाइनल में जाने के समीकरण को बिगाड़ दिया है। हालांकि अभी भी टीम इंडिया के हाथ में काफी कुछ है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 05 Oct 2024 12:21 PM (IST)
Hero Image
भारतीय महिला टीम को पहले ही मैच में मिली हार

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम से टी20 वर्ल्ड कप-2024 की शुरुआत जीत के साथ करने की उम्मीद थी। लेकिन पहले ही मैच में भारत को करारी हार का सामना करना पड़ा है। इस हार के बाद भारत के सेमीफाइनल में जाने की राह काफी मुश्किल हो गई है।

न्यूजीलैंड ने भारत को पहले मैच में 58 रनों से हरा दिया। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट खोकर 160 रन बनाए थे। टीम इंडिया इस स्कोर के सामने 19 ओवरों में 102 रनों पर ढेर हो गई। पहले मैच की हार ने भारत को परेशानी में डाल दिया और उसके सेमीफाइनल में जाने के समीकरण बिगाड़ दिए हैं।

यह भी पढ़ें- Women's T20 world Cup: भारत ने हारकर भी बना डाले रिकॉर्ड, न्यूजीलैंड की खिलाड़ियों के हिस्से भी आए कीर्तिमान

कैसे हैं समीकरण?

इस टूर्नामेंट में कुल 10 टीमें हैं जिन्हें पांच-पांच के दो ग्रुप में बांटा गया है। हर ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल खेलेंगी। भारत के ग्रुप में न्यूजीलैंड के अलावा पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका हैं। न्यूजीलैंड से भारत को हार मिली है। इसके बाद उसे अपने ग्रुप में टॉप-2 में बने रहने के लिए अपने अगले तीनों मैच जीतने बेहद जरूरी है। अगर एक भी मैच में उसे हार मिलती है तो फिर टीम इंडिया का सेमीफाइनल में जाने का समीकरण भी बदल जाएगा और फिर उसे दूसरी टीमों के भरोसे रहने पड़ा सकता है।

भारत को अपना अगला मैच छह अक्तूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है। इसके बाद नौ तारीख को भारत का सामना श्रीलंका से है। 13 तारीख को भारत के सामने विश्व विजेता ऑस्ट्रेलिया है जिसे हराना भारत के लिए बहुत मुश्किल है।

नेट रन रेट पर भी देना होगा ध्यान

पहले मैच में हार के बाद टीम इंडिया का नेट रन रेट भी बिगड़ गया है। इस समय उसका नेट रन रेट -2.90 है। अपने अगले मैचों में भारत को नेट रन रेट भी बेहतर करना होगा ताकि अगर मामला करीबी हो और नेट रन रेट देखा जाए तो टीम इंडिया को नुकसान न हो।

यह भी पढ़ें- IND W vs NZ W: करारी हार पर फूटा हरमनप्रीत कौर का गुस्सा, खराब फील्डिंग पर लगाई जमकर फटकार