Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND W vs PAK W: वापसी की राह तलाशेगी भारतीय टीम, कॉम्बिनेशन में कर सकती है सुधार

विमंस टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के अपने पहले मैच में हार के बाद अब भारतीय टीम दूसरे मुकाबले में पा‍किस्‍तान से टकराएगी। भारतीय टीम को अगर सेमीफाइनल की उम्‍मीदों को जिंदा रखना है तो हर हाल में इस मैच को जीतना होगा। दोनों टीमों के बीच हेड टू हेड के आंकड़ो पर नजर डालें तो भारतीय टीम का पलड़ा भारी है।

By Jagran News Edited By: Rajat Gupta Updated: Sat, 05 Oct 2024 07:40 PM (IST)
Hero Image
भारतीय टीम की नजर जीत के साथ वापसी करने पर होगी। इमेज- बीसीसीआई

 पीटीआई, दुबई : पहले मैच में न्यूजीलैंड से करारी हार से आहत भारत को अगर महिला टी-20 विश्व कप में अपना अभियान पटरी पर लाना है तो उसे पाकिस्तान के विरुद्ध रविवार को यहां होने वाले मैच में टीम संयोजन की अपनी खामियों को दूर करना होगा।

भारतीय टीम को शुक्रवार को अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड से 58 रन से हार का सामना करना पड़ा जिससे उसकी सेमीफाइनल में जगह बनाने की उम्मीदों को करारा झटका लगा है और इससे उसके लिए आगे के सभी मैच बेहद महत्वपूर्ण बन गए हैं। भारत का नेट रन रेट अच्छा नहीं है और उसके लिए अब पाकिस्तान, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध होने वाले मैचों में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी।

श्रीलंका को हरा चुकी है पाक टीम

हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के विरुद्ध खेल के तीनों विभाग में खराब प्रदर्शन किया। उसके पास अब समय नहीं है और उसे जल्द से जल्द अपनी कमजोरियों को दूर करना होगा। यह काम इतना आसान नहीं है क्योंकि उसका सामना अब पाकिस्तान से है जिसने पहले मैच में श्रीलंका को हराया था।

गलत रहा तीन तेज गेंदबाजों को उतारने का निर्णय

पाकिस्तान के विरुद्ध मैच से पहले भारत को टीम संयोजन में सुधार करना होगा। न्यूजीलैंड के विरुद्ध अरुंधति रेड्डी के रूप में एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज को शामिल करने के लिए भारत को अपने बल्लेबाजी क्रम में बदलाव करना पड़ा। इस वजह से हरमनप्रीत को तीसरे, जेमिमा रोड्रिग्स को चौथे और रिचा घोष को पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरना पड़ा जबकि अमूमन वे इन स्थानों पर बल्लेबाजी नहीं करते हैं।

तेज गेंदबाजों का यूज नहीं कर पाई टीम

भारत का तीन तेज गेंदबाजों के साथ खेलने का निर्णय सही साबित नहीं हुआ क्योंकि पिच में नमी नहीं थी और न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने आसानी से उनका सामना किया। भारत इस कारण अपने तेज गेंदबाजों का पूरा उपयोग नहीं कर पाया जिसका उदाहरण पूजा वस्त्राकर हैं जिन्होंने केवल एक ओवर किया।

तीन तेज गेंदबाजों के साथ खेलने के कारण भारत को बाएं हाथ की स्पिनर राधा यादव को बाहर करना पड़ा और मैच के दौरान उनकी काफी कमी खली। भारत के बल्लेबाजों का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। उसकी ओर से सर्वोच्च स्कोर 15 रन था जो हरमनप्रीत ने बनाया था। भारत अब अपनी बल्लेबाजी को मजबूत करने के लिए दयालन हेमलता को अंतिम एकादश में शामिल कर सकता है।

ये भी पढ़ें: IND W vs PAK W: भारत-पाकिस्‍तान के बीच एक बार फिर होगा कांटे का मुकाबला, टी20 वर्ल्‍ड कप के पिछले मैच दे रहे गवाही

पाक गेंदबाजी आक्रमण मजबूत

भारत का पाकिस्तान के विरुद्ध शानदार रिकॉर्ड रहा है। इन दोनों टीम के बीच जो 15 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए हैं उनमें से भारत ने 12 मैच में जीत दर्ज की है। भारत हालांकि अपने इस प्रतिद्वंद्वी को हल्के में लेने की गलती नहीं कर सकता जिसका गेंदबाजी आक्रमण बहुत मजबूत है। पाकिस्तान के पास अनुभवी निदा डार, कप्तान फातिमा सना और सादिया इकबाल जैसे अच्छे गेंदबाज हैं।

ये भी पढ़ें: IND vs PAK Women Playing 11: पाकिस्तान के खिलाफ बड़े बदलाव के साथ उतरेगा भारत, राधा यादव की हो सकती है वापसी