Move to Jagran APP

IND W vs SL W: Harmanpreet Kaur ने श्रीलंकाई गेंदबाजों की उड़ाई धज्जियां, घायल शेरनी ने ठोकी तूफानी फिफ्टी

भारत ने जैसी शुरुआत की उम्मीद की थी वैसी ही शुरुआत मिली थी। हालांकि मांधना अर्धशतक बनाने के बाद हड़बड़ी का शिकार हुईं और अगली ही गेंद पर शेफाली भी आउट हो गईं लेकिन कप्तान हरमनप्रीत कौर ने डेथ में तूफानी बल्लेबाजी की। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 27 गेंद पर नाबाद 52 रन की पारी खेली। इसकी मदद से भारत ने 172 रन बनाए।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Wed, 09 Oct 2024 09:56 PM (IST)
Hero Image
हरमनप्रीत कौर ने जड़ा तुफानी अर्धशतक। फोटो- सोशल मीडिया।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने श्रीलंका के खिलाफ आतिशी पारी खेलते हुए दमदार अर्धशतक जड़ा। हरमनप्रीत कौर 27 गेंद पर 192.59 की स्ट्राइक रेट से 52 रन बनाकर नाबाद रहीं। वह महिला टी20 वर्ल्ड कप में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनीं।

टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा ने भारत को तेज शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 98 रन की साझेदारी की। मंधाना 50 रन बनाकर आउट हुईं तो वहीं, शेफाली ने 43 रन की पारी खेली।

हरमनप्रीत कौर ने संभाला मोर्चा

इसके बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर ने मोर्चा संभाला। श्रीलंकाई गेंदबाजों की पिटाई करते हुए कप्तान ने कप्तानी पारी खेली। हरमनप्रीत कौर ने 27 गेंद पर 8 चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 52 रन की पारी खेली। वही भारत की तरफ से टी20 वर्ल्ड कप में सबसे अर्धशतक जड़ने वाली पहली खिलाड़ी बनीं।इसकी मदद से भारतीय टीम ने इस महिला टी20 वर्ल्ड कप संस्करण का सबसे बड़ा स्कोर बनाया।

महिला टी-20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे तेज अर्द्धशतक (गेंदों के हिसाब से)

  • 27 - हरमनप्रीत कौर बनाम श्रीलंका, दुबई, 2024
  • 31 - स्मृति मंधाना बनाम ऑस्ट्रेलिया, गुयाना, 2018
  • 32 - हरमनप्रीत कौर बनाम ऑस्ट्रेलिया, केप टाउन, 2023
  • 33 - हरमनप्रीत कौर बनाम न्यूजीलैंड, गुयाना, 2018
  • 36 - मिताली राज बनाम श्रीलंका, बैसेटेरे, 2010

गर्दन की नस में आया था खिंचाव

बता दें कि पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर चोटिल हो गईं थी। बल्लेबाजी करते समय हरमनप्रीत कौर की गर्दन की नस में खिंचाव आ गया था। इसके बाद वह रिटायर्ड हर्ट हो गई थीं। मैच के बाद ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि वह श्रीलंका के खिलाफ मैच में नहीं खेलेंगी। हालांकि, निर्णायक मैच में वह उतरीं और धमाकेदार बल्लेबाजी की।

यह भी पढे़ं- IND W vs SL W: श्रीलंका के विरुद्ध भारत को चाहिए बड़ी जीत, कप्‍तान हरमनप्रीत कौर के खेलने पर सस्‍पेंस

यह भी पढे़ं- ICC Women's T20I Rankings: हरमनप्रीत कौर और श्रेयंका पाटिल ने लगाई लंबी छलांग, जेमिमा-मंधाना को हुआ नुकसान