Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND W vs SL W Preview: आठवीं बार एशिया की चैंपियन बनने उतरेंगी भारतीय बेटियां

भारतीय टीम महिला एशिया कप टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट में अपना दबदबा बरकरार रखकर श्रीलंका के विरुद्ध रविवार को होने वाले फाइनल में जीत दर्ज करके रिकार्ड आठवां खिताब जीतने की कोशिश करेगी। भारत ने टूर्नामेंट में अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है। भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने अभी तक बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने अभी तक अपनी प्रतिद्वंद्वी टीमों को कोई अवसर नहीं दिया है।

By Jagran News Edited By: Rajat Gupta Updated: Sun, 28 Jul 2024 07:00 AM (IST)
Hero Image
जीत की लय बरकरार रखने पर होगी भारतीय टीम की नजर। इमेज- बीसीसीआई

 पीटीआई, दांबुला: वर्तमान चैंपियन भारतीय टीम महिला एशिया कप टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट में अपना दबदबा बरकरार रखकर श्रीलंका के विरुद्ध रविवार को यहां होने वाले फाइनल में जीत दर्ज करके रिकार्ड आठवां खिताब जीतने की कोशिश करेगी।

भारत ने टूर्नामेंट में अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है। उसने लीग चरण में पाकिस्तान को सात विकेट से, संयुक्त अरब अमीरात को 78 रन से और नेपाल को 82 रन से हराया था। सेमीफाइनल में उसने बांग्लादेश को 10 विकेट से पराजित किया था।

फॉर्म में हैं बल्‍लेबाज और गेंदबाज

भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने अभी तक बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने अभी तक अपनी प्रतिद्वंद्वी टीमों को कोई अवसर नहीं दिया है। प्रारंभिक बल्लेबाज स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा ने अभी तक टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई है, लेकिन टीम प्रबंधन गेंदबाजों विशेषकर दीप्ति शर्मा और रेणुका सिंह के प्रदर्शन से काफी खुश होगा।

दीप्ति ने लिए सर्वाध‍िक विकेट

दीप्ति ने टूर्नामेंट में अभी तक सर्वाधिक नौ विकेट लिए हैं जबकि रेणुका सात विकेट लेकर तालिका में तीसरे नंबर पर हैं। इन दोनों का इकॉनमी रेट भी शानदार है जिसका मतलब है कि उन्होंने विरोधी टीम के बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का अवसर नहीं दिया है। इन दोनों की कसी गेंदबाजी का लाभ भारत के अन्य गेंदबाजों को भी मिला है। बाएं हाथ की स्पिनर राधा यादव इसका उदाहरण है जिन्होंने अभी तक 5.5 के इकोनामी रेट से छह विकेट लिए हैं।

श्रीलंका भी अब तक रहा अजेय

भारतीय टीम के लिए कोई विभाग चिंता का विषय नहीं है लेकिन कप्तान हरमनप्रीत कौर और जेमिमा रोड्रिग्स को बल्लेबाजी के कम अवसर मिलने से वह थोड़ा चिंतित हो सकता है। दूसरी ओर श्रीलंका भी अभी तक अजेय रहा है। उसने टूर्नामेंट में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत भी हासिल की है। श्रीलंका ने ग्रुप चरण में मलेशिया को 144 रन से हराया था।

चमारी अटापट्टू शानदार फॉर्म में

श्रीलंका की ओर से कप्तान चमारी अटापट्टू ने अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने अब तक 243 रन बनाए हैं लेकिन उनके अलावा श्रीलंका की कोई भी अन्य बल्लेबाज 100 रन तक नहीं पहुंची है। भारत को अगर जीत दर्ज करनी है तो उसे श्रीलंकाई कप्तान पर अंकुश लगाना होगा। भारत के मजबूत बल्लेबाजी क्रम के सामने श्रीलंका के गेंदबाजों की कड़ी परीक्षा होगी। आफ स्पिनर कविशा दिलहारी (सात विकेट) को छोड़कर अन्य श्रीलंकाई गेंदबाज अभी तक प्रभाव छोड़ने में विफल रही हैं।

ये भी पढ़ें: Womens Asia Cup 2024: सांसें थाम देने वाले सेमीफाइनल में श्रीलंका ने पाकिस्‍तान को दी मात, फाइनल में भारतीय टीम से होगी टक्‍कर

टीम इस प्रकार है

भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, रिचा घोष (विकेट कीपर), उमा छेत्री , पूजा वस्त्राकर, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह ठाकुर, दयालन हेमलता, आशा शोभना, राधा यादव, तनुजा कंवर, सजना सजीवन।

श्रीलंका: चमारी अटापट्टू (कप्तान), अनुष्का संजीवनी, हर्षिता समरविक्रमा, हासिनी परेरा, अमा कंचना, उदेशिका प्रबोदानी, विशमी गुणरथने, काव्या क¨वदी, इनोशी प्रियदर्शनी, सुगंधिका कुमारी, अचिनी कुलसूर्या, कवीशा दिलहारी, नीलाक्षी डी सिल्वा, सचिनी निसानसाला, शशिनी गिम्हानी।

ये भी पढ़ें: IND W vs SL W Live Streaming: विमंस एशिया कप के फाइनल में भारत का सामना श्रीलंका से; जानें कब, कहां और कैसे फ्री में देखें मैच