Move to Jagran APP

IND-PAK फिर खेलेंगे द्विपक्षीय सीरीज? जयशंकर और इशाक डार के बीच क्रिकेट पर क्या हुई बात?

पीएम शहबाज शरीफ की ओर से आयोजित रात्रिभोज के दौरान एस जयशंकर और इशाक डार के बीच थोड़ी गुफ्तगू हुई। डिनर के दौरान करीब 5 से 7 मिनट हुई बातचीत के दौरान दोनों देशों के बीच फिर से बायलेटरल क्रिकेट सीरीज की शुरुआत करने पर बातचीत हुई। इस बातचीत में पाकिस्तान के गृह मंत्री सैयद मोहसिन रजा नकवी भी शामिल थे। वो फिलहाल पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Thu, 17 Oct 2024 08:21 AM (IST)
Hero Image
IND-PAK द्विपक्षीय सीरीज को लेकर एस जयशंकर और इशाक डार के बीच बातचीत हुई।(फोटो सोर्स: एएनआई)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। India Vs Pakistan Cricket। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (S jaishankar in Pakistan) ने बुधवार को पाकिस्तान में SCO शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया। वहीं, एस जयशंकर ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और पाकिस्तान के विदेश मंत्री इशाक डार से बातचीत की।

पीएम शहबाज शरीफ की ओर से आयोजित रात्रिभोज के दौरान जयशंकर और इशाक डार के बीच थोड़ी गुफ्तगू हुई। डिनर के दौरान करीब 5 से 7 मिनट हुई बातचीत के दौरान दोनों देशों के बीच फिर से बायलेटरल क्रिकेट सीरीज की शुरुआत करने पर बातचीत हुई।

बातचीत में पीसीबी के अध्यक्ष भी थे शामिल

इस बातचीत में पाकिस्तान के गृह मंत्री सैयद मोहसिन रजा नकवी भी शामिल थे। वो फिलहाल पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं। जियो न्यूज के अनुसार, भारत ने क्रिकेट की बहाली पर चर्चा शुरू करने पर सहमति जताई है। हालांकि, इस बात पर बीसीसीआई या फिर पीसीबी की ओर से कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

गौरतलब है कि अगले साल फरवरी महीने में पाकिस्तान चैंपियन ट्रॉफी की मेजबानी करने वाला है। इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए टीम इंडिया पाकिस्तान जाएगी या नहीं? यह एक बड़ा सवाल है।

— Azaz Syed (@AzazSyed) October 16, 2024

साल 2012-13 के बाद नहीं हुई कोई बायलेटरल सीरीज

बता दें कि भारत और पाकिस्तान ने आखिरी बार बायलेटरल  (द्विपक्षीय सीरीज) 2012-13 में खेली थी। उसके बाद दोनों देशों ने केवल आईसीसी इवेंट्स और एशिया कप में एक-दूसरे के खिलाफ खेला है।

भारत का क्या कहना है?

भारत का साफ तौर पर कहना है कि जब तक पाकिस्तान, आतंकवाद पर लगाम नहीं लगाता तब तक दोनों देशों के बीच कोई भी क्रिकेट की शुरुआत नहीं हो सकती। बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने कहा था, "बीसीसीआई ने बहुत पहले ही तय कर लिया था कि जब तक पाकिस्तान आतंकवाद बंद नहीं कर देता, तब तक वह उसके साथ कोई द्विपक्षीय मैच नहीं खेलेगा। जब तक पाकिस्तान सीमा पार से हमले या घुसपैठ की घटनाएं बंद नहीं कर देता, हम उसके साथ क्रिकेट संबंध बहाल नहीं करेंगे।"

सबकुछ सरकार पर निर्भर: बीसीसीआई 

कुछ दिनों पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के उपाध्‍यक्ष राजीव शुक्‍ला ने कहा था कि टीम इंडिया पाकिस्‍तान जाएगी या नहीं यह पूरी तरह से भारत सरकार के हाथ में है। बता दें कि BCCI चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में भारत के मुकाबले न्‍यूट्रल वेन्‍यू पर कराने की मांग कर रहा है। हालांकि, पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड चाहता है कि भारतीय टीम अपने सभी मैच पाकिस्‍तान में ही खेले।

यह भी पढ़ें: 'बधाई हो बिस्कॉटी', विराट कोहली ने अपने खास यार के लिए लिखा लेटर; दोस्त की खुशी पर किंग हुए गदद