Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2023 ICC Ranking: टीम इंडिया सभी प्रारूपों में बनी नंबर-1, भारतीय क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ ये कारनामा

ICC Ranking 2023 India becomes number 1 in all format भारतीय टीम ने आईसीसी द्वारा बुधवार को जारी ताजा टेस्‍ट टीम रैंकिंग में नंबर-1 स्‍थान हासिल कर लिया है। इसी के साथ भारतीय टीम ने अपने नाम एक बेहद खास उपलब्धि दर्ज करा ली है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamUpdated: Wed, 15 Feb 2023 04:39 PM (IST)
Hero Image
2023 ICC Ranking: भारतीय टीम के लिए बुधवार अच्‍छा दिन रहा

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। भारतीय टीम ने बुधवार को आईसीसी द्वारा जारी ताजा टेस्‍ट टीम रैंकिंग में शीर्ष स्‍थान हासिल करके इतिहास रच दिया है। भारतीय टीम क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में नंबर-1 टीम बन गई है। इससे पहले 'मेन इन ब्‍ल्‍यू' वनडे और टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में शीर्ष स्‍थान पर काबिज थी। भारतीय क्रिकेट इतिहास में यह पहला मौका है जब राष्‍ट्रीय टीम तीनों प्रारूपों में एकसाथ शीर्ष पर काबिज हो।

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच हाल ही में नागपुर टेस्‍ट खत्‍म हुआ, जिसके बाद आईसीसी टेस्‍ट टीम रैंकिंग जारी हुई। इसमें भारतीय टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया को पछाड़कर शीर्ष स्‍थान हासिल किया। भारतीय टीम के टेस्‍ट रैंकिंग में 115 रेटिंग है। वहीं ऑस्‍ट्रेलिया के 111 रेटिंग अंक है। टेस्‍ट टीम रैंकिंग में इंग्‍लैंड की टीम 106 रेटिंग के साथ तीसरे स्‍थान पर काबिज है। न्‍यूजीलैंड (100 रेटिंग) और दक्षिण अफ्रीका (85) क्रमश: चौथे और पांचवें स्‍थान पर जमे हुए हैं।

हर प्रारूप में नंबर-1

भारतीय फैंस के लिए बड़ी खुशी है कि राष्‍ट्रीय टीम खेल के तीनों प्रारूपों में नंबर-1 बन गई है। भारत पहले से वनडे और टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में टॉप पर काबिज है। वनडे टीम रैंकिंग की बात करें तो भारत 114 रेटिंग के साथ शीर्ष पर काबिज है। ऑस्‍ट्रेलिया यहां भी 112 रेटिंग के साथ दूसरे स्‍थान पर काबिज है। न्‍यूजीलैंड और इंग्‍लैंड के संयुक्‍त रूप से 111 रेटिंग है और यह टीमें तीसरे व चौथे स्‍थान पर काबिज है। पाकिस्‍तान की टीम 106 रेटिंग के साथ पांचवें स्‍थान पर जमी हुई है।

टी20 इंटरनेशनल में भी टॉप

भारतीय टीम टी20 इंटरनेशनल टीम रैंकिंग में भी नंबर-1 पर काबिज है। भारतीय टीम के 267 रेटिंग प्‍वाइंट हैं। यहां भारतीय टीम टी20 वर्ल्‍ड कप चैंपियन इंग्‍लैंड से केवल एक रेटिंग प्‍वाइंट आगे है। इंग्‍लैंड के 266 रेटिंग प्‍वाइंट हैं। पाकिस्‍तान की टीम 258 रेटिंग अंक के साथ तीसरे स्‍थान पर काबिज है। दक्षिण अफ्रीका (256) और न्‍यूजीलैंड (252) क्रमश: चौथे व पांचवें स्‍थान पर काबिज है।

यह भी पढ़ें: Sania Mirza WPL: अब क्रिकेट में नई पारी खेलती नजर आएंगी, Smriti Mandhana संग निभाएंगी बड़ी जिम्‍मेदारी

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: दिल्ली टेस्ट में इतिहास रचेंगे Cheteshwar Pujara, धोनी को पीछे छोड़ हासिल करेंगे ये खास मुकाम