Move to Jagran APP

1983 वर्ल्ड कप किसने जीता? AI के जवाब से हिल जाएगा दिमाग; कृत्रिम की कारस्तानी सोशल मीडिया पर वायरल

दरअसल फरवरी 2024 को भारत में कृत्रिम (Krutrim) नामक AI चैटबॉट का बीटा लॉन्च किया गया। अब इस कृत्रिम टूल का एक गलत उत्तर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जब एआई से पूछा गया कि 1983 का वर्ल्ड कप किसने जीता? तो कृत्रिम टूल ने गलत जवाब देकर सभी को हैरान कर दिया। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स इसका स्क्रीन शॉट शेयर कर रहे हैं।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Wed, 28 Feb 2024 07:13 PM (IST)
Hero Image
भारत ने जीता था 1983 वर्ल्ड कप। फोटो- Espncricinfo

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। डिजिटल युग में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की चर्चा जोरो पर है। AI की मदद से लोग क्रिएटिव काम कर रहे हैं। हालांकि, इसका एक दूसरा पहलू भी देखने को मिला है। अक्सर यह कुछ मामलों में गलत जानकारी दे रहा है। ऐसा ही एक मामला तब सामने आया जब, एआई से पूछा गया कि 1983 का वर्ल्ड कप किसने जीता? इस सवाल के जबाव में जो उत्तर मिला वह हैरान करने वाला था।

दरअसल, फरवरी 2024 को भारत में कृत्रिम (Krutrim) नामक AI चैटबॉट का बीटा लॉन्च किया गया। अब इस कृत्रिम टूल का एक गलत उत्तर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जब एआई से पूछा गया कि 1983 का वर्ल्ड कप किसने जीता? तो कृत्रिम टूल ने गलत जवाब देकर सभी को हैरान कर दिया। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स इसका स्क्रीन शॉट शेयर कर रहे हैं।

AI Krutrim ने दिया गलत जवाब

कृत्रिम AI टूल ने पूछे गए सवाल के जवाब में कहा, 1983 का वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने जीता था। वेस्टइंडीड ने इंग्लैंड में आयोजित फाइनल मैच में इंग्लैंड कोa हराया था। क्रिकेट जगत में अपना दबदबा दिखाते हुए वेस्टइंडीज ने बड़े अंतर से टूर्नामेंट जीता था।

फोटो- सोशल मीडिया

यह भी पढे़ं- PSL 2024: Usama Mir ने पाकिस्तान सुपर लीग में रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले बने पहले स्पिन गेंदबाज

भारत ने जीता था 1983 वर्ल्ड कप

बता दें कि भारत ने 1983 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में दो बार की विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज को हराकर इतिहास रचा था। कपिल देव की कप्तानी में इंग्लैंड के लॉर्ड में खेले गए फाइनल मैच में वेस्टइंडीज को 43 रन से हराया था। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 60 ओवर में 183 रन बनाए थे। स्टार खिलाड़ियों से सजी वेस्टइंडीज 140 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी।

यह भी पढ़ें- BCCI Annual Contract: BCCI ने किया सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का एलान, युवा खिलाड़ियों की लगी लॉटरी; Ishan और Shreyas पर गिरी गाज