Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्रिकेट के सबसे पुराने प्रतिद्वंद्वी है भारत-पाक, यो-यो टेस्ट के परिणाम सार्वजनिक होने चाहिए: गावस्कर

हमेशा की तरह भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच को एक बार फिर विश्व की सर्वश्रेष्ठ प्रतिद्वंद्विता के रूप में प्रचारित किया गया है। जब कोहली ने अपना यो-यो स्कोर साझा किया तो बहुत उत्साहित थे जो कि बीसीसीआई प्रशिक्षकों द्वारा निर्धारित सीमा से अधिक था। बीसीसीआई ने तब निर्देश दिया कि किसी को भी अपने यो-यो टेस्ट स्कोर साझा नहीं करना है।

By Jagran NewsEdited By: Geetika SharmaUpdated: Sun, 03 Sep 2023 07:30 AM (IST)
Hero Image
गावस्कर ने कहा यो-यो टेस्ट के परिणाम सार्वजनिक होने चाहिए। फोटो एक्स से सभार

नई दिल्ली, प्रिंट। हमेशा की तरह भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच को एक बार फिर विश्व की सर्वश्रेष्ठ प्रतिद्वंद्विता के रूप में प्रचारित किया गया है। इसमें निश्चित रूप से दोनों देशों के गैर-क्रिकेट अनुयायियों की भी दिलचस्पी है, भले ही यह दोनों देशों के बीच के इतिहास के कारण सिर्फ एक दिन के लिए हो, लेकिन इससे राजनीतिक लाभ भी मिलता है यह भी एक बड़ा कारण है।

भारत-पाक मैच-

वर्षों से खिलाड़ियों को पता है कि उन्हें दोनों देशों में उन लोगों द्वारा उपकरण बनाया जाएगा जिनकी वास्तव में खेल में कोई दिलचस्पी नहीं है, बल्कि अपने एजेंडे को बढ़ावा देना है। क्रिकेट की दूसरी सबसे बड़ी और सबसे पुरानी प्रतिद्वंद्विता इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच है, जो एशेज के लिए है।

हिट रही एशेज-

हाल ही में संपन्न हुई एशेज सीरीज बहुत बड़ी हिट रही, जिसमें हर दिन रिकार्ड भीड़ आ रही थी और वास्तव में रोमांचक क्रिकेट देखने को मिल रहा था। इसमें कोई संदेह नहीं कि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने जो आक्रामकता दिखाई, उससे आस्ट्रेलियाई टीम आश्चर्यचकित थी और इसलिए उन्होंने शार्ट-पिच गेंदबाजी का सहारा लिया, जो कुछ समय बाद पूर्वानुमानित हो गया और खेल को उबाऊ बना दिया।

थक जाते हैं गेंदबाज-

गेंदबाज भी जल्दी थक जाते हैं क्योंकि बाउंसर पर ज्यादा मेहनत लगती है इसलिए थकान जल्दी आती है। जब स्टीव स्मिथ संघर्ष करने लगे तो ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी बिखर गई। मार्क वुड की गेंदबाजी और जिस तरह से आस्ट्रेलियाई टीम इसे संभाल नहीं सकी, उसने दिखाया कि भले ही आप अपने घरेलू क्रिकेट में तेज गेंदबाजी झेलते हों, जब आप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसका सामना करते हैं तो इसका सामना करना पूरी तरह से अलग होता है।

समय-समय पर लें ब्रेक-

खेल से थोड़े समय के ब्रेक के बाद भारतीय टीम तरोताजा होगी। वे 10 दिवसीय शिविर में थे, जो टीम के बीच जुड़ाव बनाने के लिए बहुत अच्छा है। इसे मुख्य शहर से दूर रखना बीसीसीआई की चतुराई थी, जिसका अर्थ था कि खिलाड़ी शाम को एक-दूसरे के साथ रहेंगे और यहीं एक महान भावना विकसित की जा सकती है।

कोहली का यो-यो स्कोर-

जब विराट कोहली ने अपना यो-यो स्कोर साझा किया तो बहुत उत्साहित थे, जो कि बीसीसीआई प्रशिक्षकों द्वारा निर्धारित सीमा से अधिक था। इसके बाद युवा शुभमन गिल ने और भी बेहतर स्कोर बनाया। हालांकि यह कोई बड़ी बात नहीं थी, क्योंकि किसी को भी दोनों के बीच आयु के अंतर को नहीं भूलना चाहिए और उनकी फिटनेस के मानक के लिए कोहली की प्रशंसा करनी चाहिए।

बीसीसीआई की कोहली को चेतावनी-

बीसीसीआई ने तब निर्देश दिया कि किसी को भी अपने यो-यो टेस्ट स्कोर साझा नहीं करना है, जिससे वास्तव में कुछ लोगों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा होगा। यदि यह सच है कि जब तक यो-यो टेस्ट के न्यूनतम मानक पूरे नहीं किए जाते, तब तक खिलाड़ी चयन के लिए पात्र नहीं है, तो यह और भी महत्वपूर्ण है कि यह टेस्ट सार्वजनिक रूप से किए जाएं ताकि प्रशंसक खेल पर नजर रख सकें।

क्रिकेट प्रेमी लेंगे आनंद-

लाखों प्रशंसक जानते हैं कि टीम में कोई भी खिलाड़ी ऐसा नहीं है जो न्यूनतम मानक को पूरा नहीं करता हो। एक बात मैं कहूं तो, यदि वे खिलाड़ी जिन्होंने न्यूनतम यो-यो टेस्ट सीमा पूरी नहीं की है, बाहर जाते हैं और ढेर सारे रन बनाते हैं या बहुत सारे विकेट लेते हैं, तो यह साबित हो जाएगा कि हमेशा क्रिकेट की क्षमता एक ऐसे प्रशिक्षक जिन्होंने स्वयं बल्लेबाजी या गेंदबाजी नहीं की है।

उनके द्वारा निर्धारित शारीरिक परीक्षण से अधिक महत्वपूर्ण होती है। जो भी हो, क्रिकेट प्रेमी अगले तीन महीनों में एक शानदार क्रिकेट बोनस की आशा कर सकते हैं। यह बहुत रोमांचक होने वाला है इसलिए आराम से बैठें और इसका आनंद लें।