Move to Jagran APP

SA vs IND: साउथ अफ्रीका रोक सकती है भारतीय टीम का विजयी रथ, बारबाडोस में इंडिया से बेहतर हैं प्रोटियाज टीम के आंकड़े

India Record in Barbados इंतजार की घड़ियां खत्‍म होने वाली हैं। एक मुकाबले के बीच टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 की विजेता टीम का पता चल जाएगा। शनिवार को होने वाले फाइनल मैच में भारतीय टीम की टक्‍कर साउथ अफ्रीका से होगी। यह मैच बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान पर खेला जाएगा। इस मैदान पर भारतीय टीम का रिकॉर्ड कुछ खास नहीं है।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Published: Fri, 28 Jun 2024 07:18 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2024 07:18 PM (IST)
बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान पर होगा फाइनल। इमेज- सोशल मीडिया

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला शनिवार को बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान पर खेला जाएगा। निर्णायक मैच में भारतीय टीम का सामना साउथ अफ्रीका से होगा। टीम इंडिया की कोशिश इस मैच को जीतकर दूसरी बार खिताब अपने नाम करने पर होगी।

दूसरी ओर प्रोटियाज टीम पहली बार टी20 वर्ल्‍ड कप की ट्रॉफी उठाना चाहेगी। टूर्नामेंट में अब तक एक भी मैच नहीं हारने वाली रोहित शर्मा एंड कंपनी के लिए बारबाडोस में जीत जरा भी आसान नहीं रहने वाली है। इस मैदान पर साउथ अफ्रीका टीम का रिकॉर्ड मैन इन ब्‍लू से बेहतर है।

भारतीय टीम ने जीता 1 मैच

भारतीय टीम ने बारबाडोस के मैदान पर अब तक 3 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इस दौरान टीम को सिर्फ 1 में ही जीत नसीब हुई है। 2 मुकाबलों में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा है। दूसरी ओर साउथ अफ्रीका ने इस मैदान पर 3 मैच खेले हैं और 2 पर कब्‍जा जमाया है।

प्रोटियाज टीम बारबाडोस के मैदान पर 1 ही मैच हारी है। ऐसे में साफ है कि इस मैदान पर साउथ अफ्रीका का रिकॉर्ड भारतीय टीम से बेहतर है। ऐसे में रोहित शर्मा की सेना को अतिरिक्‍त सावधानी बरतनी होगी।

ये भी पढ़ें: IND W vs SA W: भारतीय महिलाओं ने पहले ही दिन रच दिया इतिहास, विमेंस टेस्‍ट क्रिकेट में पहली बार हुआ ऐसा 

केंसिंग्टन ओवल में खेले गए 32 टी20 इंटरनेशनल

बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान पर अब तक 32 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। इस दौरान पहले बल्‍लेबाजी करने वाली टीम ने 19 मैच जीते हैं। साथ ही बाद में बल्‍लेबाजी करने वाली टीम ने 11 मुकाबलों पर कब्‍जा जमाया है। इस ग्राउंड पर 2 मैच बेनतीजा भी रहे हैं।

केंसिंग्टन ओवल में सर्वाधिक स्‍कोर 224/5 और सबसे कम स्‍कोर ऑल आउट 80 रन है। यहां पहली पारी का औसत स्‍कोर 153 रन है। बारबाडोस के मैदान पर अब तक 411 छक्‍के और 643 चौके लग चुके हैं। इस ग्राउंड पर 31 अर्धशतक और 1 शतक लगा है।

ये भी पढ़ें: SA vs IND T20 WC Head To Head: भारतीय टीम के लिए आसान नहीं होगी जीत, साउथ अफ्रीका से मिलती है कड़ी टक्‍कर 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.