Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India Squad For ODI Series: AUS के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम का एलान, R Ashwin की हुई वापसी

एशिया कप 2023 का खिताब जीतने के बाद भारतीय टीम के हौसले बुलंद है। श्रीलंका को 10 विकेट से धूल चटाने के बाद अब भारत की नजरें अपने अगले मिशन पर है। विश्व कप 2023 से पहले भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है जिसकी शुरुआत 22 सितंबर से होगी जिसके लिए भारतीय टीम का एलान हो गया है।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Mon, 18 Sep 2023 10:23 PM (IST)
Hero Image
IND vs AUS ODI Series: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ODI सीरीज के लिए भारतीय टीम का एलान

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। Team India Squad Announced For ODI Series Against Australia।एशिया कप 2023 का खिताब जीतने के बाद भारतीय टीम के हौसले बुलंद है। फाइनल मैच में श्रीलंका को 10 विकेट से धूल चटाने के बाद अब भारत की नजरें अपने अगले मिशन पर है।

विश्व कप 2023 से पहले भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है, जिसकी शुरुआत 22 सितंबर से होगी। इस सीरीज के लिए हाल ही में भारतीय टीम का एलान हो गया है।

बीसीसीआई के चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) और कप्तान रोहित शर्मा ने 18 सितंबर की रात 8:45 बजे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम की घोषणा की।

इस सीरीज के शुरुआती दो मैचों के लिए भारतीय टीम के सीनियर खिलाड़ी रोहित शर्मा और विराट कोहली को आराम दिया गया है। पहले दो मैचों की वनडे सीरीज के लिए केएल राहुल को कप्तान बनाया गया है। तीसरे वनडे मैच के लिए रोहित शर्मा टीम की कप्तानी करेंगे। 

IND vs AUS ODI Series: वनडे सीरीज के लिए R Ashwin की टीम में हुई वापसी

बता दें कि अजीत अगरकर और रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर भारतीय टीम का एलान किया। पहले दो वनडे मैचों के लिए रोहित शर्मा, विराट कोहली, कुलदीप यादव और हार्दिक पांड्या को आराम दिया गया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो वनडे मैचों के लिए टीम इंडिया की कप्तानी केएल राहुल करेंगे, जबकि रवींद्र जडेजा को उप-कप्तान की जिम्मेदारी दी गई है।

यह भी पढ़ें:

R Ashwin की एक बार फिर प्रमुख टूर्नामेंट से पहले टीम इंडिया में हुई वापसी, Rohit ने बताया शामिल करने का कारण

 IND vs AUS 1st & 2nd ODI: शुरुआती दो मैचों के लिए भारत की स्क्वॉड

भारत- केएल राहुल (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, रवींद्र जडेजा (उपकप्तान), शार्दुल ठाकुर, वॉशिंगटन सुंदर, आर अश्विन जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज। 

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे ODI के लिए भारतीय टीम इस प्रकार

बता दें कि तीसरे वनडे मैच के लिए भारतीय टीम में रोहित शर्मा और विराट कोहली की वापसी हुई है। तीसरे वनडे मैच की कप्तानी रोहित शर्मा करेंगे और उपकप्तान की जिम्मेदारी हार्दिक पांड्या के पास होगी। 

वहीं, वॉशिंगटन सुंदर और आर अश्विन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए टीम में जगह मिली है।

भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या, (उप-कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल*, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, आर अश्विन।

AUS vs IND: ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 18 सदस्यीय टीम का पहले ही कर दिया है एलान

भारत के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 18 सदस्यीय वाली टीम की कप्तानी पैट कमिंस को सौंपी हैं। कमिंस इंजरी की वजह से साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से बाहर थे।

टीम में ट्रेविस हेड को चोटिल होने के चलते जगह नहीं मिली है। उनकी जगह मैथ्यू शॉट को स्क्वॉड में जगह मिली है। कंगारू टीम में ग्लेन मैक्सवेल, स्टीव स्मिथ और मिचेल स्टार्क की वापसी हुई हैं। ये तीनों खिलाड़ी भी इंजरी के चलते साउथ अफ्रीकी दौरे से बाहर थे। मार्नस लाबुशेन को टीम में जगह मिली है।

वनडे सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम-

पैट कमिंस (कप्तान), सीन एबॉट, एलेक्स कैरी, नाथन एलिस, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, जोश इंग्लिस, स्पेंसर जॉनसन, मार्नस लाबुशेन, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, तनवीर संघा, मैथ्यू शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वॉर्नर, एडम जम्पा।

World Cup 2023 से पहले भारत-ऑस्ट्रेलिया की सीरीज है अहम

बता दें कि विश्व कप 2023 में भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर से करेगी। भारत का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला जाना है। ये मैच चेन्नई में खेला जाएगा।

ऐसे में विश्व कप से पहले भारतीय टीम और ऑस्ट्रेलियाई टीम के बीच में एक कांटेदार सीरीज खेली जाएगी, जिसमें दोनों टीमें के पास अपनी मजबूती और कमजोरियों को समझने का अच्छा मौका होगा।

IND vs AUS ODI Series Schedule: जानिए वनडे सीरीज का पूरा शेड्यूल

पहला वनडे मैच- 22 सितंबर 2023 (शुक्रवार)- मोहाली- दोपहर1:30 बजे से

दूसरा वनडे मैच- 24 सितंबर 2023 (रविवार)- इंदौर- दोपहर 1:30 बजे से

तीसरा वनडे मैच- 27 सितंबर 2023 (बुधवार)- राजकोट- दोपहर 1:30 बजे से