Move to Jagran APP

Border Gavaskar Trophy के लिए भारतीय टीम का एलान, शमी की नहीं हुई वापसी

Border Gavaskar Trophy 2024 बॉर्डर गावस्‍कर ट्रॉफी के लिए BCCI ने शुक्रवार को भारतीय टीम का एलान किया। तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी की अभी भी भारतीय टीम में वापसी नहीं हुई है। सीरीज का आगाज 22 नवंबर से होगा। इस दौरान भारतीय टीम और ऑस्‍ट्रेलिया टीम के बीच 5 टेस्‍ट मैच खेले जाएंगे। कुलदीप यादव को भी ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ जगह नहीं मिली है।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Fri, 25 Oct 2024 10:20 PM (IST)
Hero Image
बीसीसीआई ने किया भारतीय टीम का एलान। इमेज- बीसीसीआई
 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। बॉर्डर गावस्‍कर ट्रॉफी के लिए शुक्रवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने 18 सदस्‍यीय भारतीय टीम का एलान किया। तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी की भारतीय टीम में वापसी नहीं हुई है। शमी वनडे विश्‍व कप 2023 के बाद से ही क्रिकेट से दूर हैं। विश्‍व के बाद उन्‍होंने सर्जरी कराई थी और वह रिहैब के दौर से गुजर रहे हैं।

शमी की नहीं हुई वापसी

शमी लगातार गेंदबाजी का अभ्‍यास कर रहे थे। ऐसे में कयास लगाए जा रहे थे कि बॉर्डर गावस्‍कर ट्रॉफी में शमी की वापसी हो सकती है। वहीं केएल राहुल अपनी जगह बरकरार रखने में कामयाब रहे हैं। सीरीज की शुरुआत 22 नवंबर से होगी। इस दौरान भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच 5 टेस्‍ट मैच खेले जाएंगे।

कुलदीप यादव पर दिया अपडेट 

बीसीसीआई ने शुक्रवार को बताया, कुलदीप यादव ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए सिलेक्‍शन के लिए उपलब्ध नहीं थे। कुलदीप की कमर में समस्‍या है। ऐसे में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के बाद उन्‍हें बीसीसीआई के एक्‍सीलेंस सेंटर भेजा जाएगा।

ईश्‍वरन को मिला इनाम

  • घरेलू क्रिकेट में लगातार रन बनाने वाले अभिमन्‍यू ईश्‍वरन को भारतीय टीम में जगह मिल ही गई है।
  • हाल ही में उन्‍होंने कई शतकीय पारियां खेली थीं।
  • वह भारतीय टीम के बैकअप ओपनर हो सकते हैं।
  • भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा सीरीज के शुरुआती मुकाबले मिस कर सकते हैं।
  • ऐसे में यशस्‍वी जायसवाल का साथ ईश्‍वरन देते नजर आ सकते हैं। 

शार्दुल को नहीं मिली जगह

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के लिए अक्षर पटेल और शार्दुल ठाकुर को भारतीय स्‍क्वॉड में जगह नहीं दी गई है। नीतिश रेड्डी को टीम में शामिल किया गया है। नीतिश राणा और प्रसिद्ध कृष्‍णा भी ऑस्‍ट्रेलिया की उड़ान भरेंगे। मुकेश कुमार, नवदीप सैनी और खलील अहमद रिजर्व प्‍लेयर होंगे।

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्‍तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्‍तान), यशस्‍वी जायसवाल, अभिमन्‍यू ईश्वरन, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, मोहम्‍मद सिराज, आकाश दीप, प्रिसिद्ध, हर्षित राणा, नितीश कुमार रेड्डी, वॉशिंगटन सुंदर।

ट्रैवलिंग रिजर्व

मुकेश कुमार, नवदीप सैनी, खलील अहमद।

बॉर्डर गावस्‍कर ट्रॉफी 2024-25 का शेड्यूल

  • पहला टेस्‍ट: 22 से 25 नवंबर- पर्थ
  • दूसरा टेस्‍ट: 6 से 10 दिसंबर- एडिलेड ओवल
  • तीसरा टेस्‍ट: 14 से 18 दिसंबर- गाबा
  • चौथा टेस्‍ट: 26 से 30 दिसंबर- मेलबर्न
  • पांचवां टेस्‍ट: 3 से 7 जनवरी- सिडनी

ये भी पढ़ें: India T20I Squad: साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम का एलान, विजयकुमार और रमनदीप को मिली जगह