Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Test squad: सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन को टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का बुलावा, जडेजा की हुई वापसी

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले दो टेस्ट मैचों के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। रोहित शर्मा चोट के कारण बांग्लादेश सीरीज से बाहर होने के बाद टेस्ट टीम में वापसी करेंगे। केएल राहुल को उप कप्तान बनाया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarUpdated: Fri, 13 Jan 2023 11:10 PM (IST)
Hero Image
भारतीय टेस्ट में ईशान किशन, सूर्याकुमार यादव और रवींद्र जडेजा शामिल।

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। बीसीसीआई (BCCI) ने शुक्रवार को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी और न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टेस्ट टीम की घोषणा कर दी। राष्ट्रीय चयन समिति ने सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन को टीम में जगह दी है। वहीं, रवींद्र जडेजा की चोट के बाद वापसी हुई है। हालांकि, टीम में शामिल होना उनके फिटनेस पर निर्भर करेगा। जसप्रीत बुमराह टीम में जगह नहीं बना सके।

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले दो टेस्ट मैचों के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। रोहित शर्मा चोट के कारण बांग्लादेश सीरीज से बाहर होने के बाद टेस्ट टीम में वापसी करेंगे। केएल राहुल को उप कप्तान बनाया गया है।

सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन को आया बुलावा

वहीं, रिषभ पंत के दुर्भाग्यपूर्ण कार दुर्घटना के बाद वह भी खेल के मैदान से दूर हो गए हैं। ऐसे में ईशान किशन को टेस्ट टीम में पहली बार कॉल-अप मिला है। पंत के साथी रहे केएस भरत ने टीम में अपनी जगह बरकरार रखी है। टी20I में तहलका मचाने वाले भारत के मिस्टर 360 डिग्री सूर्यकुमार यादव को भारतीय टेस्ट का बुलावा मिला है। उन्हें पहली बार टेस्ट टीम में जगह मिली है।

भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह टीम में अपनी जगह बनाने में नाकाम रहे। श्रीलंका वनडे सीरीज के लिए भारत की टीम में शामिल किए जाने के बाद उम्मीद थी कि वह बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का हिस्सा होंगे। हालांकि, चोट के कारण रिकवरी में उन्हें समय लग रहा है। बुमराह को न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे या टी20 सीरीज के लिए नहीं चुना गया था।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच शेड्यूल

  • पहला टेस्ट मैच- 9 फरवरी को नागपुर में
  • दूसरा टेस्ट मैच- 17 फरवरी से दिल्ली में
  • तीसरा टेस्ट मैच- 1 मार्च से धर्मशाला में
  • चौथा टेस्ट मैच- 9 मार्च से अहमदाबाद में खेला जाएगा।

गौरतलब हो की यह टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेगी। सबसे बड़ा सवाल सरफराज खान को टीम में जगह नहीं मिली। सरफराज तीन साल से प्रथम श्रेणी क्रिकेट में बेहतरीन फॉर्म में हैं और टीम में शामिल होने के लिए उन्हें और क्या करने की जरूरत है, यह सवाल उठना लाजमी है।

भारतीय टेस्ट टीम- 

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), आर अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, मो. शमी, मो. सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव।