Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

T20 World Cup 2024 की चैंपियन टीम के कितने खिलाड़‍ियों को बांग्‍लादेश के खिलाफ मिला मौका? भारतीय स्‍क्‍वाड में हुए ताबड़तोड़ बदलाव

बीसीसीआई ने बांग्‍लादेश के खिलाफ आगामी टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए 15 सदस्‍यीय भारतीय टीम की घोषणा की। भारतीय टीम की कमान सूर्यकुमार यादव संभालेंगे। भारत ने हाल ही में टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 का खिताब जीता था। चलिए गौर करते हैं कि टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 चैंपियन टीम के कितने खिलाड़‍ियों को बांग्‍लादेश के खिलाफ स्‍क्‍वाड में जगह दी गई।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Sun, 29 Sep 2024 11:51 AM (IST)
Hero Image
टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 चैंपियन भारतीय टीम

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। बीसीसीआई ने शनिवार को बांग्‍लादेश के खिलाफ आगामी टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए 15 सदस्‍यीय भारतीय टीम की घोषणा की। सूर्यकुमार यादव भारतीय टीम के कप्‍तान बनाए गए हैं। भारत और बांग्‍लादेश के बीच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज की शुरुआत 6 अक्‍टूबर को होगी।

भारतीय टीम में मयंक यादव को पहली बार शामिल किया गया है जबकि वरुण चक्रवर्ती की लंबे समय के बाद टीम में वापसी हुई है। बता दें कि टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 खिताब जीतने वाली भारतीय टीम प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के बाद अपनी तीसरी टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेलेगी। बांग्‍लादेश से पहले भारतीय टीम जिंबाब्‍वे और श्रीलंका के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेल चुकी है।

भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की अगुवाई में टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 खिताब जीता था। चैंपियन बनने के बाद तीन दिग्‍गजों विराट कोहली, रोहित शर्मा और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने टी20 इंटरनेशनल प्रारूप से संन्‍यास लिया था। अब जब बांग्‍लादेश के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज होनी है तो चलिए गौर करते हैं कि टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 चैंपियन टीम के कितने सदस्‍यों को स्‍क्‍वाड में जगह मिली है।

यह भी पढ़ें: IND vs BAN T20 Squad: बदकिस्‍मती ने नहीं छोड़ा साथ! T20I स्‍क्‍वाड में जगह पाने के हकदार थे ये 5 स्‍टार खिलाड़ी

1) सूर्यकुमार यादव - सूर्यकुमार यादव को भारतीय टी20 टीम का कप्‍तान बनाया गया है। वह अगले टी20 वर्ल्‍ड कप में भारतीय टीम की अगुवाई करते हुए नजर आ सकते हैं। सूर्या ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 फाइनल में डेविड मिलर का यादगार कैच लपका था और अब वह अपनी बल्‍लेबाजी से धूम मचाने को बेकरार होंगे।

2) हार्दिक पांड्या - ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को बांग्‍लादेश के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए स्‍क्‍वाड में शामिल किया गया है। हार्दिक पांड्या ने भारत को टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। पता हो कि भारतीय टी20 टीम की कमान हार्दिक पांड्या को मिलने वाली थी, लेकिन फिटनेस समस्‍याओं के कारण उन्‍हें बतौर खिलाड़ी बरकरार रखने का फैसला लिया गया। हार्दिक आगामी सीरीज में अपनी उपयोगिता साबित करना चाहेंगे।

3) शिवम दुबे - शिवम दुबे ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 फाइनल में उम्‍दा प्रदर्शन किया था और उनकी तुलना युवराज सिंह से की जाती है। दुबे को उम्‍मीद होगी कि टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 की तरह वह बांग्‍लादेश के खिलाफ भी अपना बेहतर प्रदर्शन जारी रखें और बल्‍ले के साथ-साथ गेंद से भी उपयोगी योगदान दें।

यह भी पढ़ें: India T20I Squad: बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय टीम का एलान, Mayank Yadav को पहली बार मिला मौका

4) संजू सैमसन - भारतीय टीम के विकेटकीपर संजू सैमसन टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 स्‍क्‍वाड का हिस्‍सा थे, लेकिन उन्‍हें ज्‍यादा मैच खेलने को नहीं मिले थे क्‍योंकि वहां ऋषभ पंत मौजूद थे। सैमसन के पास आगामी सीरीज में अपनी जगह स्‍थायी करने का शानदार मौका है। वह टी20 प्रारूप में विकेटकीपर बल्‍लेबाज के रूप में पहली पसंद बनने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाते हुए नजर आएंगे।

5) अर्शदीप सिंह - अर्शदीप सिंह ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 में शानदार प्रदर्शन किया था। वह बाएं हाथ के पेसर हैं और गेंद को दोनों तरफ स्विंग कराना जानते हैं। अर्शदीप को भारत का भविष्‍य माना जा रहा है और इस वजह से उन्‍हें लगातार मौके दिए जा रहे हैं। बांग्‍लादेश के खिलाफ आगामी सीरीज में वह भारतीय तेज गेंदबाजी की अगुवाई करते हुए नजर आएंगे।

नोट - रिंकू सिंह को बांग्‍लादेश के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज में मौका दिया गया है। वह टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 में रिजर्व खिलाड़‍ियों की लिस्‍ट में थे, लेकिन स्‍क्‍वाड का हिस्‍सा नहीं थे। वहीं, टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 स्‍क्‍वाड का हिस्‍सा रहे ऋषभ पंत, यशस्‍वी जायसवाल सहित कई दिग्‍गजों को आराम दिया गया है।

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: टीम सेलेक्शन में दिखा 'गंभीर इंपैक्ट', कोच के खास खिलाड़ियों के लिए खुल गए टीम इंडिया के दरवाजे