Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN T20 Squad: बदकिस्‍मती ने नहीं छोड़ा साथ! T20I स्‍क्‍वाड में जगह पाने के हकदार थे ये 5 स्‍टार खिलाड़ी

बीसीसीआई ने बांग्‍लादेश के खिलाफ आगामी तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। सूर्यकुमार यादव के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम में तेज गेंदबाज मयंक यादव को पहली बार मौका दिया गया है। वरुण चक्रवर्ती की वापसी हुई है। हालांकि पांच बदकिस्‍मत क्रिकेटर्स ऐसे रहे जिन्‍हें शानदार प्रदर्शन के बावजूद भारतीय टी20 स्‍क्‍वाड में जगह नहीं मिली।

By Jagran News Edited By: Abhishek Nigam Updated: Sun, 29 Sep 2024 12:02 AM (IST)
Hero Image
भारतीय टीम में जगह पाने से चूक गए 5 खिलाड़ी

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत और बांग्‍लादेश (IND vs BAN) के बीच तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज का आगाज 6 अक्‍टूबर 2024 से होगा। बीसीसीआई ने शनिवार को 15 सदस्‍यीय भारतीय स्‍क्‍वाड (India's T20I squad) की घोषणा की।

सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) भारतीय टी20 टीम के कप्‍तान की भूमिका में नजर आएंगे। लखनऊ सुपरजायंट्स के तेज गेंदबाज मयंक यादव (Mayank Yadav) को पहली बार भारतीय टीम में जगह मिली है।

भले ही चयनकर्ताओं ने बांग्‍लादेश के खिलाफ आगामी टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए इन 15 खिलाड़‍ियों पर भरोसा जताया हो, लेकिन कुछ क्रिकेटर्स बदकिस्‍मत रहे, जो स्‍क्‍वाड में जगह पाने के हकदार थे।

यह भी पढ़ें: बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय टीम का एलान, Mayank Yadav को पहली बार मिला मौका

हम आपको ऐसे पांच खिलाड़‍ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हर हाल में भारतीय टीम का हिस्‍सा बनने के लिए योग्‍य थे। मगर यह कहना गलत नहीं होगा कि इन्‍हें भाग्‍य का सहारा नहीं मिला। या फिर इन्‍हें नहीं चुने जाने का ठोस कारण सामने नहीं आया।

1) ईशान किशन - बाएं हाथ के आक्रामक बल्‍लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) को चयनकर्ताओं की लगातार नजरअंदाजी झेलनी पड़ी। युवा बल्‍लेबाज ने हाल ही में घरेलू क्रिकेट में शानदार वापसी की थी और शतक भी जमाए थे। किशन आक्रामक बल्‍लेबाजी के लिए जाने जाते हैं और फॉर्म में होने के बावजूद उन्‍हें टीम में जगह नहीं दी गई। किशन को भारतीय टीम में नहीं चुने जाने का कोई ठोस कारण सामने नहीं आया।

2) रुतुराज गायकवाड़ - चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान रुतुराज गायकवाड़ (Ruturaj gaikwad) को भी भाग्‍य का सहारा नहीं मिला। घरेलू टूर्नामेंट्स में लगातार दमदार प्रदर्शन करने के बावजूद भारतीय बैटर की अनदेखी की गई। गायकवाड़ टॉप ऑर्डर में तकनीक और आक्रमकता का शानदार तालमेल रखते हुए बल्‍लेबाजी करते हैं, जो एक छोर से स्थिरता प्रदान करते हैं। चयनकर्ताओं से फैंस जरूर जानना चाहेंगे कि महाराष्‍ट्र के क्रिकेटर को क्‍यों नहीं जगह दी गई।

3) श्रेयस अय्यर - श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) भी लगातार नजरअंदाज होने वाले खिलाड़‍ियों की फेहरिस्‍त का हिस्‍सा बन रहे हैं। घरेलू क्रिकेट में पिछले कुछ मैचों में भले ही अय्यर का बल्‍ला खामोश रहा हो, लेकिन इससे पहले आईपीएल में उनका प्रदर्शन जबरदस्‍त रहा था। वह मिडिल ऑर्डर में टीम को संभालते हुए बड़ा स्‍कोर दिलाना जानते हैं। अय्यर के पास इस सीरीज के जरिये फॉर्म में लौटने का शानदार मौका बन सकता था।

4) आवेश खान - मध्‍यप्रदेश के तेज गेंदबाज आवेश खान (Avesh Khan) मैच दर मैच अपने प्रदर्शन से प्रभावित कर रहे हैं, लेकिन वह राष्‍ट्रीय टीम का दरवाजा उन्‍हें अटका देता है। वह टीम से अंदर-बाहर हो रहे हैं और अपनी जगह स्‍थायी करने में असफल रहे हैं। आवेश खान ने हाल ही में घरेलू टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया और इससे पहले वह आईपीएल में बहुत प्रभावित कर चुके हैं। इसके बावजूद भी चयनकर्ताओं ने खान साहब को राष्‍ट्रीय टीम के लिए उपयुक्‍त नहीं माना।

यह भी पढ़ें: कौन हैं 'राजधानी एक्‍सप्रेस' के नाम से पहचाने जाने वाले मयंक यादव? पिता की सलाह ने कैसे बदला जीवन

5) खलील अहमद - बाएं हाथ के तेज गेंदबाज को टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 में रिजर्व खिलाड़‍ियों में रखा था, लेकिन इसके बाद से वह नीली शर्ट में मौका पाने को तरस रहे हैं। खलील अहमद (Khaleel Ahmed) ने जिंबाब्‍वे और श्रीलंका के खिलाफ उपयोगी प्रदर्शन किया था, लेकिन इसके बावजूद उनकी अनदेखी की गई। देखना दिलचस्‍प होगा कि चयनकर्ता इन पांच खिलाड़‍ियों को नहीं चुनने का कोई ठोस कारण बता पाएंगे या नहीं।

यह भी पढ़ें: 7 छक्के, 86 चौके...18 साल के युवा बैटर का धमाका; 498 रन की मैराथन पारी खेलकर रिकॉर्ड बुक की उड़ाई धज्जियां