Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND W vs PAK W : भारत चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ Women T20 World Cup अभियान की करेगा शुरुआत

पिछले कुछ सालों में भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत दर्शकों के लिए खासा लोकप्रिय रहा है। दोनों टीमों के बीच क्रिकेट होने से दर्शकों के लिए ऐतिहासिक और रोमांचकारी पल होते हैं। पिछले कुछ दिनों में स्मृति और हरमनप्रीत की चोट चिंता का विषय बनी हुई है।

By AgencyEdited By: Umesh KumarUpdated: Sat, 11 Feb 2023 07:46 PM (IST)
Hero Image
भारतीय वुमेन टीम टी20 विश्व कप 2023। फाइल फोटो

नई दिल्ली, आईएएनएस। भारतीय महिला टीम टी20 विश्व कप टूर्नामेंट में रविवार को केपटाउन के न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी। पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका में हुए आईसीसी अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप में ऐतिहासिक जीत के साथ हरमनप्रीत कौर एंड कंपनी का मनोबल बढ़ा हुआ है। 2020 टी-20 विश्व कप में उपविजेता रहने वाली भारतीय टीम विश्व विजेता बनना चाहेगी।

पिछले कुछ सालों में भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत दर्शकों के लिए खासा लोकप्रिय रहा है। दोनों टीमों के बीच क्रिकेट होने से दर्शकों के लिए ऐतिहासिक और रोमांचकारी पल होते हैं। पिछले कुछ दिनों में स्मृति और हरमनप्रीत की चोट चिंता का विषय बनी हुई है। हरमनप्रीत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में हार के दौरान बाएं कंधे में चोट लग गई थी, जबकि स्मृति को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वार्म-अप मैच में बाईं मध्य अंगुली में चोट लग गई थी।

भारत को जीतने के लिए करना होगा बेहतरीन प्रदर्शन

अगर भारत को ट्रॉफी जीतनी है तो दोनों बल्लेबाजों को लगातार अच्छा प्रदर्शन करना होगा। साथ ही शेफाली, ऋचा और जेमिमा रोड्रिग्स की भी जरूरत होगी। दीप्ति को बल्ले और गेंद से अपनी अच्छी फॉर्म जारी रखनी होगी। तेज गेंदबाजी विभाग में रेणुका ठाकुर, पूजा वस्त्राकर और शिखा पांडे की भूमिकाएं महत्वपूर्ण होंगी। स्पिनरों के मामले में दीप्ति को राजेश्वरी गायकवाड़, देविका वैद्य और अंशकालिक स्पिनरों, हरमनप्रीत और शेफाली की जरूरत होगी। पाकिस्तान के अलावा वे प्रतियोगिता के ग्रुप चरण में 2009 की चैंपियन इंग्लैंड और 2016 के विजेता वेस्टइंडीज और आयरलैंड से भी भिड़ेंगी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, यस्तिका भाटिया, ऋचा घोष, जेमिमा रोड्रिग्स, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, राधा यादव, रेणुका ठाकुर, अंजलि सरवानी, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, शिखा पांडे।

पाकिस्तान : बिस्माह मारूफ (कप्तान), आइमन अनवर, आलिया रियाज, आयशा नसीम, सदफ शमास, फातिमा सना, जावेरिया खान, मुनीबा अली, नशरा संधू, निदा डार, ओमिमा सोहेल, सादिया इकबाल, सिदरा अमीन, सिदरा नवाज, तूबा हसन।

यह भी पढ़ें- IND W vs PAK W: T20 विश्व कप में 12 फरवरी को भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, इन पांच खिलाड़ियों पर रहेगी सबकी नजर

यह भी पढ़ें- Smriti Mandhana: पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले भारत को लगा झटका, पहला मैच नहीं खेल सकेंगी स्मृति मंधाना!