Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

OTD: आज ही के दिन अंडर-19 क्रिकेट में चमका विराट नाम का सितारा, अब 'किंग' बनकर दुनिया पर कर रहे राज

On This Day रोमांचक फाइनल में तन्मय श्रीवास्तव के सराहनीय प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम ने 159 रनों का लक्ष्य रखा था। तन्मय श्रीवास्तव ने 46 रन की पारी खेली थी। जबकि कप्तान विराट कोहली ने 20 रनों का महत्वपूर्ण योगदान दिया था। खराब मौसम के चलते मैच अप्रत्याशित मोड़ आ गया था। बारिश के चलते ओवर में कटौती की गई।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sat, 02 Mar 2024 12:59 PM (IST)
Hero Image
विराट कोहली ने इसी दिन भारत को जिताया था अंडर-19 वर्ल्ड कप। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। 2 मार्च भारतीय अंडर-19 क्रिकेट के लिए बेहद खास है। इस दिन 2008 में युवा विराट कोहली ने भारत को U19 वर्ल्ड कप में जीत दिलाई थी। फाइनल मुकाबले में भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 12 रनों से जीत दर्ज की थी।

रोमांचक फाइनल में तन्मय श्रीवास्तव के सराहनीय प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम ने 159 रनों का लक्ष्य रखा था। तन्मय श्रीवास्तव ने 46 रन की पारी खेली थी। जबकि कप्तान विराट कोहली ने 20 रनों का महत्वपूर्ण योगदान दिया था।

DLS के चलते ओवर्स में हुई कटौती

खराब मौसम के चलते मैच अप्रत्याशित मोड़ आ गया था। बारिश के चलते ओवर में कटौती की गई। साउथ अफ्रीका को 25 ओवर में 116 रन का टारगेट दिया गया। दबाव के बावजूद, भारतीय गेंदबाजों ने असाधारण प्रदर्शन किया। भारत ने साउथ अफ्रीकी टीम को 103/8 पर रोक दिया। 

गेंदबाजों ने किया दमदार प्रदर्शन

गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई रविंद्र जड़ेजा, अजितेश अर्गल और सिद्धार्थ कौल ने की। सभी ने दो-दो विकेट चटकाए। इकबाल अब्दुल्ला को एक विकेट मिला। अजितेश अर्गल ने सात रन देकर दो विकेट लिए थे, जिसके कारण उन्हें मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला। यह जीत अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत की दूसरी जीत थी, पहली जीत 2000 में मोहम्मद कैफ की कप्तानी में हासिल हुई थी।

View this post on Instagram

A post shared by Royal Challengers Bangalore (@royalchallengersbangalore)

यह भी पढे़ं- तीसरी बार Shoaib Akhtar के घर गूंजी किलकारी, पत्नी रुबाब खान ने Nooreh Ali Akhtar को दिया जन्म

विराट और रविंद्र जडेजा का चमका करियर

इस ऐतिहासिक जीत ने न केवल युवा क्रिकेट के क्षेत्र में भारत की शक्ति बढ़ा दी। बल्कि विराट कोहली के शानदार करियर के लिए लॉन्चपैड तैयार कर दिया था। इस टीम के कई युवा खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह बनाई। इनमें विराट कोहली, रवींद्र जडेजा जैसे नाम शामिल हैं।

यह भी पढे़ं- 'Dhruv Jurel में टैलेंट है, लेकिन...' युवा बल्लेबाज की MS Dhoni से तुलना पर सामने आया Sourav Ganguly का बड़ा बयान