Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India vs Bangladesh: कानपुर में टीम इंडिया का रिकॉर्ड? क्‍या है सबसे बड़ा टोटल? बस एक क्लिक पर जानिए सब कुछ

भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच कानपुर में खेला जा रहा है। कानपुर का ग्रीनपार्क स्टेडियम काफी ऐतिहासिक है। इस मैदान पर कई रोमांचक और ऐतिहासिक मैच हुए हैं। भारत ने यहां अपना पिछला मैच साल 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था जो ड्रॉ रहा था। जानिए इस स्टेडियम के सारे आंकड़े।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Fri, 27 Sep 2024 10:58 AM (IST)
Hero Image
क्या कहते हैं कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम के आंकड़े

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के बीच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में आज से सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट मैच शुरू हो रहा है। इस मैच को जीत टीम इंडिया सीरीज अपने नाम करना चाहेगी। मेजबान टीम ने चेन्नई में खेले गए पहले मैच में जीत हासिल कर 1-0 की बढ़त ले ली है। कानपुर में वह एक और जीत हासिल कर सीरीज कब्जाना चाहेगी। इससे पहले फैंस जानना चाहेंगे कि कानपुर में भारत का रिकॉर्ड्स कैसा है?

कानपुर का ग्रीनपार्क स्टेडियम भारत के सबसे पुराने स्टेडियमों में से एक है। यहां भारत ने कई ऐतिहासिक मैच खेले हैं। भारत ने साल 2021 में यहां अपना आखिरी मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था जो ड्रॉ रहा था। भारत ने अभी तक इस मैदान पर कुल 23 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें से सात में उसे जीत मिली है और तीन में हार का सामना करना पड़ा है जबकि 13 मैच ड्रॉ रहे हैं।

यह भी पढ़ें- India vs Bangladesh: कुलदीप यादव के साथ फिर हो गया धोखा! रोहित शर्मा ने एक फैसले से किया सभी को हैरान

क्या हैं ग्रीनपार्क के आंकड़े

सबसे बड़ा टोटल- इस मैदान पर सबसे बड़ा टोटल भारत ने 1986 में श्रीलंका के खिलाफ 676/7 बनाया था।

सबसे कम टोटल- इस मैदान पर सबसे कम टोटल साल 1959 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ बनाया था जो 105/10 था।

सबसे बड़ी जीत- इस मैदान पर सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड भारत के नाम है। टीम इंडिया ने साल 2009 में श्रीलंका को पारी और 144 रनों से हराया था।

सबसे बड़ा चेज- इस मैदान पर सबसे ज्यादा रन भारत ने ही चेज किए हैं। मेजबान टीम ने 1999 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 83 रन चेज किए थे।

सबसे कम स्कोर का बचाव- इस मैदान पर सबसे कम स्कोर का बचाव ऑस्ट्रेलिया ने किया है। उसने 1959 में भारत को 105 रनों का टारगेट हासिल नहीं करने दिया था।

पहली पारी का औसत स्कोर - 370

दूसरी पारी का औसत स्कोर - 322

तीसरी पारी का औसत स्कोर - 253

चौथी पारी का औसत स्कोर - 137

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: कानपुर में सचिन, गावस्कर के क्लब में शामिल होंगे विराट कोहली, अश्विन भी लगाएंगे 'शतक' !