Move to Jagran APP

IND vs NZ Test: टीम इंडिया का घरेलू जमीन पर धाकड़ कीर्तिमान हो जाएगा धराशायी! 'रोहित ब्रिगेड' के नाम दर्ज होंगे एकसाथ 3 शर्मनाक रिकॉर्ड

IND vs NZ Test भारतीय क्रिकेट टीम और न्‍यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बीच दूसरा टेस्‍ट मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जा रहा है। मुकाबले के दूसरे दिन का खेल समाप्‍त हो गया है। भारतीय टीम पर टेस्‍ट के साथ ही सीरीज में भी हार का खतरा मंडरा रहा है। अगर भारतीय टीम यह टेस्‍ट हारती है तो कई शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम करेगी।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Fri, 25 Oct 2024 07:20 PM (IST)
Hero Image
दूसरे टेस्‍ट के 2 दिन का खेल हुआ समाप्‍त। इमेज- बीसीसीआई
 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में भारतीय टीम पर हार का खतरा मंडराने लगा है। इतना ही नहीं सीरीज का पहला मुकाबला गंवा चुकी भारतीय टीम को सीरीज खोने का डर भी सता रहा है। पहले टेस्‍ट में न्‍यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराया था।

वॉशिंगटन का सुंदर प्रदर्शन

पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्‍ट में भी अब तक भारतीय टीम का खराब प्रदर्शन देखने को मिला है। वॉशिंगटन सुंदर को छोड़कर सभी भारतीय प्‍लेयर्स ने निराश किया है। सुंदर की उम्‍दा गेंदबाजी की दम पर भारतीय टीम ने न्‍यूजीलैंड को पहली पारी में 259 रन पर समेट दिया। ऐसे में लगने लगा था कि भारतीय टीम इस टेस्‍ट को जीतकर सीरीज में वापसी कर लेगी।

दूसरे दिन न्‍यूजीलैंड की पकड़ मजबूत

  • हालांकि, मिचेल सेंटनर ने भारत के मंसूबों को कामयाब नहीं होने दिया।
  • उन्‍होंने 7 विकेट लेकर भारतीय पारी की कमर तोड़कर रख दी।
  • सेंटनर के इस प्रदर्शन के चलते मेजबान टीम पहली पारी में 156 रन पर ही सिमट गई।
  • दूसरे दिन का खेल समाप्‍त होने तक न्‍यूजीलैंड टीम ने दूसरी पारी में 5 विकेट के नुकसान पर 198 रन बना लिए हैं।
  • कीवी टीम के पास 301 रन की बढ़त है। ऐसे में भारतीय टीम को सीरीज हार का डर सताने लगा है।
  • अगर भारतीय टीम यह टेस्‍ट सीरीज हारती है तो शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम करेगी।

घर पर नहीं मिली हार

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच पहला टेस्‍ट मैच नवंबर 1955 में खेला गया था। तब से लेकर अब तक न्‍यूजीलैंड ने भारत में कोई टेस्‍ट सीरीज नहीं जीती है। ऐसे में कीवी टीम के पास 69 साल का सूखा खत्‍म करने का मौका है। वहीं रोहित शर्मा की नजर सीरीज के साथ ही लाज बचाने पर होगी। न्‍यूजीलैंड टीम ने भारत में अब तक 3 ही टेस्‍ट मैच जीते हैं।

12 साल से नहीं मिली हार

भारतीय टीम पिछले 12 साल से घर पर कोई टेस्‍ट सीरीज नहीं हारी है। आखिरी बार 2012 में इंग्‍लैंड ने भारतीय टीम को भारतीय जमीं पर टेस्‍ट सीरीज में मात दी थी। न्‍यूजीलैंड ने 4 मैचों की टेस्‍ट सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया था। सीरीज का एक मैच ड्रॉ भी रहा था।

ये भी पढ़ें: IND vs NZ: 23 साल बाद टीम इंडिया से हो गई ये गलती, सीरीज गंवाकर न करना पड़ जाए भुगतान, न्यूजीलैंड ने तो गजब कर दिया

लगातर टेस्‍ट सीरीज जीतने का सिलसिला टूटेगा

हाल ही में भारतीय टीम ने बांग्‍लादेश को घर पर टेस्‍ट सीरीज में मात दी थी। होम ग्राउंड पर भारतीय टीम की यह लगातार 18वीं टेस्‍ट सीरीज जीत थी। इंग्‍लैंड से हार के बाद टीम इंडिया ने घर पर टेस्‍ट सीरीज नहीं गंवाई है। ऐसे में रोहित शर्मा एंड कंपनी जीत की लय को बरकरार रखना चाहेगी।

ये भी पढ़ें: IND vs NZ 2nd Test: दूसरे दिन भी स्पिनर्स का जलवा, चटकाए 14 विकेट; भारत को सता रहा सीरीज गंवाने का डर