Move to Jagran APP

IND vs NZ: वानखेड़े में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के आंकड़े एकदम डरावने! बदला लेने का मौका नहीं छोड़ेगी रोहित ‘ब्रिगेड’

भारत और न्यूजीलैंड के बीच जारी तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच 1 नवंबर से शुरू होगा। लगातार दो मैचों में मिली हार के बाद टीम इंडिया अब सीरीज में अपनी लाज बचाना चाहेगी। WTC के लिहाज से भारत के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी मैच जीतना बेहद जरूरी है। वहीं कीवी टीम की नजरें सीरीज का आखिरी मैच जीतकर क्लीप स्वीप करने पर नजरें होगी।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Sun, 27 Oct 2024 07:38 PM (IST)
Hero Image
IND vs NZ: वानखेड़े में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के आंकड़े एकदम डरावने!
स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Ind vs Nz 3rd Test Wankhede Stadium Records। भारत और न्यूजीलैंड के बीच जारी तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच 1 नवंबर से शुरू होगा। लगातार दो मैचों में मिली हार के बाद टीम इंडिया अब सीरीज में अपनी लाज बचाना चाहेगी।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से भारत के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी मैच जीतना बेहद जरूरी है। वहीं, कीवी टीम की नजरें सीरीज का आखिरी मैच जीतकर क्लीप स्वीप करने पर नजरें होगी। यह मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाना है।

ऐसे में इस टेस्ट मैच से पहले आइए जानते हैं वानखेड़े स्टेडियम में भारत-न्यूजीलैंड के बीच हेड-टू-हेड रिकॉर्ड्स के बारे में विस्तार से।

IND vs NZ: वानखेड़े स्टेडियम में भारत का न्यूजीलैंड पर पलड़ा भारी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium Stats)में कुल 3 बार भिड़त हो चुकी है, जिसमें से 2 मैचों में टीम इंडिया को जीत मिली है, जबकि एक मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है। पहला मुकाबला वानखेड़े स्टेडियम में भारत-न्यूजीलैंड के बीच 10 नवंबर 1976 को खेला गया था, जिसमें टीम इंडिया को 162 रन से जीत मिली थी।

इसके बाद वानखेड़े में दूसरा मुकाबला भारत ने 1988 में खेला था, जिसमें न्यूजीलैंड से उसे 136 रन से हार का सामना करना पड़ा था। आखिरी बार वानखेड़े के मैदान पर भारत-न्यूजीलैंड की टीम के बीच 3 दिसंबर 2021 को मैच खेला गया था, जिसमें टीम इंडिया ने 372 रन के बड़े अंतर से मैच खेला।

  • 1976- IND Vs NZ- 162 रन से भारत ने जीता टेस्ट मैच
  • 1988- IND Vs NZ- 136 रन से भारत ने हारा टेस्ट मैच
  • 2021- IND vs NZ- 372 रन से भारत ने जीता टेस्ट मैच
यह भी पढ़ें: Radha Yadav Catch: चीते की रफ्तार से कई मीटर भागीं, फिर लगाई अविश्वसनीय डाइव, वायरल हो रहा राधा यादव का कैच

Wankhede Stadium में खेले गए मैच के आंकड़े

  • सबसे ज्यादा टोटल- भारत बनाम इंग्लैंड के बीच 2016- 631 रन
  • सबसे कम टोटल- न्यूजीलैंड बनाम भारत के बीच 2021- 62 रन
  • सबसे बड़े अंतर से जीत- भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच 2013- एक पारी और 216 रन से जीत
  • सबसे कम अंतर से जीत- भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच 2004- 13 रन से जीत
  • सबसे ज्यादा रन (भारत)- सुनील गावस्कर- 1122 रन
  • सबसे ज्यादा विकेट (भारत)-आर अश्विन- 38 विकेट

IND vs NZ: कैसा खेलेगी वानखेड़े स्टेडियम की पिच?

अगर बात करें वानखेड़े स्टेडियम की पिच की तो आमतौर पर ये पिच बैटर्स के लिए काफी फायदेमंद रहती है। यहां की पिच लाल मिट्टी से बनी है, जिससे उछाल अच्छा मिलता है। इस पिच पर बैटर्स को रन बनाते हुए देखा जाता है। वहीं, स्पिनर्स को विकेट लेने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। टॉम अहम रोल निभाता है। जो भी कप्तान टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनते है उन्हें फायदा होता है।

टीम इंडिया ने इस मैदान पर 26 टेस्ट मैच खेले है, जिसमें उसे 12 टेस्ट में जीत और 7 में हार का सामना करना पड़ा, जबकि 7 मैच ड्रॉ रहे। कीवी टीम ने इस मैदान पर 3 टेस्ट खेलते हुए 1 में जीत और 2 में हार का सामना किया है।