Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत-पाकिस्‍तान मैच में खिलाड़‍ियों के बीच जमकर होती है तनातनी, यहां देखें 5 सबसे विवादित पल

एशिया कप 2023 में आज कैंडी के पल्लेकले में भारत और पाकिस्तान के बीच अहम मैच खेला जा रहा है। दोनों टीमों के बीच मैदान पर बीच मैच में कई विवादित पल देखने को मिले हैं। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे पल की लिस्ट लेकर आए हैं जब दोनों देशों के खिलाड़ी मैदान पर एक दूसरे के खिलाफ खड़े हो गए और किसी तीसरे को झगड़ा शांत करवाना पड़ा।

By Geetika SharmaEdited By: Geetika SharmaUpdated: Sat, 02 Sep 2023 06:20 PM (IST)
Hero Image
दोनों टीमों के बीच भिड़ंत में कई विवादित पल देखने को मिले हैं। फोटो- एक्स से साभार

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। India vs Pakistan top 5 controversies: एशिया कप 2023 में आज भारत और पाकिस्तान के बीच अहम मैच खेला जा रहा है। ये मैच कैंडी के पल्लेकले में खेला जा रहा है। भारत और पाकिस्तान के बीच ऐसे काफी कम मुकाबले होंगे, जो बिना किसी विवाद के खत्म हुए हैं। इन दोनों टीमों के बीच का मुकाबला क्रिकेट मैच से कहीं अधिक भावनाओं, दबाव और प्रतिद्वंदिता का प्रदर्शन है।

भारत-पाकिस्तान मैच के विवादित पल-

ऐसे में दोनों टीमों के बीच मैच में कई विवादित पल देखने को मिले हैं। इसके चलते आज हम आपके लिए कुछ ऐसे पल की लिस्ट लेकर आए हैं, जब दोनों देशों के खिलाड़ी मैदान पर एक दूसरे के खिलाफ खड़े हो गए Indian and Pakistani players heated argument और किसी और को उन्हें शांत करने के लिए बीच में आना पड़ा। आइए इस आर्टिकल के जरिए भारत-पाकिस्तान मैच के कुछ चर्चित विवादों को जानें:-

जावेद मियांदाद और किरण मोरे-

यह पहली बार था कि भारत और पाकिस्तान विश्व कप मैच में एक-दूसरे से भिड़े थे। जावेद मियांदाद का मंकी जंप Javed Miandad monkey jump क्रिकेट के सबसे यादगार और हंसी वाले पलों में से एक है। 1992 विश्व कप के दौरान सिडनी 1992 World Cup Sydney में पाकिस्तान की बल्लेबाजी में भारतीय विकेटकीपर किरण मोरे की अपील से बल्लेबाज जावेद मियांदाद चिढ़ गए और उन्होंने भारतीय विकेटकीपर की नकल करने के लिए एक अजीब छलांग लगाई।

आमिर सोहेल और वेंकटेश प्रसाद-

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज आमिर सोहेल Aamir Sohail ने भारत के वेंकटेश प्रसाद की गेंद पर चौका जड़ा और उन्हें एक इशारा करते हुए बहकाने की कोशिश की कि वह उन्हें क्लीनर्स के पास ले जाएंगे। ऐसे में भारतीय तेज गेंदबाज को काफी हंसी आई क्योंकि उन्होंने आमिर सोहेल से इसका बदला अगली ही गेंद पर उन्हें स्टंप आउट करके लिया।

गंभीर-अफरीदी-

2007 में कानपुर में तीसरे वनडे मैच के दौरान गौतम गंभीर और शाहिद अफरीदी Gautam Gambhir and Shahid Afridi के बीच विवाद हो गया। गंभीर ने अफरीदी की गेंद पर शानदार चौका जड़ा और इस दौरान दोनों के बीच गाली-गलौज हो गई। इसके बाद जब गंभीर रन लेने की कोशिश कर रहे थे तो दोनों एक-दूसरे से टकरा गए। दोनों Ind vs Pak के बीच की लड़ाई को रोकने के लिए अंपायर को बीच में आना पड़ा।

भज्जी और शोएब अख्तर-

एशिया कप 2010 Asia Cup 2010 Ind vs Pak में श्रीलंका के दांबुला में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच में पहले गंभीर और अकमल और बाद में हरभजन सिंह और शोएब अख्तर के बीच काफी बहस Harbhajan Singh and Shoaib Akhtar argument  हो गई। शोएब अख्तर ने मैच खत्म होने के दौरान डॉट बॉल फेंककर हरभजन सिंह को परेशान किया। इसके बाद भज्जी ने छक्के लगाकर टीम को जीत दिलाई। अख्तर के उकसाने से भज्जी को रोकना मुश्किल हो गया और भारत जीत गया।

इंजमाम और भारतीय फैन में झगड़ा-

1997 में फ्रेंडशिप कप के दूसरे वनडे मैच के दौरान कनाडा के टोरंटो में भारत की बल्लेबाजी में इंजमाम उल हक Inzamam Ul Haq  vs Indian fan और एक क्रिकेट फैन में विवाद हो गया। दरअसल इंजमाम 30 गज के घेरे के डीप में फील्डिंग कर रहे थे। ऐसे में शिव कुमार थिंड नाम के एक भारतीय फैन ने इंजमाम को यह कहकर डराना शुरू कर दिया कि "ओ मोटे, सीधा खड़ा हो... मोटा आलू, सडा आलू।

इस बीच इंजमाम को गुस्सा आ गया और 16वें ओवर की समाप्ति पर वह उस व्यक्ति के पास स्टैंड में गए। इंजमाम ने रिजर्व खिलाड़ियों में से एक से बल्ला छीन लिया और सुरक्षा गार्ड को झगड़ा सुलझाने के लिए बीच में आना पड़ा।