Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SA vs IND: केप टाउन टेस्‍ट में तेज गेंदबाजों का हल्ला बोल, पहले ही दिन गिरे 23 विकेट; रिकॉर्ड्स बुक हुई तहस-नहस

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 जनवरी से केप टाउन में दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट खेला जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। ऐसे में दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 55 रन पर 10 विकेट गंवाकर पवेलियन लौट गई। इस बीच मैच के पहले दिन केप टाउन में कई रिकॉर्ड बने।

By Geetika SharmaEdited By: Geetika SharmaUpdated: Thu, 04 Jan 2024 10:23 AM (IST)
Hero Image
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच केपटाउन में दूसरा टेस्ट खेला जा रहा है। फोटो- एक्स

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Records in Ind vs SA 2nd test: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 जनवरी से केप टाउन में दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट खेला जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।

टेस्ट के पहले दिन बने रिकॉर्ड्स-

ऐसे में दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 55 रन पर 10 विकेट गंवाकर पवेलियन लौट गई। इसके बाद भारत की पूरी टीम पहले दिन ही 153 रन पर पवेलियन लौट गई। ऐसे में इस मैच के पहले दिन कई रिकॉर्ड बने। आइए एक बार इन खराब रिकॉर्ड्स पर नजर डालते हैं-

  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले दिन कुल 23 विकेट गिरे। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2011 में केप टाउन में ही टेस्ट के दूसरे दिन 23 विकेट गिरे थे। 
  • मेन्स क्रिकेट में केप टाउन में एक टेस्ट मैच में यह पहले दिन गिरने वाले सबसे ज्यादा विकेट हैं। इससे पहले 1902 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मेलबर्न टेस्ट के पहले दिन सबसे ज्यादा 25 विकेट गिरे थे।
  • 153 के स्कोर पर भारत ने अपने 6 विकेट गंवाए। यह पहली बार है जब टीम ने एक ही स्कोर पर किसी टेस्ट की पारी में 6 विकेट गंवाए हैं। भारत ने 11 गेंदों में 6 विकेट गंवाए। यह किसी टीम द्वारा टेस्ट की एक पारी में 6 बल्लेबाजों का विकेट गंवाने के बीच खेली गई सबसे कम गेंदे हैं। इससे पहले 4 अलग-अलग पारियों में 27 सबसे कम खेली गई गेंदे थी। 
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका  के बीच पहली पारी 349 गेंदों में सिमट गई, जो किसी टेस्ट मैच की एक पारी में खेली गई दूसरी सबसे कम गेंदें हैं। इससे पहले मेलबर्न में 1902 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की पारी 287 गेंदों में खत्म हुई थी। 
  • यह 8वां ऐसा टेस्ट मैच है, जिसमें पहले दिन ही तीसरी पारी शुरू हो गई। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पिछले 70 सालों में यह दूसरा पुरुष टेस्ट मैच है, जिसकी तीसरी पारी का आगाज पहले दिन हुआ। इससे पहले लार्ड्स के मैदान में इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच 2019 में ऐसा हुआ था। 
  • ट्रिस्टियन स्टब्स दूसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में दो बार अपना विकेट गंवाया। इससे पहले इंग्लैंड के विकेटकीपर हैरी बट ने 1896 में गकेबरहा टेस्ट के पहले दिन दो बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच में आउट हुए थे। 

ये भी पढ़ें:- कप्तानी में अब भी एक नंबर Virat Kohli, किंग कोहली ने Rohit Sharma से कहा कुछ ऐसा, कि आउट होकर बल्लेबाज लौटा पवेलियन

  • भारत 9.4 ओवर के साथ पहली पारी में बढ़त हासिल की, जो पुरुषों टेस्ट मैच में किसी भी टीम के लिए सबसे कम हैं। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने 11.2 ओवर में बढ़त हासिल की थी, जो केप टाउन में ही थी। उन्होंने 2005 में जिम्बाब्वे के खिलाफ और 2013 में न्यूजीलैंड के खिलाफ यह कारनाम किया था।
  • भारत के लोअर बेटिंग ऑर्डर ने 0 रन जोड़े, जिसमें चार बल्लेबाज 0 पर आउट हुए। इससे पहले सिऱ्प दो बार लोअर आर्डर के पांच बल्लेबाजों ने टेस्ट की पारी में कोई रन नहीं जोड़ा। इसमें 1959 में ढाका में वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान के खिलाफ और 2001 में ऑकलैंड में न्यूजीलैंड ने भी पाकिस्तान के खिलाफ यह शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया था। 
  • केपटाउन में शून्य पर भारत के 6 बल्लेबाज आउट हुए, जो एक टेस्ट पारी में सबसे ज्यादा है। इससे पहले एक टेस्ट पारी में साल बार 6 बल्लेबाज आउट हुए हैं। इसमें एक बार भारत द्वारा 2014 में मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ किया गया।

 ये भी पढ़ें:- सेंचुरियन में रिकॉर्ड-तोड़ शतक के बाद छलका KL Rahul का दर्द, सोशल मीडिया ट्रोलर्स को दिया मुंह तोड़ जवाब