Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

On This Day: हार का ऐसा दर्द…जब बेकाबू फैंस ने स्टेडियम में लगाई आग, 28 साल पहले आज ही के दिन भारत के माथे पर लगा था कलंक

कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेल गए इस सेमीफाइनल मैच का जब भी ज्रिक होता है तो फैंस को विनोद कांबली का वो रोता हुआ चेहरा याद आता है जब भारत को हारता देख हर कोई इमोशनल हो गया था। भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई थी लेकिन सेमीफाइनल में श्रीलंका के हाथों उसे बुरी तरह हार झेलनी पड़ी।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Wed, 13 Mar 2024 12:01 PM (IST)
Hero Image
IND vs SL WC 1996 Semi Final: फैंस के आंसूओं का सैलाब, कभी भी भूलने वाली भारत की वो हार

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। 28 साल पहले आज ही के दिन भारत और श्रीलंका (IND vs SL) के बीच विश्व कप (World Cup Semi Final 1996) का सेमीफाइनल मुकाबला खेला जा रहा था। यह मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन्स में हो रहा था। इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। भारतीय टीम के गेंदबाजों ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई थी और भारत को 252 रन का टारगेट मिला।

इस लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम दवाब में नजर आई और सचिन के आउट होते ही लगातार विकेट्स गिरने लगे। इस मैच में भारत की हार के बाद कुछ ऐसा हुआ, जिसे कभी भी दिग्गज या फैन याद नहीं करना चाहेंगें।

IND vs SL: फैंस के आंसूओं का सैलाब, कभी भी भूलने वाली भारत की वो हार 

दरअसल, कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेल गए World Cup 1996 के सेमीफाइनल मैच का जब भी ज्रिक होता है तो फैंस को विनोद कांबली का वो रोता हुआ चेहरा याद आता है, जब भारत को हारता देख हर कोई इमोशनल हो गया था। इस साल भारत की मेजबानी (संयुक्त रूप से) वनडे विश्व कप खेला गया था।

भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन सेमीफाइनल में श्रीलंका के हाथों उसे बुरी तरह हार झेलनी पड़ी। मैच में पहले बैटिंग करेत हुए अर्जुन रणतुंगा की कप्तानी वाली श्रीलंकाई टीम ने 8 विकेट पर 251 रन बना दिए थे। मैच में अरविंद सिल्वा के बल्ले से 66 रन की पारी निकली थी, जबकि जवगल श्रीनाथ और सचिन तेंदुलकर ने 2 विकेट चटकाए थे।

सचिन के आउट होते ही ताश के पत्तों की तरह बिखर गई टीम इंडिया

इसके जवाब में भारत को अच्छी शुरुआत नहीं मिली। नवजोत सिद्धू सिर्फ 3 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद सचिन तेंदुलकर ने टीम की पारी को संभालने की जिम्मेदारी अपने कंधों पर ली और श्रीलंकाई स्पिनर क उन्होंने सामना किया। सचिन ने अर्धशतक जड़ते हुए टीम को 100 रनों के करीब पहुंचाया। 25वें ओवर तक भारत का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 98 रन था। इसके बाद जयसूर्या ने सचिन को (67) रन के स्कोर पर स्टंप आउट किया।

जयसूर्या ने 7 ओवरों में सिर्फ 12 रन देकर 3 विकेट झटके। अजहर खाता तक नहीं खोल पाए। उनके अलावा मुथैया और कुमार ने भी शानदार प्रदर्शन किया। इस तरह 1 विकेट पर 98 रन के स्कोर से भारत का स्कोर 8 विकेट पर 120 रन पर पहुंच गया। 22 रन के अंदर भारत ने अपने 7 विकेट गंवाए और यह मुकाबला पूरी तरह से श्रीलंका की ओर चले गया।

यह भी पढ़ें: IPL 2024: इतने रन बनाते ही MS Dhoni कर डालेंगे बड़ा कारनामा, एबी डीविलियर्स और क्रिस गेल भी नहीं कर सके हैं ऐसा कमाल

फिर हार का गम… फैंस ने मैदान पर फेंकी बोतले और स्टेडियम में लगाई आग

इसके बाद भारत को हारता देख स्टैंड्स पर फैंस ने गुस्से में स्टेडियम की सीटों पर आग लगा दी और इतना ही नहीं कुछ दर्शकों ने मैदान पर मैच खेल रहे खिलाड़ियों पर बोतलें फेंकी। इस नजारे को देखकर हर कोई हैरान रह गया और पुलिस ने हालात को संभालने की कोशिश की, लेकिन इतने आसानी से सब कुछ सही नहीं हुआ।

जब फैंस ने गुस्से में यह हरकत की तब क्रीज पर विनोद कांबली थे। उनके साथ अनिल कुंबले बैटिंग कर रहे थे। कांबली को यकीन था कि भारत अभी भी जीत सकता है, लेकिन हालात खराब होता देख रेफरी ने श्रीलंका क विजेता घोषित कर दिया।

यह भी पढ़ें: IPL 2024: 'देश के लिए आप इंजर्ड और IPL के लिए फिट...', पूर्व IND पेसर ने Hardik Pandya को लपेटा, सरेआम लगा दी क्लास