Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs WI Pitch Report: गेंदबाजी होगी आसान या बल्लेबाज बरपाएंगे कहर? देखिए डोमिनिका की पिच का हाल

Ind vs WI 1st Test Match Pitch and Weather भारत और वेस्टइंडीज के बीच 12 जुलाई से टेस्ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है। सीरीज का पहला मुकाबला डोमिनिका के विंडसर पार्क में खेला जाना है। विंडसर की पिच पर स्पिन गेंदबाजों के लिए काफी मददगार है। कप्तान रोहित शर्मा अश्विन और जडेजा की जोड़ी को मैदान पर उतारने की कोशिश करेंगे।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Tue, 11 Jul 2023 03:33 PM (IST)
Hero Image
IND vs WI 1st Test Pitch Report

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। IND vs WI 1st Test Dominica Stadium Pitch and Weather Report: भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 12 जुलाई से होने जा रहा है। सीरीज का पहला मुकाबला डोमिनिका के विंडसर पार्क में खेला जाना है। भारतीय टीम ने इस मैदान पर अपना आखिरी टेस्ट मैच साल 2011 में खेला था, जो ड्रॉ पर खत्म हुआ था।

कैसी खेलती है विंडसर पार्क की पिच?

डोमिनिका के विंडसर पार्क की पिच पर स्पिनर्स का बोलबाला रहता है। घूमती हुई गेंदें बल्लेबाजों का जमकर जीना हराम करती हैं। इस मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज भी स्पिनर्स ही रहे हैं। कैरेबियाई ऑफ स्पिनर शेन शिलिंगफोर्ड ने यहां दो मैचों में 20 विकेट चटकाए हैं। वहीं, एक और स्पिनर देवेंद्र बिशू सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर काबिज हैं। पिच से मिलने वाली मदद को देखते हुए कप्तान रोहित शर्मा अश्विन-जडेजा और अक्षर की तिकड़ी के साथ मैदान पर उतर सकते हैं।

क्या कहते हैं आंकड़े?

डोमिनिका के इस ग्राउंड पर अब तक कुल 5 टी-20 मैच खेले गए हैं, जिसमें से दो में जीत पहले बैटिंग करने वाली टीम के हाथ लगी है, तो दो में मैदान चेज करने वाली टीम ने मारा है। टेस्ट क्रिकेट में इस मैदान पर पहली इनिंग का एवरेज स्कोर 246 रहता है, जबकि दूसरी पारी में औसत स्कोर 302 का रहा है। चौथी इनिंग में इस मैदान पर बैटिंग करना काफी मुश्किल है और एवरेज स्कोर भी सिर्फ 159 का रहा है।

WTC Final की हार को भुलाना चाहेगी टीम इंडिया

भारतीय टीम दो मैचों की इस टेस्ट सीरीज में जोरदार प्रदर्शन करते हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में मिली हार को भुलाना चाहेगी। रोहित शर्मा की अगुआई में टीम इंडिया को डब्ल्यूटीसी फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था और लगातार दूसरी बार टीम का वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना अधूरा रह गया था।