Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत ने WI के खिलाफ विशाल जीत दर्ज करके WTC 2023-25 की धांसू शुरूआत, पॉइंट टेबल में ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ा

India win first test against WI भारत ने वेस्टइंडीज (Ind vs WI) के खिलाफ दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में एक पारी और 141 रन से शानदार जीत हासिल की है। भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे नंबर पर सबसे ज्यादा मैचों में जीत हासिल की है। भारतीय टीम ने विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा 32 बार हार का स्वाद चखाया है।

By Geetika SharmaEdited By: Geetika SharmaUpdated: Sat, 15 Jul 2023 10:20 AM (IST)
Hero Image
India win first test against WI. Image- Twitter

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में एक पारी और 141 रन से शानदार जीत हासिल की है। आर अश्विन (R Ashwin) की फिरकी के आगे वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों क्रीज पर टिक नहीं सके और सिर्फ 130 रन पर पूरी टीम पवेलियन लौट गई। साथ ही यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने अपने पहले टेस्ट में दमदार 171 रन की पारी से टीम का स्कोर बढ़ाने में मदद की।

रोहित का शतक-

कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 103 रन की पारी खेलते हुए शतक जड़ा। कोहली ने 76 रन का योगदान दिया, जिसके चलते भारत ने पहली पारी में पांच विकेट के नुकसान पर 421 रन बोर्ड पर लगाते हुए अपनी पारी घोषित की। वेस्टइंडीज की दूसरी पारी में टेस्ट के नंबर एक गेंदबाज आर अश्विन ने 7 और जडेजा ने 2 विकेट चटकाए। अश्विन ने इस पूरे मैच में कुल 12 विकेट लिए।

इन टीमों के खिलाफ जीते सबसे ज्यादा मैच-

इस बीच हम आपको बताने जा रहे हैं कि भारत ने किन टीमों के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में जीत हासिल की है। जी हां, भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे नंबर पर सबसे ज्यादा मैचों में जीत हासिल की है। भले ही भारत ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2023 (WTC final 2023) में जीत हासिल नहीं की, लेकिन इसके बावजूद भारतीय टीम ने विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया (Ind vs Aus test) को टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा 32 बार हार का स्वाद चखाया है।

भारत से सबसे ज्यादा बार हारने वाली टीमें-

दूसरे नंबर पर भारत की लिस्ट में अंग्रेजी टीम इंग्लैंड (Ind vs Eng) है, जिसे भारत ने 31 बार हराया है। और वेस्टइंडीज (Ind vs WI) के खिलाफ मैच में जीत के साथ भारत ने उसे तीसरे नंबर पर सबसे ज्यादा 23 मैचों में शिकस्त दी है। इसके बाद 22 मैचों में न्यूजीलैंड और 22 मैचों में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट में जीत दर्ज की है।