Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND W vs SL W: श्रीलंका के विरुद्ध भारत को चाहिए बड़ी जीत, कप्‍तान हरमनप्रीत कौर के खेलने पर सस्‍पेंस

भारतीय टीम बुधवार को महिला टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 में श्रीलंका से भिड़ेगी। भारतीय टीम की कोशिश विशाल जीत दर्ज करके अपना नेट रनरेट सुधारने की होगी। भारतीय कप्‍तान हरमनप्रीत कौर का अहम मुकाबले में खेलना संदिग्‍ध है क्‍योंकि वो पाकिस्‍तान के खिलाफ मैच के दौरान गर्दन की चोट से परेशान नजर आईं थीं। भारतीय टीम को अपनी बल्‍लेबाजी पर विशेष ध्‍यान देने की जरुरत होगी।

By Jagran News Edited By: Abhishek Nigam Updated: Tue, 08 Oct 2024 08:12 PM (IST)
Hero Image
भारतीय टीम को श्रीलंका के खिलाफ बड़ी जीत की दरकार

प्रेट्र, दुबई। महिला टी-20 विश्व कप के शुरुआती दो मुकाबलों में एक हार और एक जीत के बाद ग्रुप ए में पांचवें स्थान पर खड़ी हरमनप्रीत कौर की टीम जब बुधवार को श्रीलंका के विरुद्ध उतरेगी तो उसके केवल जीत नहीं, बल्कि बड़े अंतर से जीत की दरकार होगी।

बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के कारण भारतीय टीम के लिए अभी सेमीफाइनल में पहुंचना बड़ी चुनौती है क्योंकि उसका नेट रनरेट काफी कम है। अब भारतीय टीम के सामने श्रीलंका को हराकर नेट रनरेट में सुधार करना होगा, तभी उसके सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद बढ़ेगी।

बल्लेबाजों को दिखाना होगा दम

भारतीय टीम टूर्नामेंट में अभी तक अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाई है। उसे अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड से 58 रन से हार का सामना करना पड़ा जबकि पाकिस्तान के विरुद्ध 106 रन के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए उसने 18.5 ओवर खेले।

भारत की टूर्नामेंट में अभी तक सबसे बड़ी समस्या बल्लेबाजों का लचर प्रदर्शन रहा है, विशेष कर शेफाली वर्मा और उप कप्तान स्मृति मंधाना अभी तक टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दे पाए हैं। शेफाली ने जहां पहले दो मैच में दो और 32 रन बनाए वहीं मंधाना 12 और सात रन ही बना सकी।

यह भी पढ़ें: 'हम उन्‍हें हल्‍के में नहीं लेने वाले', श्रीलंकाई टीम केवल चामरी अट्टापट्टू पर निर्भर नहीं; शेफाली वर्मा ने दी वॉर्निंग

हरमन की चोट बनी चिंता

मध्यक्रम के बल्लेबाजों पर दबाव कम करने के लिए इन दोनों को अच्छा प्रदर्शन करना होगा। अभी तक दो मैच में 15 और 29 रन बनाने वाली कप्तान हरमनप्रीत कौर का गर्दन में चोट के कारण श्रीलंका के विरुद्ध मुकाबले में खेलना संदिग्ध है, जिससे भारत की समस्या और बढ़ गई है।

हरमनप्रीत पाकिस्तान के विरुद्ध पिछले मैच में बल्लेबाजी करते समय चोटिल हो गई थी और उन्हें रिटायर्ड हर्ट होकर पवेलियन लौटना पड़ा था। ऐसी परिस्थितियों में जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा और रिचा घोष को बल्लेबाजी ने अधिक जिम्मेदारी निभानी होगी।

भारतीय गेंदबाजों को दिखाना होगा जलवा

मध्यम गति की गेंदबाज अरुंधति रेड्डी ने पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में 19 रन देकर तीन विकेट हासिल करके अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन उन्हें अन्य तेज गेंदबाजों रेणुका सिंह और पूजा वस्त्राकर से अधिक सहयोग की जरूरत है। पूजा पिछले मैच में नहीं खेली थी।

भारतीय टीम स्पिन विभाग में दीप्ति शर्मा पर बहुत अधिक निर्भर है लेकिन वह टूर्नामेंट में अभी तक अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाई है। युवा आफ स्पिनर श्रेयंका पाटिल और लेग स्पिनर आशा शोभना ने अभी तक अच्छा प्रदर्शन किया है। भारत को श्रीलंका के खिलाफ खेल के हर विभाग में अच्छा प्रदर्शन करना होगा क्योंकि ग्रुप के अंतिम मैच में उसका सामना ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम से होगा।

यह भी पढ़ें: भारतीय टीम करेगी ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ न्‍यूजीलैंड की जीत की प्रार्थना, जानें प्रमुख वजह

भारतीय टीम को रहना होगा सतर्क

श्रीलंका के खिलाफ भारत को केवल जीत नहीं बल्कि बड़ी जीत की जरूरत है जिससे कि उसके नेट रन रेट में सुधार हो सके। श्रीलंका को अपने पहले दोनों मैच में हार का सामना करना पड़ा लेकिन भारत उसकी टीम को हल्के से लेने की गलती नहीं करेगा।

विशेषकर अगस्त में एशिया कप फाइनल में मिली हार के बाद भारतीय टीम अपने इस प्रतिद्वंदी के खिलाफ सतर्क होकर खेलेगी। भारतीय खिलाड़ी इस बात से अच्छी तरह परिचित हैं कि अब श्रीलंका की टीम केवल अपनी कप्तान चामरी अटापट्टू पर ही निर्भर नहीं है तथा उसके पास अन्य मैच विजेता खिलाड़ी भी हैं।

टीम इस प्रकार हैं:

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, रिचा घोष(विकेटकीपर), यास्तिका भाटिया, पूजा वस्त्राकर, अरुंधति रेड्डी, रेणुका ¨सह ठाकुर, दयालन हेमलता, आशा शोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल , सजना सजीवन

श्रीलंका : चामरी अटापट्टू (कप्तान), विशमी गुणरत्ने, हर्षिता समरविक्रमा, हासिनी परेरा, अनुष्का संजीवनी (विकेटकीपर), नीलाक्षिका सिल्वा, कविशा दिलहारी, अमा कंचना, इनोशी प्रियदर्शनी, शशिनी गिम्हानी, अचिनी कुलसुरिया, सुगंधिका कुमारी, सचिनी निसानसाला, उदेशिका प्रबोधनी, इनोका राणावीरा।

यह भी पढ़ें: IND W vs SL W Live Streaming: श्रीलंका के खिलाफ टूट न जाए टीम इंडिया का सपना, जानें कब, कहां कैसे फ्री में देखें मैच