Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Asia Cup Finals में कैसा है भारत-श्रीलंका का इतिहास, कौन रहा है किस पर हावी, देखिए क्या कहते हैं आंकड़े

भारत और श्रीलंका एशिया कप की दो सबसे सफल टीमों के बीच 2023 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। सुपर मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 41 रन से हराकर ही फाइनल का टिकट कटाया था। वर्ल्ड कप से पहले दोनों टीमों के लिए ये खिताब जितना काफी अहम होगा। ऐसे में धोनों टीमों के बीच कितनी बार मुकाबले हुए और देखिए आंकड़े क्या कहते हैं।

By Geetika SharmaEdited By: Geetika SharmaUpdated: Sat, 16 Sep 2023 07:44 PM (IST)
Hero Image
भारत और श्रीलंका के बीच अब तक सात बार एशिया कप फाइनल खेला गया है।

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। India vs Sri Lanka in Asia Cup final 2023: भारत और श्रीलंका एशिया कप की दो सबसे सफल टीमों के बीच 2023 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। वनडे वर्ल्ड कप से पहले दोनों टीमें इस खिताब को अपने नाम करना चाहेंगी।

किसकी झोली में आएगी जीत-

सुपर मुकाबले में भारत ने श्रीलंका Ind vs SL को 41 रन से हराकर फाइनल का टिकट कटाया था। ऐसे में अब देखना दिलचस्प होगा कि खिताबी मुकाबले में जीत किसकी झोली में आएगी। हालांकि, दोनों टीमों ने टूर्नामेंट में काफी शानदार प्रदर्शन किया है। 

दोनों टीमों के बीच 8वीं बार होगा फाइनल-

भारत और श्रीलंका का 7 बार एशिया कप फाइनल Asia Cup final में एक दूसरे से मुकाबला हुआ है। कल दोनों टीमों के बीच आठवीं बार कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में एशिया कप फाइनल का मुकाबला खेला जाएगा। ऐसे में 4 जीत के साथ श्रीलंका पर भारत का पलड़ा भारी है। श्रीलंका ने 3 फाइनल में भारत को हार दी है।

ये भी पढ़ें:- Team India ने अपने पैर पर खुद मारी कुल्हाड़ी, बांग्लादेश के खिलाफ शर्मनाक हार से गंवाया इतिहास रचने का मौका

एशिया कप की सबसे सफल टीम है भारत-

भारत ने 7 बार एशिया कप की ट्रॉफी Asia Cup winner अपने नाम की है तो वहीं, श्रीलंका ने 6 बार एशिया कप की ट्रॉफी जीती है।वनडे एशिया कप में 20 बार भारत और श्रीलंका की भिड़ंत हुई है। इसमें आंकड़े बहुत ही दिलचस्प हैं। दोनों टीमों ने बराबरी के साथ 10-10 मैचों में एक दूसरे पर जीत हासिल की है। 

हेड टू हेड वनडे मुकाबले-

भारत और श्रीलंका Ind vs SL ODI के बीच कुल 166 वनडे मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें भारतीय टीम 97 मैचों में जीत के साथ काफी मजबूत बनकर उभरी है। दूसरी तरफ 57 मैचों में श्रीलंका ने जीत दर्ज की है। इसके अलावा एक मैच का टाई रहा और 11 मैचों का बारिश या किसी अन्य कारणों से कोई परिणाम नहीं निकला है।