Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

T20 World Cup 2024 के लिए टीम इंडिया का एलान, पहले खिताब के लिए होगी जोर आजमाइश, हरमनप्रीत को मिली कमान

तीन अक्टूबर से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में शुरू हो रहे महिला टी20 वर्ल्ड कप के लिए बीसीसीआई ने टीम इंडिया का एलान कर दिया है। भारत ने अभी तक एक भी बार ये टूर्नामेंट नहीं जीता है। इस बार हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में टीम इंडिया इस सूखे को खत्म करना चाहेगी। ये वर्ल्ड कप पहले बांग्लादेश में होना था लेकिन अब यूएई में शिफ्ट कर दिया गया है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Tue, 27 Aug 2024 12:36 PM (IST)
Hero Image
वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का हुआ एलान

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। अक्टबूर में होने वाले आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप-2024 के लिए भारतीय टीम का एलान हो गया है। बीसीसीआई की महिल चयन समिति ने मंगलवार को 15 खिलाड़ियों की टीम का एलान कर दिया है। हरमनप्रीत कौर को टीम की कमान सौंपी गई है, वहीं स्मृति मंधाना उप-कप्तान हैं।

टीम में यास्तिका भाटिया और श्रेयांका पाटिल को चुना गया है,लेकिन इन दोनों के बारे में बीसीसीआई ने कहा है कि इनका चयन फिटनेस पर निर्भर है। तीन खिलाड़ियों को ट्रेविलंग रिजर्व में चुना गया है जबकि दो खिलाड़ियों को नॉन ट्रेवलिंग रिजर्व में चुना गया है।

भारत का बैटिंग ऑर्डर इस टीम में काफी मजबूत नजर आ रहा है। स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा के रूप में भारत के पास दो बेहतरीन ओपनर हैं। बैकअप के तौर पर भारत के पास डायलान हेमलता हैं। वहीं मिडिल ऑर्डर को संभालने के लिए जेमिमा रोड्रिग्स, कप्तान हरमनप्रीत कौर, दीप्ति शर्मा हैं। फिनिशर के तौर पर भारत के पास विकेटकीपर ऋचा घोष हैं। यास्तिक भाटिया के रूप में भारत ने बैकअप कीपर को चुना है लेकिन उनका मामला फिटनेस के भरोसे हैं। इसी कारण ट्रेवलिंग रिजर्व में विकेटकीपर उमा छेत्री को भी जगह मिली है।

Presenting #TeamIndia's squad for the ICC Women's T20 World Cup 2024 🙌 #T20WorldCup pic.twitter.com/KetQXVsVLX— BCCI Women (@BCCIWomen) August 27, 2024

पूजा, रेणुका पर गेंदबाजी की जिम्मेदारी

भारत की तेज गेंदबाजी आक्रमण पूजा वस्त्राकर और रेणुका सिंह के ऊपर निर्भर है। इन दोनों के अलावा अरुणधति रेड्डी पर भी सभी की नजरें रहेंगी। स्पिन अटैक की जिम्मेदारी दीप्ति शर्मा पर होगी। राधा यादव, आशा शोभना उनका साथ देंगी।

टीम इंडिया का शेड्यूल

इस वर्ल्ड कप में भारत को ग्रुप-ए में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका के साथ रखा गया है। टीम इंडिया अपना पहला मैच चार अक्टूबर को दुबई में खेलेगी। इसके बाद छह अक्टूबर को भारत का सामना पाकिस्तान से होगा। नौ तारीख को भारतीय टीम श्रीलंका से टकराएगी। आखिरी मैच में उसका सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय महिला टीम

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेटकीपर), यास्टिका भाटिया (विकेटकीपर), पूजा वस्त्राकर, अरुणधति रेड्डी, रेणुका सिंह ठाकुर, डायलान हेमलता, आशा शोभना, राधा यादव, श्रेयांका पाटिल, संजना सजीवन

ट्रेवलिंग रिजर्व: उमा छेत्री (विकेटकीपर), तनुजा कंवर, साइमा ठाकुर

नॉन ट्रेवलिंग रिजर्व: राघवी बिष्ट, प्रिया मिश्रा

यह भी पढ़ें- भारत-पाकिस्‍तान के बीच 6 अक्‍टूबर को खेला जाएगा हाई वोल्‍टेज मैच, टी20 वर्ल्‍ड कप में टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल