Move to Jagran APP

India Test Squad: न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टेस्ट टीम का एलान, बुमराह बने उप कप्तान; जुरेल की वापसी

बीसीसीआई ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम का एलान कर दिया है। रोहित शर्मा की अगुआई में भारत 16 अक्टूबर से 1 नवंबर तक तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेला। टीम में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने वाले खिलाड़ियों को रखा गया है। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल की टीम में वापसी हुई है।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Fri, 11 Oct 2024 10:50 PM (IST)
Hero Image
न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की टेस्ट टीम का एलान। फोटो- BCCI

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। बीसीसीआई ने शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का एलान कर दिया। टीम में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने वाले ज्यादातर खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। ध्रुव जुरेल की फिर से टीम इंडिया में वापसी हुई है।

मेंस चयन समिति ने न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम चुनी है। कप्तान रोहित शर्मा की अगुआई में 16 अक्टूबर से 1 नवंबर तक तीन टेस्ट मैच खेलगी। जसप्रीत बुमराह को फिर से उपकप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

यश दयाल हुए बाहर

बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय टीम में पहली बार शामिल हुए यश दयाल को बाहर कर दिया गया है। अक्षर पटेल और ध्रुव जुरेल को टीम में बरकरार रखा गया है। बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने वाली टीम को ही न्यूजीलैंड के खिलाफ बरकरार रखा गया है। 

WTC के लिहाज से महत्वपूर्ण है सीरीज

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह को और पुख्ता करने के लिए भारत को तीन टेस्ट मैच और जीतने हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम को होम एडवांटेज मिलेगा। इसका फायदा रोहित एंड कंपनी उठाना चाहेगी। बांग्लादेश पर 2-0 से क्लीन स्विप करने से भारत को WTC की रैकिंग में फायदा हुआ है। इसके बाद भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेलनी है।

WTC रैंकिंग लिस्ट, फोटो- ICC

WTC की रैकिंग की बात करें तो भारत पहले स्थान पर मौजूद है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है। श्रीलंका तीसरे और इंग्लैंड चौथे स्थान पर है। भारत इस सीरीज में जीत दर्ज कर मजबूती के साथ फाइनल की तरफ कदम बढ़ाना चाहेगा, ताकि बॉर्डर-गावस्कर के दौरान भारत को कोई खास चिंता ना रहे। बॉर्डर-गावस्कर के लिए भारत को ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है। 

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट शेड्यूल

मैच कब से कब तक वेन्यू
पहला टेस्ट मैच 16 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक बेंगलुरु
दूसरा टेस्ट मैच 24 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक पुणे
तीसरा टेस्ट मैच 1 नंबर से 5 नवंबर तक मुंबई

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की टेस्ट टीम:-

रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), ध्रुव जुरेल (विकेट कीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप

रिजर्व खिलाड़ी:- हर्षित राणा, नीतीश कुमार, मयंक यादव और प्रसिद्ध कृष्णा 

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: टेस्ट के बाद टी-20 में करो 'क्लीन स्वीप', 2-0 से अजेय बढ़त ले चुकी है भारतीय टीम

यह भी पढ़ें- IND vs BAN Pitch Report And Playing 11: तीसरे टी20I में भारतीय टीम कर सकती है दो बदलाव, हैदराबाद की पिच पर बरसते हैं रन