Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

T20 World Cup में इतिहास रचने की दहलीज पर भारतीय टीम, श्रीलंका के इस रिकॉर्ड को तोड़ने से सिर्फ 2 कदम दूर

भारत टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अपना आखिरी ग्रुप स्टेज मुकाबला कनाडा के खिलाफ खेलेगी। अगर भारतीय टीम इस मैच को अपने नाम करती है तो वह एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी। दरअसल श्रीलंका ने टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा मैच जीते हैं। भारत दूसरे नंबर पर है। भारत ने सुपर-8 में जगह बना ली है जबकि श्रीलंका बाहर हो चुकी है।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sat, 15 Jun 2024 04:18 PM (IST)
Hero Image
टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम तोड़ सकती है श्रीलंका टीम का रिकॉर्ड। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय का आखिरी ग्रुप स्टेज मैच कनाडा के खिलाफ है। मैच शनिवार, 15 जून को फ्लोरिडा के सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। टीम इंडिया सुपर-8 के लिए पहले ही क्वालीफाई कर चुकी है। अगर भारतीय टीम यह मैच जीतती है तो वह एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी।

दरअसल, टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में अभी तक 47 मैच खेले हैं। इस दौरान उसने 31 मैच जीते हैं जबकि 15 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है। वह अगर कनाडा को हरा देती है तो ये उसकी 32वीं जीत होगी। ऐसे में टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी।

श्रीलंका के नाम दर्ज है रिकॉर्ड

बता दें, कि यह रिकॉर्ड फिलहाल श्रीलंका के नाम है। श्रीलंका ने टी20 वर्ल्ड कप में अभी तक 32 मैच जीते हैं। वहीं, टीम इंडिया को इसके बाद 3 मैच सुपर-8 राउंड में भी खेलने हैं, जबकि श्रीलंकाई टीम टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है। इसका मतलब ये है कि भारत इस संस्करण में इस रिकॉर्ड को तोड़ सकता है।

टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमें

  • श्रीलंका - 32 जीत
  • भारत - 31 जीत
  • पाकिस्तान - 29 जीत
  • ऑस्ट्रेलिया - 28 जीत
  • साउथ अफ्रीका - 28 जीत

सुपर-8 राउंड में टीम इंडिया के मैचों का शेड्यूल

गौरतलब हो कि सुपर-8 के सभी मैच वेस्टइंडीज में खेले जाएंगे। टीम इंडिया 20 जून को सुपर-8 का अपना पहला मैच खेलेगी, ये मैच बारबाडोस में होगा। इसके बाद दूसरा सुपर-8 मैच 22 जून को एंटीगुआ में और तीसरा सुपर-8 मैच 24 जून को सेंट लूसिया में है।

यह भी पढ़ें- IND W vs SA W: साउथ अफ्रीका के खिलाफ धमाल मचाने को बेताब है यह खिलाड़ी, 11 महीने बाद हुई टीम में वापसी

यह भी पढे़ं- VIDEO: आखिरी गेंद पर साउथ अफ्रीका ने तोड़ा नेपाल का दिल, रन आउट ने पलटा पासा; लास्ट ओवर में हुआ खूब ड्रामा