Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

श्रीलंका दौरे पर चमकेगी इन खिलाड़ियों की किस्मत, टीम से बाहर चल रहा धुरंधर भी लौटेगा!

टीम इंडिया इसी महीने श्रीलंका के दौरे पर जाएगी। इस दौरे से टीम इंडिया टी20 में एक नए युग की शुरुआत करेगी। क्योंकि इस दौरे से भारत को टी20 का नया कप्तान मिलेगा और साथ ही रोहित शर्मा विराट कोहली के विकल्प मिलेंगे। लेकिन इसके लिए नए कोच गौतम गंभीर और सेलेक्शन कमेटी को जबरदस्त माथापच्ची करनी होगी तभी कुछ होगा।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 15 Jul 2024 07:17 PM (IST)
Hero Image
टीम इंडिया इसी महीने श्रीलंका दौरे पर जाएगी

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम टी20 में इस समय बदलाव के दौर की शुरुआत करने जा रही है। टी20 वर्ल्ड कप-2024 की खिताबी जीत के बाद रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास ले लिया है। टीम को विश्व विजेता बनाने वाले कोच राहुल द्रविड़ भी चले गए हैं। राहुल की जगह टीम इंडिया को गौतम गंभीर के रूप में नया कोच तो मिल गया है, लेकिन अब तलाश तीन दिग्गज खिलाड़ियों के रिप्लेसमेंट की है। अब टीम मैनेजमेंट को इन तीनों के विकल्प खोजने हैं।

श्रीलंका दौरे से टीम इंडिया नए रूप में दिखेगी। यहीं से टीम इंडिया एक नए फेज में कदम रखेगी। श्रीलंका दौरे पर जब नए कोच गंभीर और सेलेक्टर्स टीम चुनने बैठेंगे तो जमकर माथापच्ची करेंगे। ऐसे में उनके पास कुछ नाम होंगे जिन पर वह जरूर चर्चा करेंगे।

यह भी पढ़ें- Champions Trophy 2025 को लेकर PCB का नया फरमान, BCCI से मांगे खास सबूत, जानिए पूरा मामला

अय्यर की होगी वापसी?

इसमें एक नाम श्रेयस अय्यर का होगा। इसकी संभावना इसलिए है क्योंकि अय्यर के पास अनुभव है। वह टीम के भविष्य के तौर पर देखे जा रहे हैं। टी20 में हालांकि उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। लेकिन विराट कोहली के जाने से जो जगह खाली हुई है उसको भरने के लिए अय्यर सबसे उपयुक्त खिलाड़ी हैं। अय्यर टी20 में अंदर-बाहर होते रहे हैं। उन्होंने अपना आखिरी टी20 मैच दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था।

रोहित की जगह कौन

यशस्वी जायसवाल का टीम में चुना जाना पक्का है। लेकिन सवाल ये है कि उनके साथ ओपनिंग की जिम्मेदारी कौन संभालेगा? रोहित का स्थान लेने के दावेदार मुख्य रूप से तीन खिलाड़ी हैं। शुभमन गिल, अभिषेक शर्मा और ऋतुराज गायकवाड़। गिल का चुना जाना तय है। लेकिन अभिषेक ने हाल ही में खत्म हुए जिम्बाब्वे दौरे पर जैसा खेल दिखाया है उसे देखने के बाद उनको नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। गायकवाड़ ने भी आईपीएल में दमदार खेल दिखाया है और उनकी बल्लेबाजी शैली भी काफी शानदार है। सेलेक्टर्स इन दोनों को श्रीलंका दौरे पर चुन सकते हैं।

अभिषेक के आने से एक बैकअप ओपनर का विकल्प मिलेगा। वहीं गायकवाड़ के आने से टीम को विराट कोहली का विकल्प भी मिलता है। इसलिए अगर सेलेक्टर्स अभिषेक और गायकवाड़ को चुन लें तो हैरानी नहीं होगी। अभिषेक टीम को रवींद्र जडेजा का विकल्प भी मुहैया करते हैं क्योंकि वह बाएं हाथ के स्पिनर भी हैं।जडेजा के विकल्प के तौर पर वॉशिंगटन सुंदर भी लाइन में हैं। उनको भी इस दौरे पर मौका मिल सकता है।

यह भी पढ़ें- क्या डेविड वॉर्नर Champions Trophy 2025 खेल पाएंगे? चीफ सेलेक्टर ने सुना दिया अपना फैसला