Move to Jagran APP

राहुल द्रविड़ को फेयरवेल गिफ्ट देना चाहेगी भारतीय टीम, हेड कोच के एग्जाम में 1st डिविजन से हुए पास, यहां देखें पूरा रिपोर्ट कार्ड

Rahul Dravid report card भारतीय टीम और साउथ अफ्रीका टीम के बीच आज टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। यह भिड़ंत बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान पर होगी। टूर्नामेंट में अब तक अजेय रहने वाली दोनों ही टीमें अब ट्रॉफी उठाने के लिए बेताब हैं। इसके अलावा रोहित शर्मा की सेना हेड कोच राहुल द्रविड़ को फेयरवेल गिफ्ट भी देना चाहेगी।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Published: Sat, 29 Jun 2024 04:18 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2024 04:18 PM (IST)
भारतीय टीम नहीं जीत पाई खिताब। इमेज- बीसीसीआई

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम और साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के बीच आज टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। यह टक्‍कर बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान पर होगी। बतौर हेड कोच यह राहुल द्रविड़ का आखिरी मुकाबला होगा। इसके बाद राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्‍त हो जाएगा। ऐसे में भारतीय टीम खिताब जीतकर द्रविड़ को फेयरवेल गिफ्ट देना चाहेगी। द्रविड़ ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 खत्म होने के बाद हेड कोच का पद संभाला था। उन्‍होंने रवि शास्‍त्री की जगह ली थी।

आईसीसी की कोई ट्राफी नहीं जीती

राहुल द्रविड़ के कार्यकाल में भारतीय टीम ने एशिया कप तो जीता, लेकिन आईसीसी की कोई ट्राफी नहीं जीत पाई। राहुल द्रविड़ के हेड कोच रहने के दौरान टीम इंडिया ने आईसीसी के 3 इवेंट में हिस्‍सा (टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 को छोड़कर) लिया। इस दौरान मैन इन ब्‍लू 2 बार फाइनल में भी पहुंची, लेकिन खिताब जीतने से चूक गई। अब टीम तीसरी बार फाइनल में पहुंची है, ऐसे में रोहित शर्मा की कोशिश खिताब का सूखा खत्‍म करने की होगी।

ये भी पढ़ें: SA vs IND: साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों की खैर नहीं, मुंबई के 2 बल्‍लेबाज खोल देंगे धागे, अभी से थर-थर कांप रही मार्करम की सेना

ऑस्‍ट्रेलिया ने तोड़ा खिताब का सपना

द्रविड़ के हेड कोच बनने के बाद भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के फाइनल में पहुंची थी। ओवल में खेले गए फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया था। इसके बाद वनडे विश्‍व कप 2023 खेला गया था। भारत की मेजबानी में खेले गए इस टूर्नामेंट में भी रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली टीम का प्रदर्शन उम्‍दा रहा था। टीम पूरे टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारी थी और फाइनल तक का सफर तय किया था। हालांकि, फाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को हराकर खिताब जीतने का सपना तोड़ दिया था।

इंग्‍लैंड के हाथों 10 विकेट से हार मिली

द्रविड़ के हेड कोच रहते भारतीय टीम ने सबसे पहले टी20 वर्ल्‍ड कप 2022 खेला था। टीम इस आईसीसी इवेंट के सेमीफाइनल में भी पहुंची थी। हालांकि, नॉक आउट मैच में भारतीय टीम को इंग्‍लैंड के हाथों 10 विकेट से हार मिली थी। ऐसे में द्रविड़ की कोचिंग में भारतीय टीम ने फर्स्‍ट क्‍लास प्रदर्शन किया है, बस अब टीम को खिताब का सूखा खत्‍म करने की जरूरत है। भारतीय टीम ने 2007 में टी20 वर्ल्‍ड कप और 2013 में आईसीसी का आखिरी खिताब जीता था। महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी में 2013 में टीम इंडिया चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्‍जा जमाया था।

ये भी पढ़ें: SA vs IND T20 WC LIVE Streaming: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच फ्री में कैसे देखें फाइनल मैच? जानें बारबाडोस में होने वाली भिड़ंत की पूरी डिटेल्‍स


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.