Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विश्व कप में पाकिस्तान को फिर से हराने उतरेगी भारतीय टीम, पाकिस्तान की गेंदबाजी और भारत की बल्लेबाजी में दिखेगी टक्कर

जब भारतीय टीम अमेरिका में पड़ोसी देश की टीम को हराएगी तो उसकी आवाज 12000 किलोमीटर दूर बैठे 1.4 अरब से ज्यादा भारतीयों को सुनाई देगी। ये 22 खिलाडि़यों की टक्कर नहीं है.. ये पूरी दुनिया में बसे हिंदुस्तानियों और पाकिस्तानियों के बीच की टक्कर है। भारतीय के मन में सिर्फ एक चाहत रहती है कि भारतीय टीम भले ही कोई भी मैच हार जाए लेकिन पाकिस्तान से नहीं हारे।

By Jagran News Edited By: Abhishek Nigam Updated: Sun, 09 Jun 2024 05:00 AM (IST)
Hero Image
दोनों टीम के फैंस को जीत का इंतजार। फाइल फोटो

अभिषेक त्रिपाठी, जागरण न्यूयार्क : 1992 में सिडनी से शुरू हुआ जीत का दौर 2024 में न्यूयार्क की नसाऊ काउंटी के आइजनहवर पार्क में बने अस्थायी स्टेडियम में भी बना रहना चाहिए। भारत ने आस्ट्रेलिया में 1992 में हुए वनडे विश्व कप में पाकिस्तान को सबसे पहले हराया था। तब से अब तक 15 वनडे और टी-20 विश्व कप हो चुके हैं जिसमें सिर्फ 2021 में दुबई में हुए टी-20 मुकाबले में भारतीय टीम को हार मिली है। रोहित शर्मा की सेना रविवार को बाबर आजम की टीम को एक बार और पस्त करके अपने जीत के दौर को जारी रखना चाहेगी।

हिंदुस्तानियों और पाकिस्तानियों के बीच की टक्कर

जब भारतीय टीम अमेरिका में पड़ोसी देश की टीम को हराएगी तो उसकी आवाज 12000 किलोमीटर दूर बैठे 1.4 अरब से ज्यादा भारतीयों को सुनाई देगी। निश्चित तौर पर ये आम मैच नहीं है क्योंकि ये 22 खिलाडि़यों की टक्कर नहीं है.. ये पूरी दुनिया में बसे हिंदुस्तानियों और पाकिस्तानियों के बीच की टक्कर है। हर भारतीय के मन में सिर्फ एक चाहत रहती है कि भारतीय टीम भले ही कोई भी मैच हार जाए लेकिन पाकिस्तान से नहीं हारे। तो जीत की एक और इबारत लिखने के लिए हो जाइये तैयार, टीम इंडिया अबकी बार करेगी एक और वार..।

ये भी पढ़ें: IND vs PAK: 1.46 करोड़ रुपये! ये किसी घर की कीमत नहीं, महामुकाबले की सिर्फ एक सीट की प्राइज है, जिसने सुना हैरान हो गया 

दोनों टीमों की ताकत और कमजोरी

भारत की ता‍कत : रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली टीम अनुभव और युवा ऊर्जा से भरपूर है। विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह हाल ही में आइपीएल में शानदार फार्म में थे। चोट से वापसी करने वाले रिषभ पंत से टीम को एक्स फैक्टर मिला है।

पाकिस्तान की ताकत: पाकिस्तानी टीम की गेंदबाजी उसका सबसे मजबूत पक्ष है। मोहम्मद आमिर के साथ नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी और हारिस रऊफ की चौकड़ी बेहद खतरनाक है।

भारत की कमजोरी : तेज गेंदबाजी आलराउंडर शिवम दुबे की फार्म टीम के लिए थोड़ी चिंता कि विषय है। दुबे बल्ले से प्रभावित नहीं कर पाए हैं।

पाकिस्तान की कमजोरी : टीम की बल्लेबाजी काफी हद तक बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान पर निर्भर है। अमेरिका के विरुद्ध मैच में यह दिखा था।

ये भी पढ़ें: IND vs PAK Head To Head: एक बार फिर पाकिस्‍तान को रौंदने के लिए तैयार भारतीय टीम, आंकड़े देख बाबर भी मान लेंगे हार!