Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऋचा घोष का तूफान और हरमनप्रीत कौर का कमाल, टीम इंडिया ने रच दिया इतिहास, जो अभी तक नहीं हुआ था वो करके दिखाया

हरमनप्रीत कौर और ऋचा घोष की तूफानी पारियों के दम पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने यूएई के खिलाफ एशिया कप-2024 के मैच में विशाल स्कोर खड़ा किया। इसी के साथ टीम इंडिया ने इस मैच में वो मुकाम हासिल किया जो टी20 इंटरनेशनल में उसे अभी तक हासिल नहीं था। ऋचा और हरमनप्रीत दोनों ने ही इस मैच में अर्धशतकीय पारियां खेलीं।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sun, 21 Jul 2024 04:26 PM (IST)
Hero Image
हरमनप्रीत कौर और ऋचा घोष ने जमाए अर्धशतक

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। ऋचा घोष की तूफानी पारी और कप्तान हरमनप्रीत कौर की दमदार बैटिंग से भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रविवार को वो काम करके दिखाया है जो अभी तक टी20 में इस टीम ने नहीं किया था। इन दोनों की वजह से टीम इंडिया ने एशिया कप-2024 में खेले जा रहे मैच में यूएई के खिलाफ निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 201 रन बनाए।

ऋचा ने 29 गेंदों पर 12 चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 64 रनों की पारी खेली। वहीं कप्तान हरमनप्रीत ने 47 गेंदों पर सात चौके और एक छक्के की मदद से 66 रन बनाए। इन दोनों की पारियों के दम पर भारत ने महिला क्रिकेट में पहली बार टी20 इंटरनेशनल में 200 से ज्यादा का स्कोर बनाया है। टी20 में इससे पहले टीम इंडिया का सर्वोच्च स्कोर चार विकेट खोकर 198 रन था जो उसने 25 मार्च 2018 को इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था।

यह भी पढ़ें-कौन हैं Tanuja Kanwar? जिन्हें महिला एशिया कप 2024 में यूएई के खिलाफ भारत की तरफ से डेब्यू करने का मौका मिला

टॉप ऑर्डर फेल

हरमनप्रीत कौर इस मैच में टॉस नहीं जीत सकीं। यूएई की कप्तान ने टॉस जीतकर टीम इंडिया को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने तेज शुरुआत देने की कोशिश की लेकिन मंधाना नौ गेंदों पर 13 रन बनाकर आउट हो गईं। शेफाली ने आतिशी अंदाज जारी रखा। हालांकि दो गेंदों पर लगातार दो विकेट गिरने से टीम इंडिया दबाव में आ गई। पांचवें ओवर की आखिरी गेंद पर शेफाली आउट हो गईं। फिर छठे ओवर की पहली गेंद पर डायलान हेमलता का विकेट भी गिर गया। शेफाली ने 18 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से 37 रन बनाए। हेमलता दो रन ही बना सकीं। जेमिमा रोड्रिग्स भी 16 रन से आगे अपनी पारी नहीं ले जा सकीं।

हरमन-ऋचा ने टीम को संभाला

यहां से फिर हरमनप्रीत और ऋचा ने साझेदारी करते हुए टीम को संभाला। दोनों ने तेजी से रन बनाए जिससे यूएई की टीम दबाव में आ गई। ऋचा ज्यादा आक्रामकता से खेल रहीं थी तो वहीं हरमनप्रीत कौर भी कम नहीं थीं। ऋचा की पारी हालांकि ज्यादा तूफानी रही। हरमनप्रीत आखिरी ओवर में पहली गेंद पर रन आउट हो गईं। ऋचा आखिरी तक खड़ी रहीं और टीम को 200 के पार ले गईं।

यह भी पढ़ें- Tushar Deshpande ने MS Dhoni को खास अंदाज में Guru Purnima पर किया विश, एक पल में इंस्टाग्राम स्टोरी हुई वायरल