Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ind-W ने ENG को दी सबसे बड़ी चोट, भुलाए नहीं भूल पाएंगी इंग्लिश टीम ये जख्म, PAK के अनचाहे क्लब में हुई इंग्लैंड-W की एंट्री

भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 347 रन से तीसरे दिन ही जीत हासिल कर ली। भारत ने इस मैच में सबसे बड़ी जीत हासिल की है। भारत की ओर से जीत की हीरोइन दीप्ति शर्मा रहीं। भारत ने इस मैच में इंग्लैंड की टीम को सबसे ज्यादा रन से हराने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

By Geetika SharmaEdited By: Geetika SharmaUpdated: Sat, 16 Dec 2023 01:42 PM (IST)
Hero Image
भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Indian Women team record break win: भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 347 रन से तीसरे दिन ही जीत हासिल कर ली। मुंबई की डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेला जा रहा मुकाबला भारत के लिए काफी अहम है।

दीप्ति रहीं जीत की हीरोइन-

भारत ने इस मैच में सबसे बड़ी जीत हासिल की है। भारत की ओर से जीत की हीरोइन दीप्ति शर्मा रहीं, जिन्होंने इंग्लैंड की पहली पारी में 5.3 ओवर में 7 रन देकर पांच विकेट अपने नाम किया। दीप्ति शर्मा के इस मैजिकल स्पैल से इंग्लैंड की पूरी टीम पहली पारी में 35.3 ओवर में 136 रन पर पवेलियन लौट गई।

दीप्ति ने लिए पांच विकेट-

इससे टीम को पहली पारी में 292 रन की बढ़त हासिल हुई। हालांकि बल्लेबाजी में भारत की ओर से 4 बल्लेबाजों ने अर्धशतक जड़े। दीप्ति ने पहली पारी में बल्ले से भी 67 रन निकाले। हालांकि इंग्लैंड का दूसरी पारी में पहली पारी के मुकाबले दीप्ति थोड़ी महंगी साबित हुई।

ये भी पढ़ें:- कहीं Harmanpreet एंड कंपनी कर न बैठे ये भूल, IND W के खिलाफ सीरीज से पहले AUS कप्तान ने दी भारत को चुनौती

प्लेयर ऑफ मैच रही दीप्ति-

दीप्ति ने 8 ओवर में 2 मेडन ओवर 32 रन देकर 4 विकेट चटकाए। दीप्ति को इस प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया है। दूसरी पारी में भी इंग्लैंड की पूरी टीम 131 रन पर सिमट गई। इसके साथ ही भारतीय महिला टीम ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया।

भारत ने बनाया रिकॉर्ड-

भारत ने इस मैच में इंग्लैंड की टीम को सबसे ज्यादा रन से हराने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। भारतीय टीम इंग्लैंड को सबसे बड़ी हार देने में सफल हुई है।

ऐसे में आइए देखते है महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन से जीत हासिल करने वाली टीमों के नाम:-

  • 347 इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय महिला टीम की जीत, मुंबई डीवाईपी 2023
  • 309 पाकिस्तान के खिलाफ श्रीलंका महिला टीम की जीत, कोलंबो कोल्ट्स 1998
  • 188 दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ न्यूजीलैंड महिला टीम की जीत, दरबन 1972
  • 186 इंग्लैंड महिला टीम के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की जीत, एडिलेड 1949
  • 185 न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड महिला टीम की जीत, ऑकलैंड 1949 

ये भी पढ़ें:-  Deepti Sharma के आगे इंग्लिश बल्लेबाजों ने टेके घुटने, Harmanpreet Kaur ब्रिगेड ने रचा इतिहास, 347 रन से जीता मैच