Move to Jagran APP

IPL 2023 Auction: स्टोक्स नहीं बल्कि ये खिलाड़ी नीलामी में हुआ मालामाल, PBKS ने 18.50 करोड़ रुपये में खरीदा

पंजाब किंग्स (Punjab Kings) ने अगले सीजन यानि आईपीएल 2023 के लिए नीलामी में एक खिलाड़ी पर जमकर पैसों की बरसात करते हुए उसे अपने खेमे में शामिल कर लिया है। ये खिलाड़ी और कोई नहीं इंग्लैंड के ऑलराउंडर सैम करन (Sam Curran) है

By Jagran NewsEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Fri, 23 Dec 2022 03:56 PM (IST)
Hero Image
IPL 2023 Auction Sam Curran Highest Bid by punjab kings

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। इंतजार की घड़िया खत्म हुई, आईपीएल 2023 ऑक्शन (IPL 2023 Auction) का आगाज कोच्चि में शुरु हो चुका है। बता दें इस नीलामी की शुरुआत ही काफी दिलचस्प देखने को मिल रही है। पंजाब किंग्स (Punjab Kings) ने अगले सीजन यानि आईपीएल 2023 के लिए नीलामी में एक खिलाड़ी पर जमकर पैसों की बरसात करते हुए उसे अपने खेमे में शामिल कर लिया है। ये खिलाड़ी और कोई नहीं इंग्लैंड के ऑलराउंडर सैम करन (Sam Curran) है, जिन पर पंजाब किंग्स (PBKS) ने 18 करोड़ 50 लाख रुपये की भारी-भरकम राशि खर्च कर उन्हें अपने खेमे में शामिल किया है।

IPL के इतिहास में सबसे महंगे बिके Sam Curran

Sam Curran Ipl 2023 auction

दरअसल इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन की नीलामी में इंग्लैंड क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी सैम करन को खरीदने के लिए फ्रेंचाइजियों के बीच में जबरदस्त जंग देखने को मिली। सीएसके, सनराइजर्स हैदराबाद, पंजाब किंग्स, मुंबई इंडियंस ने इस खिलाड़ी को खरीदने के लिए पूरी कोशिशे की, लेकिन अंत में सैम को खरीदने के लिए पंजाब किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच आखिरी वॉर देखी गई।

बता दें सैम करन (Sam Curran) को पंजाब किंग्स (Punjab Kings) ने 18.50 करोड़ रुपये की ऊंची बोली लगाकर उन्हें अपने खेमे में शामिल कर दिया है। सैम ने टी-20 वर्ल्ड 2022 में अपने विस्फोटकीय प्रदर्शन से हर किसी को प्रभावित कर दिया था। उन्होंने टूर्नामेंट के 6 मैचों में 13 विकेट लिए थे और अपनी टीम की जीत में उन्होंने अहम योगदान दिया था। टी-20 वर्ल्ड 2022 में घातक प्रदर्शन के चलते प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट से नवाजा गया था। बता दें सैम करन पिछले आईपीएल सीजन में नहीं खेल पाए थे, वहीं उन्होंने अब तक कुल 32 आईपीएल मैचों में 32 विकेट लिए है, इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 149.78 का रहा है।

Cameron Green को मुंबई इंडियंस ने अपने खेमे में किया शामिल

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के युवा ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन (Cameron Green) ने आईपीएल ऑक्शन में पहली बार कदम रखा औरउन्हें खरीदने के लिए फ्रेंचाइजियों के बीच जबरदस्त भिड़त देखी गई। मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच हुई जंग में कैमरून को मुंबई इंडियंस ने 17.50 करोड़ रुपये में खरीद लिया। बता दें कैमरून ग्रीन ने हाल ही में भारतीय टीम के खिलाफ खेले गए तीन टी-20 सीरीज में 214.55 के स्ट्राइक रेट से 118 रन बनाए थे। वहीं अगर बात करें उनके क्रिकेट करियर की तो बता दें उन्होंने 8 टी-20 इंटरनेशनल मैच में 139 रन बनाने के साथ 5 विकेट भी चटकाए हैं। इसके अलावा 21 टी-20 मैचों में उन्होंने 245 रन बनाए है।

IPL 2023 Auction में SRH ने हैरी ब्रूक को अपनी टीम में खरीदा

दरअसल इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन के लिए आज कोच्चि में नीलामी शुरु हो चुकी है। बता दें नीलामी में सबसे पहले इंग्लैंड टीम के अंडर 19 कप्तान हैरी ब्रूक (Harry Brook) को खरीदने के लिए फ्रेंचाइजियों के बीच जबरदस्त जंग देखने को मिली। 1.5 करोड़ रुपये वाले हैरी को अपने खेमे में शामिल करने के लिए राजस्थान रॉयल्स ने बोली लगाई, उसके बाद आरसीबी ने भी हैरी को खरीदने के लिए दिलचस्पी दिखाई।

लेकिन इन दोनों के बीच में सनराइजर्स हैदराबाद ने बाजी मारी और 13.25 करोड़ रुपये में हैरी को अपने खेमे में शामिल किया। इसके साथ ही मयंक अग्रवाल को सनराइजर्स हैदराबाद ने मयंक अग्रवाल को सनराइजर्स हैदराबाद ने 8.25 करोड़ रुपये में खरीदा। मयंक के लिए पंजाब किंग्स और आरसीबी ने बोली की शुरुआत की। इसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स बीच में कूद पड़ी और हैदराबाद ने उन्हें अपने खेमे में शामिल कर लिया।

IPL नीलामी में अब तक की सबसे बड़ी बोली

आईपीएल (IPL) के इतिहास में कुछ खिलाड़ियों पर सबसे बड़ी बोली लगी है। इनमें साल 2021 में राजस्थान रायल्स ने क्रिस मोरिस को 16.25 करोड़ रुपये में खरीदा था। 2015 में दिल्ली कैपिटल्स ने युवराज सिंह को 16 करोड़ में खरीदा था। दिनेश कार्तिक को आरसीबी ने 10.5 करोड़ रुपये में 2019 में खरीदा। वरुण चक्रवर्ती को पंजाब किंग्स 8.4 करोड़ में 2020 में, 2021 में शिमरन हेटमायर को दिल्ली कैपिटल्स ने 7.75 करोड़ रुपये में, झाय रिचर्डसन को 2021 में पंजाब किंग्स ने 14 करोड़ में खरीदा था।