Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IPL 2023 से लागू होगा ‘इम्पैक्ट प्लेयर रूल’, क्या विदेशी खिलाड़ी उठा पाएंगे इस नियम का फायदा

आईपीएल के 16वें सीजन के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने एक नया नियम लागू किया है जिसे इम्पैक्ट प्लेयर रूल के नाम से जाना जा रहा है। इसका इस्तेमाल अब तक फुटबॉल रग्बी में हो चुका है लेकिन पहली बार इसका उपयोग आईपीएल में होगा।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarUpdated: Fri, 23 Dec 2022 12:24 PM (IST)
Hero Image
ipl 2023, ipl 2023 auction, ipl 2023 mini auction

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। आईपीएल 2023 ऑक्शन के शुरु होने में अब कुछ घंटों का समय बाकी रह गया है। कोच्चि में दोपहर 2:30 बजे आईपीएल मिनी ऑक्शन का आगाज हो जाएगा। इस नीलामी में 405 खिलाड़ियों पर बोली लगेगी। वहीं 10 टीमों बीच खिलाड़ियों को खरीदने के लिए जबरदस्त भिड़त देखने को मिलेगी।

आईपीएल के 16वें सीजन के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने एक नया नियम लागू किया है, जिसे इम्पैक्ट प्लेयर रूल के नाम से जाना जा रहा है। इसका इस्तेमाल अब तक फुटबॉल, रग्बी में हो चुका है, लेकिन पहली बार इसका उपयोग आईपीएल के मंच पर होने जा रहा है। ऐसे में फैंस को इस नियम के बारे में जानना बहुत जरूरी हो जाता है। आइए जानते इम्पैक्ट प्लेयर रूल को लेकर पूरी जानकारी विस्तार में।

IPL 2023 Auction: जानें क्या है ‘इम्पैक्ट प्लेयर रूल’?

बता दें बीसीसीआई ने आईपीएल के सीजन 16 (IPL 2023) से एक नया नियम लागू किया है, जिसे इम्पैक्ट प्लेयर रूल (Impact Player Rule ) के नाम से जाना जा रहा है। ये नियम जब मैच शुरु होता है, तब ही शुरु होता है, जिसमें दोनों टीमों के कप्तान टॉस के लिए मैदान पर जाते हैं और अपनी प्लेइंग XI नहीं बल्कि कुल 15 खिलाड़ियों का ऐलान करते है। जिसमें 1 खिलाड़ी तो प्लेइंग XI का हिस्सा होते है, लेकिन इसमें से 4 खिलाड़ी इम्पैक्ट प्लेयर के लिए तैयार रहते है। लेकिन इन 4 प्लेयर में से सिर्फ एक ही खिलाड़ी इम्पैक्ट प्लेयर रूल के तहत खेल सकता है।

हालांकि खास बात ये है कि पारी के 14 ओवर के खत्म होने से पहले पहले कप्तान प्लेइंग इलेवन के एक खिलाड़ी को बाहर कर एक खिलाड़ी चार में से ले सकती हैं। लिहाजा 14 ओवर के बाद ये नियम लागू नहीं होगा। लेकिन अगर मैच कम ओवर का होता है और मैच केवल 10 से कम ओवर का हो जाता है तो फिर ये नियम लागू नहीं हो पाएगा। इसके लिए कम से कम 11 ओवर का खेल होना जरूरी है। साथ ही बता दें उस खिलाड़ी को ज्यादा इंपोटेंस दी जाएंगी, जो गेंद और बल्ले दोनों से ही घातक प्रदर्शन का दमखम रखता हो।

क्या विदेशी खिलाड़ियों पर नहीं लागू होगा इम्पैक्ट प्लेयर रूल?

बता दें इम्पैक्ट प्लेयर रूल (Impact Player Rule) में किसी भी विदेशी खिलाड़ी को इम्पैक्ट प्लेयर बनाने की अनुमति नहीं है। लेकिन अगर कोई भी टीम अपनी प्लेइंग XI में तीन या उससे कम विदेशी खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरती है, तो किसी विदेशी खिलाड़ी को इंपैक्ट प्लेयर बनाया जा सकता है।

उस खिलाड़ी का क्या होगा, जिसकी जगह पर इंपैक्ट खिलाड़ी को उतारा जाएगा?

वह खिलाड़ी अब मैच का हिस्सा नहीं होगा, उसे सब्सिट्यूट फ़ील्डर भी नहीं बनाया जा सकेगा।

गेंदबाज़ी टीम के लिए कैसे इस्तेमाल होगा ये नियम?

अगर कोई टीम किसी गेंदबाज़ की जगह इंपैक्ट खिलाड़ी को लाता है, तो वह इंपैक्ट खिलाड़ी अपने चार ओवर पूरा कर सकेगा। ऐसी स्थिति में कोई टीम पावरप्ले गेंदबाज़ों और डेथ ओवर गेंदबाज़ों को आपस में बदल सकती है। ऐसे मौक़े पर डेथ ओवर गेंदबाज़ के पास पूरे चार ओवर होंगे।