Move to Jagran APP

IPL 2023 Rules: IPL के बदले नियमों से लगेगा रोमांच का तड़का; जानें इंपैक्ट प्लेयर रूल से कितना पड़ेगा प्रभाव

Know Every Rule of IPL 2023 अब दोनों टीमों के कप्तान दो अलग-अलग टीम शीट के साथ टॉस के लिए मैदान पर आएंगे और टॉस के बाद अपनी अंतिम प्लेइंग इलेवन सौंपेंगे। यह आईपीएल की खेल नियमों के महत्वपूर्ण बदलावों में से एक है।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarPublished: Wed, 22 Mar 2023 06:48 PM (IST)Updated: Fri, 31 Mar 2023 10:44 AM (IST)
New IPL 2023 Impact Player Rule: आईपीएल 2023 में बदले गए नियम। फाइल फोटो

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। IPL 2023 Rules Changed by BCCI: आईपीएल 2023 को शुरू होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। इसके लिए टीमों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। इस बार का आईपीएल पूरी तरह से नया होगा। बीसीसीआई ने कई नियमों में बदलाव किया है।

अब दोनों टीमों के कप्तान दो अलग-अलग टीम शीट के साथ टॉस के लिए मैदान पर आएंगे और टॉस के बाद अपनी अंतिम प्लेइंग इलेवन सौंपेंगे। यह आईपीएल के खेल नियमों के महत्वपूर्ण बदलावों में से एक है, जिसे जल्द ही टीमों के साथ साझा किया जाएगा। वहीं, विकेटकीपर की गलत हरकत करने पर गेंद को डेड बॉल और पांच पेनल्टी रन दिए जाएंगे।

टॉस के बाद बदल सकते हैं टीम

ईएसपीएन क्रिक इंफो के अनुसार आईपीएल ने एक आंतरिक नोट में कहा कि खेल के नियमों में विभिन्न बदलावों को सूचीबद्ध किया गया। इनमें से एक है, फ्रेंचाइजी को अपनी सर्वक्षेष्ठ प्लेइंग इलेवन चुनने की अनुमित होगी। टीम चाहे वे बल्लेबाजी या गेंदबाजी करे, वह अपनी प्लेइंग इलेवन में बदलाव कर सकती है। इससे टीमें अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी में पिच के अनुसार बदलाव कर सकते हैं।

जानें क्या है Impact Player Rule

इंपेक्ट प्लेयर नियम का इस्तेमाल नया खिलाड़ी लेने से है। दरअसल, बीसीसीआई ने इस नियम के तहत टीम में खेल रहे 11 खिलाड़ियों में से किसी एक खिलाड़ी को बदलकर नया खिलाड़ी शामिल किए की अनुमति दी है। यह खिलाड़ी उस टीम का इंपैक्ट प्लेयर कहलाएगा। हालांकि, इसके लिए खेल शुरू होने से पहले दोनों टीमों के कप्तान को टॉस करते समय टीम में खेल रहे 11 खिलाड़ियों के अलावा अन्य 5 खिलाड़ियों के बारे में भी जानकारी देनी होगी। इन्हीं पांच खिलाड़ियों में से किसी एक खिलाड़ी को इंपैक्ट खिलाड़ी के रुप में इस्तेमाल किया जाएगा।

आईपीएल में अन्य बदलाव

  • आवंटित समय में पूरा नहीं किए गए प्रत्येक ओवर के लिए 30-यार्ड सर्कल के बाहर केवल चार क्षेत्ररक्षकों की ओवर-रेट पेनल्टी।
  • विकेटकीपर की गलत हरकत के परिणामस्वरूप डेड बॉल और पांच पेनल्टी रन होंगे।
  • एक फील्डर द्वारा अनुचित हरकत का परिणाम डेड बॉल और पांच पेनल्टी रन होंगे।

बता दें कि, टॉस के बाद टीमों को अपने XI की घोषणा करने का यह नियम SA20 लीग में बनाया था। SA20 की तरह ही अब आईपीएल में भी इस नियम को लागू किया जाएगा। SA20 लीग में टीमों ने टॉस के बाद अपने प्लेइंग इलेवन की घोषणा करने से पहले टीम शीट पर 13 नाम रखे। हालांकि, बीसीसीआई ने पांच अतिरिक्त खिलाड़ियों के नाम देने की बात कही है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.