Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IPL 2024 Updated Captains List: कौनसी टीम इस बार बनेगी चैंपियन? जानें सभी 10 टीमों के कप्‍तानों के नाम

आईपीएल 2024 का शंखनाद 22 मार्च से होने जा रहा है। टूर्नामेंट का पहला मुकाबला गत चैंपियन चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला जाएगा। यह मुकाबला चेन्‍नई के एमए चिदंबरम स्‍टेडियम में खेला जाएगा। सीएसके ने टूर्नामेंट शुरू होने से ठीक एक दिन पहले अपना कप्‍तान बदल दिया है। चलिए बताते हैं कि सभी 10 टीमों के कप्‍तान कौन-कौन हैं।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Thu, 21 Mar 2024 04:44 PM (IST)
Hero Image
IPL 2024 Updated Captain List: आईपीएल 2024 के सभी 10 टीमों के कप्‍तानों के नाम

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। आईपीएल 2024 की शुरुआत 22 मार्च से होगी। गत चैंपियन चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच टूर्नामेंट का उद्घाटन मुकाबला चेन्‍नई के एमए चिदंबरम स्‍टेडियम में खेला जाएगा। हालांकि, टूर्नामेंट से एक दिन पहले भी टीमों में कुछ बदलावों की खबर आते जा रही है। सीएसके ने टूर्नामेंट शुरू होने से ठीक एक दिन पहले घोषणा की है कि ऋतुराज गायकवाड़ उसके नए कप्‍तान होंगे।

कुछ समय पहले दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने भी पुष्टि की थी कि ऋषभ पंत आगामी सीजन में उसकी कमान संभालते हुए नजर आएंगे। चलिए ऐसे में जानते हैं कि आईपीएल 2024 में हिस्‍सा ले रही सभी 10 टीमों के कप्‍तान कौन हैं।

IPL 2024 Captain List: आईपीएल 2024 के लिए किसके हाथ में किस टीम की कमान, जानें 

1. चेन्नई सुपर किंग्स (CSK)- Ruturaj Gaikwad

पांच बार की आईपीएल चैंपियन सीएसके टीम की कप्तानी आईपीएल 2024 में ऋतुराज गायकवाड़ के पास है। एमएस धोनी ने आईपीएल 2024 के उद्घाटन मैच से ठीक एक दिन पहले ऋतुराज गायकवाड़ को कप्‍तानी सौंपी।इससे पहले धोनी की कप्तानी में सीएसके ने 2010,2011, 2018, 2021 और 2023 में आईपीएल का खिताब अपने नाम किया।

2. दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals)- Rishabh Pant

दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने हाल ही में घोषणा की थी कि चोट से ठीक होकर लौटे ऋषभ पंत ही उसके कप्‍तान होंगे। पंत की गैरमौजूदगी में डेविड वॉर्नर को कमान सौंपने का फैसला लिया गया था। मगर ऋषभ पंत को एनसीए से खेलने के लिए हरी झंडी मिली और फ्रेंचाइजी ने उन्‍हें कप्‍तानी वापस सौंपने का फैसला

यह भी पढ़ें: IPL 2024: Hardik Pandya ने MI के कप्तान के रूप में उठाया पहला कदम, वीडियो देख हो जाएगा दिल खुश!

3. कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders)- Shreyas Iyer

कोलकाता नाइट राइजर्स की कप्तानी आईपीएल 2024 में श्रेयस अय्यर करेंगे, जिन्होंने पिछले सीजन में चोटिल होने की वजह से नहीं खेला। नीती राणा ने पिछले सीजन में केकेआर की कप्तानी की थी। आईपीएल 2022 ऑक्शन में अय्यर को केकेआर ने 12.25 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा था।

4. लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants)- KL Rahul

लखनऊ सुपर जायंट्स की कप्तानी केएल राहुल के पास है, जो हाल ही में अपनी इंजरी के बाद एनसीए में मौजूद हैं। आईपीएल की शुरुआत से पहले वह पूरी तरह से फिट हो जाएंगे। IPL के पिछले सीजन के दौरान क्वाड्रिसेप्स की चोट से जूझने के बाद राहुल एक महत्वपूर्ण हिस्सा नहीं खेल पाए थे। राहुल के नाम 4000 से ज्यादा आईपीएल रन हैं।

5.गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans)- Shubman Gill

आईपीएल 2022 की चैंपियन टीम गुजरात टाइटंस का नेतृत्व युवा स्टार शुभमन गिल करेंगे, जिन्हें गुजरात ने ट्रेड किया। हार्दिक पंड्या के मुंबई इंडियंस में जाने के बाद गिल को गुजरात टाइटंस का कप्तान बनाया गया था। आशीष नेहरा की कोचिंग वाली टीम अभी सिर्फ दो सीजन पुरानी है, लेकिन उसे एक खिताब और उपविजेता का खिताब मिला है।

यह भी पढ़ें: IPL के बाद अब T20 World Cup 2024 से बाहर होंगे Mohammed Shami? BCCI सचिव जय शाह ने दिया बड़ा अपडेट

6. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians)- Hardik Pandya

आईपीएल 2024 से पहले हार्दिक पांड्या को मुंबई ने ट्रेड किया और उन्हें रोहित शर्मा की जगह टीम की कमान सौंपी। रोहित से मुंबई की कप्तानी छीनने के फैसले से हर कोई नाराज नजर आया। बता दें कि गुजरात टाइटंस में जाने से पहले पांड्या मुंबई इंडियंस के साथ थे, जहां उन्होंने टीम को दो आईपीएल फाइनल और एक खिताब दिलाया।

7. पंजाब किंग्स (Punjab Kings)- Shikhar Dhawan

शिखर धवन आईपीएल 2024 के लिए पंजाब किंग्स का नेतृत्व करेंगे। आईपीएल में 217 मैच खेतते हुए धवन ने 6,617 रन बनाए और वह आईपीएल में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

8.राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals)- Sanju Samson

आईपीएल 2024 में संजू सैमसन राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी करना जारी रखेगें। राजस्थान रॉयल्स ने साल 2008 में शेन वार्न के नेतृत्व में जीत के बाद से अभी तक खिताब नहीं जीता है। गुजरात टाइटंस से हारने से पहले सैमसन और उनकी टीम 2022 में खिताब की पहुंच में थी।

9.रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore)- Faf Du Plessis

आईपीएल 2024 में आरसीबी टीम की कप्तानी फाफ डु प्लेसिस करेगें। साल 2021 में विराट कोहली की कप्तानी की जिम्मेदारी छोड़ने के बाद से फाफ को फ्रेंचाइजी ने ये जिम्मेदारी दी, जिन्हें नीलामी में 7 करोड़ रुपये में खरीदा गया था। 130 मैच खेलते हुए डु प्लेसिस ने आईपीएल में 96 के उच्चतम स्कोर के साथ 33 अर्धशतक बनाए हैं।

10. सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad)- Pat Cummins

वनडे विश्व कप 2023 में ऑस्ट्रेलिया को अपनी कप्तानी में खिताब जिताने वाले पैट कमिंस आईपीएल 2024 में SRH का नेतृत्व करेंगे। कमिंस को आईपीएल नीलामी में सनराइजर्स हैदराबाद ने 20.50 करोड़ रुपये में खरीदा था। एडन मार्कराम ने पिछले साल टीम का नेतृत्व किया था जब वह तालिका में सबसे नीचे रही थी।