Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IPL 2025: मयंक यादव करोड़पति बनने को तैयार, नीतीश रेड्डी भी होंगे मालामाल

तेज गेंदबाज मयंक यादव रविवार को बांग्लादेश के खिलाफ डेब्‍यू किया। अब वह आईपीएल में करोड़पति बनने के लिए तैयार हैं। उन्हें रिटेन करने के लिए लखनऊ सुपरजायंट्स को अब कम से कम 11 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। वही सनराइजर्स हैदराबाद को भी नीतीश कुमार रेड्डी की सेवाओं को रिटेन करने के लिए कम से कम 11 करोड़ रुपये का भुगतान करना होगा।

By Jagran News Edited By: Rajat Gupta Updated: Tue, 08 Oct 2024 12:03 AM (IST)
Hero Image
मयंक और नी‍तीश ने किया डेब्‍यू। इमेज- बीसीसीआई

 पीटीआई, नई दिल्ली। भारत के युवा तेज गेंदबाज मयंक यादव रविवार को बांग्लादेश के विरुद्ध अपना टी20 अंतरराष्ट्रीय पदार्पण करने के बाद आईपीएल में करोड़पति बनने के लिए तैयार हैं क्योंकि उन्हें रिटेन करने के लिए लखनऊ सुपरजायंट्स को अब न्यूनतम 11 करोड़ रुपये की आवश्यकता होगी।

इसी तरह सनराइजर्स हैदराबाद को भी उसी मैच में अंतरराष्ट्रीय पदार्पण करने वाले ऑलराउंडर नीतीश कुमार रेड्डी की सेवाओं को रिटेन करने के लिए न्यूनतम 11 करोड़ रुपये का भुगतान करना होगा।

हाल ही में जारी किए गए आईपीएल रिटेंशन नियमों के अनुसार, नीलामी के आयोजन से पहले कोई भी 'अनकैप्ड खिलाड़ी' (जिसने अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला हो) तीनों प्रारूपों में से किसी एक में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करता है, उसे 'कैप्ड प्लेयर' श्रेणी में पदोन्नत किया जाएगा।

मेगी नीलामी से पहले आईपीएल में पहले रिटेंशन पर 18 करोड़ रुपये, दूसरे पर 14 करोड़ रुपये और 11 करोड़ रुपये पर तीसरा रिटेंशन किया जा सकेगा। अगर कोई फ्रेंचाइजी चौथे और पांचवें रिटेंशन का विकल्प चुनती है तो उन्हें फिर से क्रमश: 18 करोड़ रुपये और 14 करोड़ रुपये देने होंगे।

टीमों के लिए रिटेंशन सूची की घोषणा करने की समय सीमा 31 अक्टूबर है लेकिन यह लगभग तय है कि लखनऊ की फ्रेंचाइजी के लिए मयंक शुरुआती तीन प्राथमिकता वाले खिलाड़ियों की सूची में होंगे।

कप्तान केएल राहुल, दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक, वेस्टइंडीज के आक्रामक विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन और ऑस्ट्रेलिया के मार्कस स्टोइनिस ऐसे नाम हैं जिन पर टीम गंभीरता से विचार करेगी। मुख्य कोच जस्टिन लैंगर और नए सलाहकार जहीर खान निश्चित रूप से इस तेज गेंदबाज को टीम में बनाए रखना चाहेंगे।

रिटेन किए गए खिलाड़ियों की भविष्यवाणी करना अभी जल्दबाजी होगी, लेकिन 22 वर्षीय मयंक के बैंक खाते में धन वर्षा होना लगभग तय है। इस मामले की जानकारी रखने वाले आईपीएल के एक अंदरूनी सूत्र ने बताया, 'ऐसा कोई कारण नहीं है कि एलएसजी मयंक जैसे प्रतिभाशाली गेंदबाज को नीलामी पूल में वापस रखे। उन्होंने पिछले दो सत्रों से इस युवा खिलाड़ी पर निवेश किया है और वह निश्चित रूप से रिटेन किए गए शीर्ष तीन खिलाड़ियों में एक होंगे।'

ये भी पढ़ें: IND vs BAN 1st T20I: Mayank Yadav और Nitish Reddy का डेब्‍यू, IPL की 2 फ्रेंचाइजी को हो गया करोड़ों का नुकसान! जानें कैसे

रेड्डी के लिए हालांकि मामला थोड़ा अलग हो सकता है क्योंकि पूरी संभावना है कि सनराइजर्स हैदराबाद पैट कमिंस, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा को शुरुआती तीन रिटेन खिलाड़ियों के तौर पर रखे। टीम आलराउंडर रेड्डी के लिए 'राइट टू मैच' कार्ड का इस्तेमाल कर सकती है।

ये भी पढ़ें: IND vs BAN 1st T20I: Mayank Yadav की रफ्तार से थर-थर कांपे बांग्‍लादेशी, डेब्‍यू मैच में ही रच दिया इतिहास