Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IPL 2025: BCCI ने किया एमएस धोनी का नुकसान, लगा दी करोड़ों की चपत, जानिए क्या है पूरा मामला

बीसीसीआई ने अगले साल होने वाले आईपीएल के लिए कुछ नए नियम बनाए हैं। इसमें से एक नियम ऐसा है जिसने चेन्नई सुपर किंग्स को पांच बार आईपीएल खिताब दिलाने वाले महेंद्र सिंह धोनी का भारी नुकसान कर दिया है। धोनी के जेब पर गहरी चोट हुई है और उनका करोड़ों का नुकसान हो सकता है। हालांकि इससे ये तय है कि धोनी अगला आईपीएल खेलेंगे।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sun, 29 Sep 2024 11:24 AM (IST)
Hero Image
बीसीसीआई ने किया धोनी का करोड़ों का नुकसान

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अपने सबसे सफल कप्तान एमएस धोनी का करोड़ों का नुकसान कर दिया है। बीसीसीआई ने ये नुकसान एक नियम बनाकर किया है। आईपीएल गर्वनिंग काउंसिल की शनिवार को हुई बैठक में बीसीसीआई ने कुछ फैसले किए हैं जिसमें से एक फैसले से धोनी को करोड़ों रुपये की चपत लग गई है। हालांकि, ये साफ हो गया है कि धोनी आईपीएल-2025 में खेलेंगे और चेन्नई सुपर किंग्स को खिताब दिलाने की कोशिश करेंगे।

धोनी के फैंस चाहते हैं कि माही पीली जर्सी में दिखें। हर साल धोनी के संन्यास को लेकर खबरें उठती हैं और कहा जाता है कि ये उनका आखिरी आईपीएल होगा, लेकिन धोनी अगले साल फिर वापस आ जाते हैं। बीसीसीआई ने जो फैसला किया है उससे ये तो तय हो गया है कि धोनी इस सीजन आईपीएल में खेलेंगे लेकिन इसके लिए उन्हें करोड़ों का घाटा उठाना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें- IPL 2025: विदेशी खिलाड़ी नहीं दे पाएंगे फ्रेंचाइजियों को 'धोखा', BCCI के एक नियम ने तोड़ दिए तिजोरी भरने के सपने

ये नियम बना वजह

आईपीएल काउंसिल की बैठक में बीसीसीआई ने अनकैप्ड खिलाड़ियों को लेकर नियम बदले हैं। बोर्ड अब उन खिलाड़ियों को अनकैप्ड लिस्ट में शामिल करेगी जो पांच साल पहले इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं। इसके अलावा बीसीसीआई सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में जो खिलाड़ी नहीं हैं उन्हें भी अनकैप्ड खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल करेगी। धोनी ने 15 अगस्त 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा था। इसके बाद से वह आईपीएल में खेल रहे हैं। ऐसे में वह अब अनकैप्ड खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो सकते हैं।

करोड़ों का नुकसान

धोनी अगर अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप पर में रिटेन होते हैं तो चेन्नई सुपर किंग्स उन्हें चार करोड़ रुपये देकर अपने पास रख सकती है। ऐसे में धोनी को आठ करोड़ का नुकसान होगा क्योंकि इससे पहले चेन्नई ने धोनी को 12 करोड़ देकर रिटेन किया था। अगर धोनी अनकैप्ड खिलाड़ी के तौर पर रिटेन नहीं होते और फ्रेंचाइजी उन्हें कैप्ड खिलाड़ी के तौर पर रिटेन करती तो धोनी को 12 करोड़ रुपये मिलते, लेकिन अब वह अनकैप्ड खिलाड़ी के तौर पर रिटेन होंगे ऐसे में उन्हें ज्यादा से ज्यादा चार करोड़ रुपये मिलेंगे।

यह भी पढ़ें- IPL 2024: एमएस धोनी के लिए बदले नियम, रिटेंशन से मैच फीस तक, पढ़ें BCCI मीटिंग की हर डिटेल