Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IPL 2025: इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल पर आया रविचंद्रन अश्विन का रिएक्‍शन, जानें क्‍या है दिग्‍गज स्पिनर की राय

IPL में इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल को लेकर एक्‍सपर्ट की राय अलग-अलग है। इस बीच अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अपनी राय दी है। अश्विन का मानना है कि यह नियम रहना चाहिए। क्रिस श्रीकांत के यूट्यूब शो चीकी चीका पर अश्विन ने इम्पैक्ट प्लेयर नियमों के लाभों के बारे में बताया। अश्विन का कहना है कि ऑलराउंडर्स को अच्छा प्रदर्शन करने से कोई नहीं रोक सकता।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Wed, 28 Aug 2024 06:40 PM (IST)
Hero Image
राजस्‍थान रॉयल्‍स का हिस्‍सा थे रविचंद्रन अश्विन। इमेज- RR

 स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। IPL 2025 से पहले मेगा ऑक्‍शन की संभावना है। लीग के 18वें सीजन की शुरुआत होने में अभी काफी समय है, लेकिन इस पर अभी से चर्चा शुरू हो गई है। IPL में इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल को लेकर एक्‍सपर्ट की राय अलग-अलग है। इस बीच अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अपनी राय दी है। अश्विन का मानना है कि यह नियम रहना चाहिए। IPL 2024 में रविचंद्रन अश्विन राजस्‍थान रॉयल्‍स का हिस्‍सा थे।

इतना बुरा भी नहीं है रूल

क्रिस श्रीकांत के यूट्यूब शो चीकी चीका पर अश्विन ने इम्पैक्ट प्लेयर नियमों के लाभों के बारे में बताया। अश्विन का कहना है कि ऑलराउंडर्स को अच्छा प्रदर्शन करने से कोई नहीं रोक सकता। अश्विन ने वेंकटेश अय्यर का उदाहरण दिया। उन्‍होंने कहा, "मुझे लगता है कि इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल इतना बुरा भी नहीं है। यह आपकी स्‍ट्रेटजी को वैल्‍यू देता है।"

अश्विन ने कहा, "जब ड्यू के कारण मुकाबला एकतरफा हो जाते हैं तो बाद में गेंदबाजी करने वाली टीम के पास एक्‍ट्रा ऑप्‍शन रहता है। दूसरी ओर अगर आप दूसरी पारी में बैटिंग कर रहे हैं तो एक्‍ट्रा गेंदबाज की जगह बल्‍लेबाज उतार सकते हैं।"

ये भी पढ़ें: Duleep Trophy 2024: रोहित-विराट समेत 2 स्टार खिलाड़ी मिस कर सकते हैं प्रमुख घरेलू टूर्नामेंट, सामने आई रिपोर्ट

IPL 2023 में हुई थी इस रूल की शुरुआत 

  • इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल की शुरुआत IPL 2023 में हुई थी। इसके अनुसार टॉस के दौरान दोनों टीमों को प्‍लेइंग 11 के अलावा 4-4 सब्सिट्यूट प्‍लेयर के नाम देने होते हैं।
  • दोनों टीम 14 ओवर के बाद इनमें से एक खिलाड़ी का बतौर इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर इस्‍तेमाल कर सकती हैं।
  • इस दौरान प्‍लेइंग 11 में शामिल एक प्‍लेयर को बाहर बैठना होगा।
  • विराट कोहली और रोहित शर्मा इस रूल से खुश नहीं हैं।
  • उनका कहना था कि इससे भारत में ऑलराउंडरों के विकास को नुकसान होगा।
  • सभी आईपीएल फ्रेंचाइजी इस नियम का यूज कर 8 बल्‍लेबाजों के साथ मैदान में उतर जाती हैं।
  • गेंदबाजी के दौरान टीम एक बल्‍लेबाज को हटाकर गेंदबाज को शामिल कर लेती हैं।

ये भी पढ़ें: R Ashwin के साथ भी हुई धोखाधड़ी? मशहूर कमेंटेटर हर्षा भोगले के बाद इंडिगो एयरलाइंस कंपनी को जमकर लताड़ा