Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Zaheer Khan ने IPL करियर में देखें कई उतार-चढ़ाव, LSG का मेंटर बनने की ऐसी है पूरी दास्‍तां; क्या पूरा कर पाएंगे अधूरा सपना?

Zaheer Khan IPL Records जहीर खान को LSG का नया मेंटर बना दिया गया है। कोचिंग करियर से पहले जहीर खान तीन आईपीएल टीमों (मुंबई इंडियंस रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और दिल्ली डेयरडेविल्स) के लिए खेल चुके हैं। आईपीएल के 10 सीजन में जहीर ने इन टीमों के लिए 100 मैचों में हिस्सा लिया जिसमें 7.58 की इकोनॉमी रेट के साथ 102 विकेट शामिल हैं।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Wed, 28 Aug 2024 06:45 PM (IST)
Hero Image
Zaheer Khan बने LSG के नए मेंटर, गौतम गंभीर को किया रिप्लेस

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर जहीर खान एक बार फिर से आईपीएल में धूम मचाने को तैयार हैं। इस बार वह एक नए रोल में नजर आएंगे। आईपीएल 2025 ऑक्शन से पहले जहीर खान को लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम ने अपने साथ जोड़ लिया है। जहीर खान को LSG का मेंटर बनाया गया है।

उन्हें गौतम गंभीर की जगह टीम में बड़ी जिम्मेदारी मिली है। लखनऊ की टीम आईपीएल 2022 और 2023 में शानदार प्रदर्शन करते हुए प्लेऑफ तक पहुंची थी, लेकिन आईपीएल 2024 में गौतम गंभीर का टीम का साथ छोड़ते ही टीम का प्रदर्शन डगमगा गया।

अब जहीर खान को गंभीर का रिप्लेसमेंट के तौर पर LSG की टीम में शामिल किया है। ऐसे में उम्मीद है कि वह लखनऊ सुपर जायंट्स के आईपीएल ट्रॉफी जीतने के सपने को पूरा करते हुए नजर आएंगे। आइए जानते हैं जहीर खान का आईपीएल में खेलने से लेकर मेंटर बनने तक का सफर।

Zaheer Khan बने LSG के नए मेंटर, गौतम गंभीर को किया रिप्लेस

जहीर खान ने आईपीएल में साल 2008 में डेब्यू किया था। वह आईपीएल में तीन फ्रेंचाइजी का हिस्सा रहे, जिसमें मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु और दिल्ली डेयरडेविल्स का नाम शामिल हैं।

आईपीएल में जहीर खान का बेस्ट बॉलिंग फिगर 4/17 का रहा है।

आईपीएल के 10 सीजन में जहीर खान कुल 100 मैचों का हिस्सा रहे, जिसमें उन्होंने 7 की इकोनॉमी रेट से 102 विकेट चटकाए।

यह भी पढ़ें: Zaheer Khan का IPL में कमबैक, LSG के बने नए मेंटर; Gautam Gambhir को किया रिप्लेस

उन्होंने आईपीएल में आखिरी मैच 2017 में खेला था, जहां उन्होंने दिल्ली डेयर डेविल्स की कप्तानी की थी। इसके बाद उन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट से संन्यास ले लिया था।

जहीर खान की आईपीएल में बतौर प्लेयर शुरुआत बेमिसाल रही। साल 2008 में उन्होंने टूर्नामेंट में कुल 13 विकेट चटकाए थे और अपनी एक अलग छाप छोड़ी थी।

 साल 2016 और 2017 के आईपीएल सीजन में 10-10 विकेट चटकाए थे। वहीं, साल 2012 में उन्होंने आईपीएल में खूब महफिल लूटी थी, जब उन्होंने टूर्नामेंट में कुल 17 विकेट अकेले झटके थे।