Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IPL Mega Auction: टीमें छह खिलाड़ी कर सकती हैं रिटेन, वापस आया RTM; यहां मिलेगी गवर्निंग काउंसिल के फैसले की पूरी जानकारी

IPL गर्वनिंग काउंसिल ने मेगा ऑक्शन से पहले तीन बड़े फैसले लिए हैं। सबसे पहले तो अब टीमों के पास एक बार फिर से राइट टू मैच (RTM) का विकल्प होगा। साथ ही फ्रेचाइजी अब छह खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं। इसके अलावा इम्पैक्ट प्लेयर का नियम पहले की तरह ही लागू रहेगा। इम्पैक्ट प्लेयर रूल को लेकर खूब हो हल्ला हुआ था।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sat, 28 Sep 2024 11:22 PM (IST)
Hero Image
आईपीएल मेगा ऑक्शन से पहले हुई गवर्निंग काउंसिल की बैठक। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। स्पोर्ट्स डेस्क नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2025) की मेगा नीलामी के लिए नए रिटेंशन नियमों की पुष्टि हो गई है। आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन से पहले फ्रेंचाइजी अधिकतम छह खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं। राइट टू मैच (RTM) कार्ड 6 साल बाद वापस आ गया है, जबकि इम्पैक्ट प्लेयर नियम लागू रहेगा।

आईपीएल 2025 की मेगा नीलामी से पहले गवर्निंग काउंसिल ने शनिवार को रिटेंशन संबंधित नियमावली साझा कर दी। हालांकि, इस बार खिलाड़ियों को रिटेन करने के नियमों में कई परिवर्तन किए गए हैं। शनिवार को बेंगलुरु में हुई बीसीसीआई की आम बैठक के दौरान गवर्निंग काउंसिल के चयन के बाद ये निर्णय लिए गए।

राइट टू मैच का नियम आया वापस

इनके अनुसार पहले की तरह ही आइपीएल की गर्वनिंग काउंसिल ने हर फ्रेंचाइजी को अधिकतम पांच खिलाड़ी को रिटेन करने का अवसर दे दिया है, जबकि राइट टू मैच के तहत एक और खिलाड़ी को रिटेन किया जा सकता है।

नीलामी से पहले पांच खिलाड़ियों को बरकरार रखने वाली फ्रेंचाइजी को 120 करोड़ रुपये की कुल राशि में से 75 करोड़ रुपये पर्स से खर्च करने होंगे। नए नियमों के तहत टीमों को 120 रुपये की नीलामी राशि रखने की अनुमति भी है, जो पिछले संस्करण की तुलना में 20 करोड़ रुपये अधिक है।

रिटेंशन के नियम और शर्तें

फ्रेंचाइजी जिन छह खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं, उनमें से कम से कम एक खिलाड़ी अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी होना चाहिए। शेष पांच सभी भारतीय या विदेशी हो सकते हैं। साथ ही, जिन छह खिलाड़ियों को फ्रेंचाइजी को रिटेन करने की अनुमति है, उन्हें सीधे रिटेंशन रूट, रिटेंशन और आरटीएम विकल्पों के संयोजन या सिर्फ आरटीएम विकल्पों के माध्यम से रिटेन किया जा सकता है।

रिटेंशन के लिए खर्च

  • पहले तीन रिटेंशन के लिए - 18 करोड़ रुपये, 14 करोड़ रुपये और 11 करोड़ रुपये
  • शेष दो के लिए - 18 करोड़ रुपये और 14 करोड़ रुपये
  • अनकैप्ड खिलाड़ी के लिए- 4 करोड़

सीएसके में बनें रहेंगे धोनी

इसका मतलब है कि छह खिलाड़ियों को रिटेन करने वाली फ्रेंचाइजी को अपने पर्स से 79 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। वहीं, 2008 के अनकैप्ड प्लेयर के नियम को अनुमति मिल सकती है। इस नियम के तहत अगर किसी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी ने पांच साल पहले रिटायर हुआ हो तो उसे अनकैप्ड प्लेयर माना जाएगा।

इम्पैक्ट प्लेयर नियम रहेंगा लागू 

इस नियम का प्रयोग कभी नहीं किया गया था और इसे 2021 में हटा दिया गया था। सीएसके ने धोनी को टीम में बरकरार रखने के लिए इस नियम को वापस लागू करने की मांग उठाई थी। IPL ने इम्पैक्ट प्लेयर नियम को बरकरार रखने का फैसला किया है। 2023 में इस नियम को लाया गया था और उस समय से इसको लेकर काफी बहस हुई थी।

यह भी पढे़ं- IPL को लेकर जय शाह की बड़ी घोषणा, भारतीय खिलाड़ियों को मिलेगी 7.5 लाख रुपये मैच फीस; पूरा सीजन खेलने पर बनेंगे करोड़पति

यह भी पढे़ं- IPL 2025 Retention List: 5 खिलाड़ी जिन्हें हर टीम मेगा ऑक्शन से पहले कर सकती हैं रिटेन; यहां देखें पूरी लिस्ट