Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IPL 2025: फ्रेंचाइजी‍ कितने प्‍लेयर्स को कर पाएंगी रिटेन, RTM और सैलरी कैप कितना होगा; इस दिन मीटिंग में मिल जाएंगे सभी समाधान

IPL 2025 इस महीने के अंत में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) फ्रेंचाइजी मालिकों की बैठक हो सकती है। BCCI ने मालिकों को 30 या 31 जुलाई को मीटिंग के लिए उपलब्ध रहने को कहा है। मीटिंग का मुख्य एजेंडा खिलाड़ियों का रिटेंशन होगा। इस मामले में अलग-अलग फ्रेंचाइजी अलग-अलग नंबर की मांग कर रही हैं।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Sat, 20 Jul 2024 09:44 PM (IST)
Hero Image
इस महीने के अंत में हो सकती है बैठक। इमेज- आईपीएल

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। इस महीने के अंत में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) फ्रेंचाइजी मालिकों की बैठक हो सकती है। BCCI ने मालिकों को 30 या 31 जुलाई को मीटिंग के लिए उपलब्ध रहने को कहा है, हालांकि सटीक तारीख की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है।

यह बैठक मुंबई में BCCI ऑफिस में होने की उम्मीद है। आम तौर पर ऐसी बैठकें 5 स्‍टार होटल में आयोजित की जाती हैं, लेकिन बोर्ड फ्रेंचाइजी मालिकों को वानखेड़े स्टेडियम परिसर के अंदर अपने नए पुनर्निर्मित ऑफिस में आमंत्रित करना चाहता है।

मीटिंग का मुख्य एजेंडा खिलाड़ियों का रिटेंशन

मीटिंग का मुख्य एजेंडा खिलाड़ियों का रिटेंशन होगा। इस मामले में अलग-अलग फ्रेंचाइजी अलग-अलग नंबर की मांग कर रही हैं। कुछ फ्रेंचाइजी का तर्क है कि निरंतरता आवश्यक है, क्योंकि अधिकांश फ्रेंचाइजी 17 साल से अधिक समय से अस्तित्व में हैं और रिटेंशन की संख्या 8 तक होनी चाहिए।

यह तर्क दिया जा रहा है कि फैंस के जुड़ाव और ब्रांड निर्माण के लिए उन्हें अपनी टीमों को उन खिलाड़ियों के आधार पर तैयार करने की जरूरत है जिन्हें फ्रेंचाइजी की इमेज के रूप में देखा जाता है।

कुछ फ्रेंचाइजी का मत अलग

हालांकि, इसके विपरीत कुछ फ्रेंचाइजियों ने BCCI को सूचित किया है कि रिटेंशन की संख्या न्यूनतम होनी चाहिए। इस बात पर भी बहस चल रही है कि मेगा ऑक्‍शन में राइट टू मैच (RTM) का विकल्प रखा जाए या नहीं।

बीसीसीआई ने प्रमुख मुद्दों पर फ्रेंचाइजियों के विचार जाने हैं। IPL के सीईओ हेमांग अमीन ने इस महीने की शुरुआत में फ्रेंचाइजी के प्रतिनिधियों से या तो विभिन्न शहरों में उनके मुख्यालयों में जाकर या उन्हें BCCI कार्यालय में बुलाकर मुलाकात की।

ये भी पढ़ें: IPL 2025 से पहले R Ashwin की सीएसके में हुई वापसी? ऑफ स्पिनर को मिल गया ये बड़ा रोल

सैलरी कैप पर भी होगी चर्चा

इस महीने के अंत में होने वाली मीटिंग में सैलरी कैप पर भी चर्चा होगी। यह अगले तीन साल के साइकिल के पहले वर्ष में लगभग 120 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है। इसके बाद प्रत्येक खिलाड़ी के रिटेंशन वैल्‍यू पर भी चर्चा हो सकती है।

IPL 2022 से पहले हुए मेगा ऑक्‍शन में टॉप रिटेंशन सैलरी कैप का लगभग 16-17 प्रतिशत था (90 करोड़ रुपये की वेतन सीमा में 15 करोड़ रुपये)। इस हिसाब से इस बार टॉप रिटेन प्‍लेयर की सैलरी 20 करोड़ के आसपास हो सकती है।

ये भी पढ़ें: IPL 2025: दिल्ली कैपिटल्स का नया हेड कोच कौन होगा? सौरव गांगुली ने कर दिया नाम का खुलासा