Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Irani Cup: शेष भारत का विजय रथ रोकने के इरादे से उतरेगी रणजी चैंपियन मुंबई, जानें कब और कहां खेला जाएग मैच

रणजी चैंपियन मुंबई और शेष भारत की टीमें मंगलवार से ईरानी कप के लिए अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में जोर-आजमाइश करेंगी। यह मैच सुबह साढ़े नौ बजे से शुरू होगा। इस अहम मुकाबले से पहले मुंबई को करारा झटका लगा है। उसके प्रमुख आलराउंडर मुशीर खान एक सड़क हादसे में घायल होने के कारण इस मैच से बाहर हो गए हैं।

By Jagran News Edited By: Rajat Gupta Updated: Mon, 30 Sep 2024 10:43 PM (IST)
Hero Image
लखनऊ के इकाना स्‍टेडियम में खेला जाएगा मुकाबला।

 जागरण संवाददाता, लखनऊ: रणजी चैंपियन मुंबई और शेष भारत की टीमें मंगलवार से ईरानी कप के लिए अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में जोर-आजमाइश करेंगी। यह मैच सुबह साढ़े नौ बजे से शुरू होगा। इस अहम मुकाबले से पहले मुंबई को करारा झटका लगा है।

उसके प्रमुख आलराउंडर मुशीर खान एक सड़क हादसे में घायल होने के कारण इस मैच से बाहर हो गए हैं। मुशीर ने इस महीने की शुरुआत में दलीप ट्रॉफी में भारत बी की ओर से भारत ए के खिलाफ 181 रनों की शानदार पारी खेली थी। पिछले साल इस टूर्नामेंट में शेष भारत ने सौराष्ट्र को 175 रनों से हराया था।

शेष भारत का पलड़ा भारी

इकाना स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए मुफीद मानी जाती है। ऐसे में यहां एक अच्छा मुकाबला देखने को मिल सकता है। अगर आंकड़ों पर ध्यान दें तो शेष भारत की टीम का पलड़ा भारी है।

रणजी चैंपियन मुंबई ने जहां अब तक 14 बार ईरानी कप पर कब्जा जमाया है, वहीं शेष भारत ने सबसे अधिक 30 बार खिताब जीतने में कामयाबी पाई है। दोनों टीमों में एक से बढ़कर एक धुरंधर हैं, ऐसे में यहां रोचक मुकाबले की उम्मीद है।

अजिंक्‍य रहाणे करेंगे कप्‍तानी 

मुंबई की बल्लेबाजी का दारोमदार कप्तान अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, पृथ्वी सा, तनुष कोटियान और सरफराज खान पर होगा, जबकि गेंदबाजी में अनुभवी शार्दुल ठाकुर और शम्स मुलानी टीम को मजबूती देंगे।

वहीं, शेष भारत की बल्लेबाजी का जिम्मा प्रमुख रूप से उप कप्तान अभिमन्यु ईश्वरन, ईशान किशन और कप्तान रुतुराज गायकवाड़ के कंधों पर होगा। वहीं, आलराउंडर मानव सुथार और तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा से भी टीम को बड़ी उम्मीद होगी।

शेष भारत की टीम

रुतुराज गायकवाड़ (कप्तान), अभिमन्यु ईश्वरन (उपकप्तान), साई सुदर्शन, देवदत्त पडिक्कल, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), मानव सुथार, सारांश जैन, प्रसिद्ध कृष्णा, मुकेश कुमार, यश दयाल, रिकी भुई, शाश्वत रावत, खलील अहमद और राहुल चाहर।

ये भी पढ़ें: IND vs BAN 2nd Test: रोमांचक मोड़ पर पहुंचा कानपुर टेस्‍ट, टीम इंडिया की 'जैसबॉल' के आगे बांग्‍लादेश की निकली हवा

मुंबई की टीम

अजिंक्य रहाणे (कप्तान), पृथ्वी शा, आयुष म्हात्रे, श्रेयस अय्यर, सिद्धेश एल., सूर्यांश शेडगे, हार्दिक तमोरे (विकेटकीपर), सिद्धांत अद्धतराव (विकेटकीपर), शम्स मुलानी, तनुष कोटियन, हिमांशु सिंह, शार्दुल ठाकुर, मोहित अवस्थी, मोहम्मद जुनेद खान, रायस्टन डायस और सरफराज खान।

ये भी पढ़ें: IND vs BAN 2nd Test: टीम इंडिया के लिए आई बुरी खबर! आखिरी दिन भारतीय स्‍क्वॉड में नहीं होंगे 3 खिलाड़ी