Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टीम इंडिया को मिल गया R Ashwin का विकल्प, मुंबई के खिलाड़ी ने Irani Cup में दिखाया जलवा, बस मौके का इंतजार

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन अपने बल्ले और गेंद से टीम इंडिया को कई बार मैच जिता चुके हैं। 38 साल के हो चुके अश्विन का करियर अब ढलान पर है और ऐसे में भारत को उनका विकल्प ढूंढ़़ना पड़ेगा। हालांकि मुंबई का एक खिलाड़ी है जो अश्विन का स्थान लेने का दम रखता है बस उसे मौके का इंतजार है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 05 Oct 2024 02:42 PM (IST)
Hero Image
तनुष कोटियान ने जगाई अश्विन की जगह लेने की उम्मीद

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई दो मैचों की टेस्ट सीरीज में रविचंद्रन अश्विन ने दमदार खेल दिखाया था। इस सीरीज में अश्विन मैन ऑफ द सीरीज चुने गए थे। अश्विन 38 साल के हो गए हैं और उम्र के लिहाज से देखा जाए तो उनका करियर अब ज्यादा लंबा नहीं। ऐसे में टीम इंडिया को उनका विकल्प तलाशना होगा, लेकिन लगता है कि सेलेक्टर्स को उनका विकल्प खोजने के लिए ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा।

घरेलू क्रिकेट में एक खिलाड़ी ऐसा तैयार हो रहा है जो अश्विन का स्थान ले सकता है और इस खिलाड़ी ने इस समय खेले जा रहे ईरानी कप में बता दिया है कि वह अश्विन की जगह लेने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। इस खिलाड़ी का नाम है तनुष कोटियान।

यह भी पढ़ें- Irani Cup 2024: मुंबई की दूसरी पारी लड़खड़ाई, सारांश जैन ने शेष भारत की कराई जोरदार वापसी

जमाया शतक

तनुष मुंबई के लिए खेलते हैं और ईरानी कप की दूसरी पारी में इस खिलाड़ी ने रेस्ट ऑफ इंडिया के खिलाफ शतक जमाया है। उनकी इस पारी के दम पर मुंबई ने ये मैच ड्रॉ कर लिया। मुंबई ने अपनी दूसरी पारी आठ विकेट के नुकसान पर 329 रनों पर घोषित कर दी। तनुष ने नाबाद 114 रनों की पारी खेली जिसमें 150 गेंदों का सामना किया और 10 चौकों के अलावा एक छक्का मारा।

तनुष ने पहली पारी में भी बल्ले से शानदार योगदान दिया था। उन्होंने अहम समय पर 64 रनों की पारी खेली थी जिसमें 124 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके मारे थे।

गेंदबाजी में दिखाया हाथ

तनुष, अश्विन की तरह ही एक बेहतरीन ऑफ स्पिनर हैं। उन्होंने इस मैच में अपनी गेंदबाजी से प्रभाव छोड़ा है। उन्होंने रेस्ट ऑफ इंडिया की पहली पारी में तीन बल्लेबाजों को आउट किया था। पहली पारी में उन्होंने साई सुदर्शन, प्रसिद्ध कृष्णा और मुकेश कुमार के विकेट लिए।

तनुष ने घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा खेल दिखा रहे हैं। उन्होंने पिछले साल रणजी ट्रॉफी क्वार्टर फाइनल में शतक जमा टीम को सेमीफाइनल में पहुंचाने में मदद की थी। इसके बाद सेमीफाइनल में भी उन्होंने 89 रनों की पारी खेली थी। फर्स्ट क्लास में उनके आंकड़े देखे जाएं तो 29 मैचों में उन्होंने 1273 रन बनाए हैं और 85 विकेट अपने नाम किए हैं। 

यह भी पढ़ें- Irani Cup: करीब आकर भी शतक से दूर रह गए Dhruv Jurel, एक गलती ने कर दिया बड़ा नुकसान, देखें Video